Best 5 Stocks to Invest in 2022 | भविष्य में बढ़ने वाले शेयर 2022

आज हम बात करेंगे Best 5 Stocks to Invest की जो अगले कुछ सालों मे आपको अच्छा प्रॉफिट दे सकते है. रिटेल निवेशको के मन में ये बात जरुर बनी रहती है कि किस कंपनी के शेयर खरीदे जिससे आने वाले समय मे अच्छा मुनाफा हो सके.

बहुत सारी ऐसी कंपनी बाजार में लिस्टेड देखने को मिलती है जो भविष्य के हिसाब से अपने बिजनेस में इन्वेस्ट करते देखने को मिल रही है. अगर आप ऐसी कंपनी में लंबे समय के लिए निवेश करते हो जो आने वाले कुछ सालों में ही आपको जबरदस्त कमाई करके दे तो आपको ऐसी कंपनी के शेयरो में निवेश करना चाहिए.

जिस कंपनी बिजनेस लंबे समय तक अच्छा बना रहे. उस कंपनी के शेयर अच्छा मुनाफा देते है. आइए उन कंपनी के बारे में विस्तार से जानते है जो आने वाले समय मे आपको अच्छा मुनाफा दे सकती है.

Best 5 Stocks to Invest

भविष्य में अच्छी रिटर्न कमाई करने के लिए आपके पोर्टफोलियो में ऐसा स्टॉक जरुर होना चाहिए जिसका बिजनेस भविष्य के हिसाब से हो.

आज हम 5 ऐसे स्टॉक के बारे में बात करेंगे जिसका बिजनेस भविष्य के नजर से काफी अच्छा है जिनमे आने वाले समय में जबरदस्त रिटर्न कमाई करके देने की पूरी क्षमता दिखाई देती है. आइये विस्तार से जानते है Best 5 Stocks to Invest भविष्य में बढ़ने वाले शेयर 2022 के बारे मे…

यह भी पढ़े

Nykaa Stock Price Target 2022, 2023 | भविष्य में बढ़ने वाला शेयर

Adani Power Share Price Target 2022, 2023 | भविष्य में बढ़ने वाले शेयर

Best Penny Stocks To Buy In India 2022 | कम कीमत वाले शेयर 2022

NHPC Share Price Target 2022, 2023 | Best Future Stocks 2022

Best 5 Stocks to Invest

भविष्य में बढ़ने वाले शेयर 2022

Tata Power Share

भविष्य के हिसाब से बढ़ने वाले शेयर 2022 की बात करे तो टाटा ग्रुप की कंपनी Tata Power Share मे जबरदस्त ग्रोथ दिखाने की पूरी क्षमता दिखाई देती है.

Tata Power जिस तरह अपने बिजनेस Electric Vehicle चार्जिंग स्टेशन पर भविष्य के लिए ज्यादा से ज्यादा निवेश करते दिख रहा है. इससे आने वाले सालों में आपको इसके बिजनेस मे अच्छे उछाल देखने को मिल सकते है.

साथ ही Tata Power अपने बिजनेस को पूरी तरह Renewable Energy पर जोड़ देते नजर आ रहा है. जैसे जैसे लोग इलेक्ट्रिक वाहन और सोलर एनर्जी का प्रयोग ज्यादा से ज्यादा करते नजर आएंगे आपको Tata Power के बिजनेस मे अच्छा उछाल देखने को मिलेगा.

Tata Power Share Price History

अभी के समय Tata Power का Market Cap देखे तो 52 हजार करोड़ के आसपास देखने को मिलता है. जो कि एक Large Cap Company है.

पिछले एक साल का शेयर प्राइस प्रदर्शन देखे तो आपको लगभग 200 प्रतिशत से भी ज्यादा रिटर्न देखने को मिलेगा. Tata Power के बिजनेस को देखते हुए जरूर कहा जा सकता है कि, आने वाले समय में शेयर होल्डर को अच्छी मुनाफा कमाई करके देने वाला है.

