Best Penny Stocks to Buy in india 2022 | कम कीमत वाले शेयर 2022

आज के पोस्ट मे हम जानेगे Penny Stocks के बारे मे. और भविष्य में बढ़ने वाले शेयर 2022 के लिहाज से ये शेयर कैसा प्रदर्शन दिखा सकते है उस पर भी नजर डालेंगे. उससे पहले आप यह बात अच्छी तरह अपने दिमाग मे बैठा ले कि Penny Stocks बहुत रिस्की होते है.

वैसे तो बहुत सी कंपनी है जिनके शेयर बहुत सस्ते है, पर हम कुछ ऐसी कंपनियों के बारे मे जानेगे जो भविष्य मे शेयर मार्किट मे अपने शेयर प्राइस को बढ़ाने का दमखम रखती है. आज हम बात करेंगे की सबसे सस्ता शेयर किस कंपनी का है, भविष्य में बढ़ने वाले शेयर 2022 और ₹1 वाले शेयर की.

सबसे सस्ता शेयर किस कंपनी का है?

अगर इस सवाल का जवाब आप चाहते है तो यह पोस्ट आपकी काफी मदद कर सकता है. साथ ही Penny Stocks मे इन्वेस्ट करते समय किन किन बातों का जानना जरूरी है उसपर भी विस्तार से चर्चा करेंगे

Penny Stocks खरीदने से पहले क्या-क्या सावधानियां रखनी चाहिए?

  • जो लोग शेयर मार्केट मे नए होते है वह जल्दबाजी मे Penny Stocks मे इन्वेस्ट कर बैठते है, बिना यह जाने की कंपनी का कार्य क्या है? आने वाले सालों मे कंपनी कैसा प्रदर्शन करेगी? इत्यादि
  • ज्यादा पैसा कमाने के लालच मे लोग अक्सर गलती कर बैठते है.
  • खैर अगर आप पैनी स्टॉक में अपना पैसा इन्वेस्ट कर रहे हो तो आपको पता होना चाहिए की आपका सारा पैसा डूब भी सकता है या कई गुना बढ़ भी सकता है.
  • आपको शेयर मार्किट में ₹1 वाले शेयर भी मिलते है और हजार रुपये का 1 शेयर भी आता है. दोनो के शेयर प्राइस मे बहुत ज्यादा फर्क है तभी तो एक शेयर की वैल्यू 1 रुपये है और दूसरे शेयर की 1 हजार रुपये.
  • इसलिए पैनी स्टॉक मे उतना पैसा लगाओ जो डूब भी जाए तो आपको ज्यादा फर्क न पड़े. अगर हो सके तो अपनी जमा पूंजी का 10 से 20 प्रतिशत का हिस्सा ही Penny Stocks मे इन्वेस्ट करे

भविष्य में बढ़ने वाले Penny Stocks 2022

जैसा की आप देख ही रहे होंगे कि मार्केट मे Electrical Vehicle बिजनेस काफी तेजी से आगे बढ़ रही है. और उनके शेयर भी उसी रफ्तार से आगे बढ़ रहे है, और बात करे तो IT सेक्टर में बहुत सारी कंपनीया है जो की बहुत अच्छी ग्रो भी कर रही है

इसलिए हम ऐसे ही Penny Stocks के बारे मे जानेगे जिनकी कीमत आज तो कम है लेकिन आने वाले सालों मे कंपनियों के बढ़ते बिजनेस को देखते हुए इन्वेस्ट के लिए सोचना चाहिए

अगर हम भविष्य में बढ़ने शेयर की बात करे तो Electric Vehicle सेक्टर की तरह और भी सेक्टर है. पर हर कंपनी का बिजनेस मॉडल एक दूसरे से अलग है.

किस कंपनी के शेयर ख़रीदे 2022

अब बात करते है ऐसे 5 Penny Stocks की जो बहुत ही बढ़िया है, लेकिन आपको अपनी तरफ से पूरा सर्च करके एनालिसिस करके फिर आप सोचना की आपको खरीदना है कि नही?

