FACEBOOK PAGE FOLLOW US
WHATSAPP CHANNEL FOLLOW
TELEGRAM CHANNEL JOIN NOW

Business Idea: ग्रीन गोल्ड की इस खेती में बम्पर डिमांड और कमाई लाखो में

5/5 - (1 vote)

Business Idea: देश की बड़ी आबादी का एक बड़ा हिस्सा कृषि के जरिए अपना पेट पालता है। यह आम धारणा बन गई है कि खेती में कोई मुनाफा नहीं होता। हालांकि ऐसा बिल्कुल नहीं है। अगर आप कम काम में खेती करके मोटा पैसा कमाना चाहते हैं तो इस ग्रीन गोल्ड की खेती से तगड़ा मुनाफ़ा कमा सकतें हैं।

इस खेती के लिए सरकार की तरफ से सब्सिडी भी मिलती है। मध्य प्रदेश की सरकार इस खेती के लिए 50 फीसदी तक सब्सिडी दे रही है। इसे ग्रीन गोल्ड यानी हरा सोना भी कहा जाता है। देश में बहुत कम लोग हैं जो इस खेती को करते हैं। इसकी मांग दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही हैं।

More Business Idea

● Business Ideas: कम लागत से शुरू करे मोती का बिज़नेस, होगी तगड़ी कमाई

● खेती का यह बिजनेस आपको बना देगा अमीर, डिमांड बहुत है

क्या है ग्रीन गोल्ड की खेती?

ग्रीन गोल्ड यानि बांस की खेती, जानकारों का मानना ​​है कि बाँस की खेती अन्य फसलों की तुलना में काफी सुरक्षित मानी जाती हैं। साथ ही इससे काफी अच्छी खासी कमाई भी की जा सकती हैं। बांस की खेती की सबसे बड़ी खासियत है कि यह किसी भी मौसम में खराब नहीं होती हैं। एक बार बांस की फसल लगाकर आप उससे कई वर्षों तक लाभ कमा सकते हैं। बांस की खेती में लागत और मेहनत कम लगती हैं। इसे बंजर भूमि में भी लगाया जा सकता हैं।

कैसे करें बांस की खेती?

आप किसी भी नर्सरी से बांस के पौधे खरीद कर लगा सकते हैं। इसकी खेती के लिए जमीन तैयार करने की जरूरत नहीं हैं। ध्यान रहे कि मिट्टी ज्यादा रेतीली नहीं होनी चाहिए। बांस को 2 फीट गहरा और 2 फीट चौड़ा गड्ढा खोदकर लगाया जा सकता हैं। इसके बाद गोबर की खाद डाल सकते हैं। रोपाई के तुरंत बाद पौधे को पानी दें और एक महीने तक रोजाना पानी देते रहें।

फिर 6 महीने बाद से एक सप्ताह में पानी देंना होता हैं। एक हेक्टेयर भूमि में 625 बांस के पौधे लगाए जा सकते हैं। बांस का पौधा महज तीन महीने में ही बढ़ने लगता हैं। बाँस के पौधों की समय-समय पर छंटाई करनी पड़ती हैं। बांस की फसल 3-4 साल में तैयार हो जाती हैं।

Business Idea 2024: घर बैठे शुरू करे यह हाई डिमांड बिज़नेस, कमाए 20,000 घर बैठे

सरकार देगी सब्सिडी

इस फसल के लिए सरकार द्वारा सब्सिडी भी दी जाती हैं। बांस का उपयोग कागज बनाने के अलावा जैविक कपड़े बनाने के लिए भी किया जाता हैं। इसके साथ ही बांस का इस्तेमाल कई सजावटी सामान के लिए भी किया जाता हैं। आपको बता दें कि भारत सरकार ने देश में बांस की खेती को बढ़ावा देने के लिए साल 2006-2007 में राष्ट्रीय बांस मिशन की शुरुआत की थी।

कितनी होगी कमाई

बांस की फसल 40 साल तक चलती हैं। 3 से 4 साल की मेहनत के बाद बांस की खेती से कई सालों तक बंपर कमाई की जा सकती हैं। बांस की खेती से आप 4 साल में 40 लाख रुपए तक कमा सकते हैं। कटाई के बाद भी ये दोबारा उग आते हैं।

बांस की डंडियों से कई तरह की वस्तुएं बनाई जा सकती हैं। इससे आपका मुनाफा कई गुना बढ़ जाएगा। बांस की खेती के साथ-साथ तिल, उड़द, मूंग-चना, गेहूं, जौ या सरसों की फसल भी उगाई जा सकती हैं। जिससे आपके और भी ज्यादा कमाई होगी।

Leave a Comment