यह भी पढ़ेUrja Global Share Price Target 2022, 2025 और 2030

Indian Energy Exchange Share

Indian Energy Exchange

शार्ट में इस शेयर को IEX कहा जाता है. पॉवर, इलेक्ट्रिसिटी एक्सचेंज बिजनेस मे मोनोपोली के चलते यह शेयर आपको भविष्य मे जबरदस्त मुनाफा करके दे सकता है. जिस तरह से पॉवर सेक्टर में डिमांड बढ़ते जा रहे उसको खरीद बेच करने के लिए Indian Energy Exchange Share एकमात्र माध्यम देखने को मिलता है.

कंपनी के बिजनेस मे कोई भी प्रतियोगी कंपनी ना होने कारण आपको IEX शेयर के बिजनेस में लंबे समय तक अच्छी ग्रोथ देखने को मिल सकता है.

IEX Share Price देखे तो पिछले एक साल में 185 प्रतिशत से भी ज्यादा शेयर होल्डर को मुनाफा हुआ है. कंपनी के बिजनेस की बढ़ती डिमांड को देखते हुए भविष्य में Indian Energy Exchange Share आपको अच्छी कमाई करके देने वाला शेयर है.

Amara Raja Batteries Share

Amara Raja Batteries

यदि आप आने वाले दिनों में किस कंपनी के शेयर खरीदे 2022 उसके बारे में सोच रहे हो तो बैटरी सेक्टर की दिग्गज कंपनी Amara Raja Batteries आपके नजर में जरुर होना चाहिए. कंपनी लगातार अपने बिजनेस को इलेक्ट्रिक वाहन में लगने वाली Lithiumion बैटरी बनाने पर पूरी तरह फोकस करते नजर आ रहा है.

इलेक्ट्रिक वाहन मे सबसे ज्यादा Lithiumion बैटरी की ही जरुरत पड़ने वाली है. कंपनी के मैनेजमेंट आने वाले इस अवसर को पकड़ने के लिए पूरी इस बिजनेस पर फोकस कर रहे है.

जिसका फायदा आपको जैसे जैसे इलेक्ट्रिक वाहन का डिमांड बढ़ते जाएंगे Amara Raja के बिजनेस मे भी दिखना शुरु हो जाएगा.

हालांकि Amara Raja कंपनी के शेयर प्राइस में अभी तक उतना बड़ी रैली देखने को नही मिले. लेकिन कंपनी के बिजनेस को देखते हुए आने वाले समय में आपको अच्छा रिटर्न देखने को मिल सकता है.

Happiest Minds Share

Best 5 Stocks to Invest के लिए यह शेयर भी काफी बेहतर है. Happiest minds आईटी सेक्टर की जबरदस्त कंपनी ने बाजार मे लिस्ट होते ही अपने शेयर होल्डर को जबरदस्त रिटर्न कमाई करके दिया है.

पिछले एक साल के प्रदर्शन पर नजर डाले तो Happiest Minds Share Price मे लगभग 300 प्रतिशत का जबरदस्त रिटर्न हुआ है.

हालाकी शेयर प्राइस थोड़ा हाई वैल्यूएशन पर देखने को मिल रहा है, लेकिन अच्छी कंपनी होने के कारण आपको लंबे समय में जरुर अच्छी कमाई करके देने वाला है.

Happiest Minds अपने Business को बाकि IT Sector कंपनी के मुकाबले अलग तरीके से स्थापित करते नजर आ रहा है. इसी बदलाव के कारण कंपनी का बिजनेस बाकि कंपनी के मुकाबले अच्छी तेजी के साथ ग्रो होता नजर आ रहा है.

जिसकी वजह से Happiest Minds Share भविष्य में बढ़ने वाले शेयर मे से एक है. जो आपको अपने शेयर का अच्छा रिटर्न देखने को मिल सकता है.

Himadri Chemicals Share

Himadri Speciality Chemical

केमिकल सेक्टर की कंपनी जो लंबे समय में उतना अच्छा प्रदर्शन तो नहीं दिखाई, लेकिन Himadri कंपनी भविष्य में Lithiumion बैटरी बनाने के लिए जो भी केमिकल का उपयोग होगा

उसी बिजनेस पर कंपनी के फोकस भविष्य में होते नजर आने वाला है. जिसके कारण Himadri Business आने वाले समय मे जबरदस्त तरीके से भागता नजर आ सकता है.