भविष्य के लिहाज से बढ़ने वाले शेयरो के लिहाज से देखा जाए तो आने वाले सालों मे अच्छी ग्रोथ देखने को मिल सकती है.

लेकिन अगर आप इन्वेस्ट कर रहे है तो कंपनी के कार्य और पिछले और मौजूदा एनालिसिस सर्च करे और अगर सही लगे तो ही इन्वेस्ट करे

Best 5 Penny Stocks for 2022

Trident Ltd. Share

दोस्तों Trident एक ऐसा शेयर है, जिसका बिजनेस मॉडल काफी अच्छा है, यह कंपनी लगातार अपने बिज़नेस का विस्तार कर रही है.

Trident Ltd. कंपनी Textile के साथ पेपर बिजनेस भी करती है. इस तरह के बिजनेस से तो आप भलीभांति वाकिफ होंगे ही पर आने वाले समय मे इन बिजनेस मे और इजाफा देखने की उम्मीद की जा सकती है.

आज देखा जाए तो कंपनी का शेयर प्राइस कम है, क्योंकि बहुत बार Trident Ltd. कंपनी अपने शेयर को विभाजन कर चुकी है. देखा जाए तो यह कंपनी आने वाले समय मे अच्छी ग्रोथ दिखाने का दमखम रखती है.

Subex Ltd. Share

Subex Ltd. एक दवाइयों कि कंपनी है और तेज़ी से ग्रो भी कर रही है. अगर आप कम कीमत वाले शेयर की तलाश मे है तो Subex Stocks आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. Surbex Share ने पिछले साल बहुत अच्छा रिटर्न दिया था

₹1 से कम कीमत वाले शेयर

HSCL Share

Himadri Speciality Chemical Ltd जैसा कि नाम से ही साफ पता चल रहा है की यह कंपनी कैमिकल सेक्टर कंपनी है. कैमिकल Electrical Vehicle मे इस्तेमाल की जाने वाली बैटरी मे इस्तेमाल किया जाता है.

Electrical Vehicle की बढ़ती डिमांड को देखते हुए आने वाले समय मे HSCL के बिजनेस मे अच्छी ग्रोथ देखने को मिल सकती है.

और अगर आप Himadri कंपनी में निवेश करने का प्लान बनाते है तो आप लंबे समय के लिए निवेश करे. क्योंकि अगर आपको इस शेयर से प्रॉफिट कमाना है तो आपको लंबे समय मे ही बड़ा प्रॉफिट मिल सकता है.

Network 18 Share

Network 18 एक Media Sector Company है. Network 18 Share की बात करे तो इस शेयर में अगर आप कम समय के लिए इन्वेस्ट करे. लंबे समय का निवेश रिस्क फैक्टर हो सकता है.

Network 18 कंपनी की मीडिया सेक्टर मे अच्छी पहचान है. शार्ट टर्म के लिहाज से इस शेयर मे निवेश करना बेहतर ऑप्शन हो सकता है.

Alok Industries Share

Alok Industries एक टेक्सटाइल कंपनी है. यह कंपनी 1986 में शुरू हुई थी. अब तक इस कंपनी ने टेक्सटाइल के बिजनेस को इंडिया के अलावा इंग्लैंड मे भी Stores द्वारा मैनेज किया हुआ है.

Alok Industries कंपनी कर्ज मे चली गयी थी. कर्ज न चुकाने की वजह से इस कंपनी को बेचना पड़ा. आज इस कंपनी के मालिक भारत के बड़े बिजनेसमेन मुकेश अम्बानी है.

अगर आप इस कंपनी के शेयर मे निवेश करने का प्लान बनाते है तो आपको यह जानना भी जरूरी है कि यह एक Loss Making कंपनी रह चुकी है इसलिए Alok Industries Share मे सोच समझ कर निवेश करे

यह भी पढ़े ―

Best 5 Stocks To Invest In 2022

Nykaa Stock Price Target 2022, 2023

Sona Comstar Share Price Target 2022, 2023

Leave a Comment