Elon Musk: जैफ बेजॉस ने मस्क से छीना सबसे अमीर होने का खिताब

Rate this post

9 महीने तक सबसे अमीर होने का खिताब अपने नाम दर्ज करने वाले एलोन मास्क (Elon Musk) अब दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति नहीं रहे। अमेज़न के मालिक जैफ बेजॉस (Jeff Bezos) अब दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन चुके हैं।

टेस्ला इंक के स्टॉक (Tesla Stock) में भारी गिरावट के बाद एलोन मस्क ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स में शीर्ष स्थान से हाथ धो बैठे हैं। उनके मुकाबले जेफ बेजोस की संपत्ति 200.3 अरब डॉलर और मस्क की अब कुल संपत्ति $197.7 बिलियन हैं। यह पहली बार है कि Amazon.com Inc. के मालिक जैफ बेजोस 2021 के बाद से ब्लूमबर्ग की सबसे अमीर लोगों की रैंकिंग में शीर्ष पर आए हैं।

Elon Musk और Jeff Bezos की संपत्ति का अंतर

एक समय Elon Musk और बेजोस की संपत्ति में 142 अरब डॉलर का अंतर था। अमेज़ॅन और टेस्ला के शेयर विपरीत दिशाओं में बढ़ने के कारण इतना बड़ा अंतर दोनो के बीच देखने को मिला हैं। जिन्होंने अमेरिकी इक्विटी बाजारों को प्रेरित किया है, अमेज़ॅन के शेयर 2022 के अंत से दोगुने से अधिक हो गए हैं और रिकॉर्ड ऊंचाई के करीब हैं। जबकि टेस्ला अपने 2021 के शिखर से लगभग 50 प्रतिशत गिर चुके हैं।

एक्सपर्ट के मुताबिक देखे तो, Elon Musk की संपत्ति में और भी गिरावट आ सकती है, जब डेलावेयर जज ने टेस्ला में उनके $55 बिलियन के पे पैकेज को रद्द कर दिया, जहां वह मुख्य कार्यकारी हैं। इस निर्णय में उस निवेशक का पक्ष लिया गया जिसने मस्क की मुआवज़ा योजना को चुनौती दी थी, जो इतिहास में सबसे बड़ी थी।

रद्द की गई योजना में जो विकल्प शामिल किए गए थे, वे टेस्ला और स्पेसएक्स में उनकी हिस्सेदारी के साथ- साथ मस्क की सबसे बड़ी संपत्तियों में से एक हैं। ब्लूमबर्ग इंडेक्स उनकी संपत्ति की गणना में उन्हें शामिल करता रहता है।

अमेज़न में बेजोस को हिस्सेदारी

बेजोस की संपत्ति का बड़ा हिस्सा अमेज़न में उनकी 9 प्रतिशत हिस्सेदारी से आता है। पिछले महीने लगभग 8.5 बिलियन डॉलर मूल्य के 50 मिलियन शेयर उतारने के बाद भी, वह ऑनलाइन रिटेलर के सबसे बड़े शेयरधारक हैं।

पहले बिल गेट्स को पछाड़ा था

बेजोस के लिए, धन रैंकिंग में शीर्ष पर रहना एक परिचित बात है। उन्होंने पहली बार 2017 में माइक्रोसॉफ्ट इंक के सह-संस्थापक बिल गेट्स को दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में पछाड़ दिया।

लेकिन टेस्ला के शेयरों में भारी तेजी के कारण बेजोस 2021 के अधिकांश समय में मस्क के साथ शीर्ष स्थान पर बने रहे। उस वर्ष के अंत में वह काफी पीछे रह गये थे और अब तक दोबारा नंबर 1 स्थान हासिल नहीं कर पाये थे।

यह भी टक्कर में

दुनिया की सबसे बड़ी विलासिता-सामान निर्माता कंपनी (LVMH Moët Hennessy Louis Vuitton) के अध्यक्ष 74 वर्षीय बर्नार्ड अरनॉल्ट भी 197.5 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया के सबसे अमीर लोगों में से एक हैं।

Leave a Comment