अभी के समय कंपनी Market Cap देखे तो 2 हजार करोड़ के आसपास देखने को मिलता है. जो कि किसी सेक्टर के मुकाबले काफी छोटी कंपनी नजर आते है. जिसके कारण आपको संभल के निवेश करने की जरुरत है.

Best 5 Stocks to Invest in India

निवेश नियम और गिरावट का फ़ायदा

अगर आप इन भविष्य में बढ़ने वाले Best 5 Stocks to Invest में निवेश करना चाहते हो तो आपको हर गिरावट का फ़ायदा उठाना चाहिए.

आपको तभी निवेश करना चाहिए जब मार्केट कमजोर हो और शेयर प्राइस अच्छी गिरावट दिखा चूका है. लेकिन कभी भी एक साथ सारा पैसा बिल्कुल भी निवेश नही करना चाहिए.

लंबे समय के होल्ड

भविष्य में अच्छी रिटर्न कमाई करने के लिए आपको लंबे समय का नजरिया रखना चाहिए. जब आप कोई शेयर खरीदते हो तो आपका टारगेट कम से कम 5 से 10 सालों के लिए जरुर होना चाहिए. तभी आप भविष्य में शेयर बाजार से अच्छा मुनाफा कर पाओगे.

Best 5 Stocks to Invest ― निवेश से पहले जरूरी बाते

Diversify Portfolio

आपने Best 5 Stocks to Invest कंपनी के बारे मे जाना लेकिन आपको कभी भी एक ही स्टॉक पर अपना सारा पैसा बिल्कुल भी नही लगाना चाहिए.

अपने पैसे को हमेशा अलग अलग सेक्टर में Diversify रखना चाहिए. इससे आपके पोर्टफोलियो का रिस्क काफी कम होते नजर आएगा.

Financial Analysis

किसी भी कंपनी के बिजनेस उसके मैनेजमेंट के हाथ में होता है. बिजनेस कैसा प्रदर्शन दिखा रहा है उसको मानिटर करने के लिए आपको हर तिमाही रिजल्ट को एनालिसिस करना चाहिए. इससे आपको सही समय पर अच्छी फैसले लेने में मदद मिलेगा और लंबे समय में आप अच्छी कमाई कर पाओगे.

जरूरी सलाह

शेयर मार्केट मे तेजी और मंदी हर समय आती रहती है लेकिन कंपनी के अगर भविष्य के बिजनेस मजबूत है तो शेयर प्राइस आपको ऊपर ही जाता नजर आने वाला है. इसलिए आपको हमेशा मजबूत कंपनी के साथ ही लंबे समय के लिए बने रहना चाहिए.

अगर आप इन Best 5 Stocks to Invest पोस्ट से संतुष्ट है तो इन 5 शेयरो को अच्छे रणनीति के तहत लंबे समय के लिए निवेश निवेश के लिए सोचे. क्योंकि कंपनी के बिजनस में अच्छा रिटर्न देने की पूरी क्षमता दिखाई देती है.

लेकिन कोई भी इन्वेस्टमेंट फैसले लेने से पहले अपने वित्तीय सलाहकार को राय जरूर ले. और शेयर मार्किट चार्ट एनालिसिस को जरूर समझे.

उम्मीद है Best 5 Stocks to Invest पोस्ट आपके लिए मददगार साबित होगा. और उम्मीद है बताए गए Share आने वाले समय मे आपको अच्छा रिटर्न देते नजर आए.

अगर आपके मन में कोई भी सवाल आ रहा है तो कमेंट में जरुर बताए. साथ ही शेयर बाजार की महत्वपूर्ण जानकारी के साथ अपडेट रहने के लिए हमारे ब्लॉग के साथ बने रहे.

यह भी पढ़े

Affle India Share Price Target 2022, 2023

Bharti Airtel Share Price Target 2022, 2023

Sona Comstar Share Price Target 2022, 2023

Share Market Kya Hai – शेयर मार्किट हिंदी

Best Low Price Shares

1 thought on “Best 5 Stocks to Invest in 2022 | भविष्य में बढ़ने वाले शेयर 2022”

Leave a Comment