Adani-Ambani News: अमीरों की सूची में फिसले अडानी और अम्बानी, जाने किसकी कितनी दौलत

भारत देश और एशिया के सबसे दौलतमंद व्यक्ति गौतम अडानी दुनिया के अमीरों की सूची में एक पायदान नीचे फिसल गए है. ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स (BBI) के अनुसार गौतम अडानी की नेटवर्थ में शुक्रवार को 1.58 अरब डॉलर की बढ़ोतरी हुई

लेकिन इसके बावजूद भी वो एक स्थान फिसलकर 7वें स्थान पर आ गए, साथ ही रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी भी इस लिस्ट में दो पायदान नीचे आ चुके है. शुक्रवार को रिलायंस के शेयरों में मामूली गिरावट आई जबकि अडानी ग्रुप की ज्यादातर कंपनियों के शेयरों में तेजी रही.

Bloomberg Billionaire Index के मुताबिक गौतम अडानी 102 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ वर्ल्ड के टॉप रईसों की लिस्ट में 7वें नंबर पर है. एक समय अडानी 125 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया के रईसों की सूची में 5वें नंबर पर काबिज हो गए थे.

अडानी इस साल सबसे ज्यादा कमाई करने वाले टॉप अमीर व्यक्ति है. इस साल देखे तो अडानी की नेटवर्थ में 25.3 अरब डॉलर की तेजी देखने को मिली है.

इस वजह से फिसले अडानी

American computer scientist और Internet Entrepreneur लैरी पेज की नेटवर्थ शुक्रवार को 3.59 अरब डॉलर बढ़ी जिसके चलते लैरी पेज ने गौतम अडानी को एक पायदान नीचे कर दिया.

लैरी पेज की नेटवर्थ देखे तो अभी कुल 102 अरब डॉलर है. इस साल की शुरुआत से उनकी नेटवर्थ में 26.1 अरब डॉलर की कमी आई है.

Adani-Ambani में कितना अंतर

इस सूची में मुकेश अंबानी 93.9 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ 10वें नंबर पर आ गए है. शुक्रवार को रिलायंस के शेयरों में मामूली गिरावट से अंबानी की नेटवर्थ में 35.9 करोड़ डॉलर की गिरावट देखने को मिली.

वैसे इस साल देखे तो अम्बानी की नेटवर्थ में करीब 3.90 अरब डॉलर की बढ़ोतरी हुई है. दुनिया के टॉप 10 अमीरों में इस साल केवल तीन लोगो की नेटवर्थ बढ़ी है. इनमें गौतम अडानी सबसे आगे है.

गौतम अडानी के अलावा मुकेश अंबानी और अमेरिका के दिग्गज निवेशक वॉरेन बफेट की नेटवर्थ ही इस साल बढ़ पाई है. गौतम अडानी और मुकेश अंबानी की नेटवर्थ में अब केवल 8.1 अरब डॉलर का अंतर रह गया है.

दुनिया के टॉप 5 अमीर

पहले नंबर पर टेस्ला और एक्स स्पेस के फाउंडर एलोन मस्क काबिज है जिनकी नेटवर्थ अब 224 अरब डॉलर है. दूसरे नंबर पर अमेज़ॉन के फाउंडर जेफ बेजोस जिनकी नेटवर्थ 139 अरब डॉलर है.

बर्नार्ड आरनॉल्ट 133 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ तीसरे और माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स 123 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ चौथे नंबर पर काबिज़ है. जाने माने निवेशक Warren Buffett 115 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ 5वें स्थान पर है.

Leave a Comment