FACEBOOK PAGE FOLLOW US
WHATSAPP CHANNEL FOLLOW
TELEGRAM CHANNEL JOIN NOW

5000 प्रतिदिन कमाई करनी है तो अभी शुरू करे यह खूब चलने वाला Business

Rate this post

बढ़ती महंगाई के दौर में आज हर इंसान कमाई को बढ़ाने का प्रयास कर रहा है. यदि आप भी कोई नया बिज़नेस करने की सोच रहे है, तो हम आपके लिए है एक ऐसा Business Idea जिससे आप खूब सारा पैसा कमा सकते हो. हम बात कर रहे है आधार कार्ड बिज़नेस की. हर भारतीय के लिए आधार कार्ड एक जरूरी दस्तावेज बन गया है. स्कूल में बच्चो के एडमिशन से लेकर बैंक खाता बनवाने तक के लिए आधार कार्ड की जरूरत होती है.

अगर गलती से आधार कार्ड में कोई गलती हो जाती है तो भी आधार कार्ड फिर से बनवाना पड़ता है. जानकारी के लिए आपको बता दे, आधार कार्ड (Aadhaar Card) में गलतियां सुधारने या कोई बदलाव करने के कार्य यूआईडीएआई (UIDAI) के फ्रेंचाइजी द्वारा किए जाते है.

कैसे शुरू करें आधार कार्ड बिज़नेस

इस बिज़नेस को शुरू करने से पहले आपको रजिस्ट्रेशन लेना होता है. जिसके लिए आपको एक परीक्षा देनी पड़ेगी, जिसके बाद आपको UIDAI फ्रेंचाइजी द्वारा लाइसेंस मिलेगा. जैसे ही आप परीक्षा पास कर लेते है तो आपको आधार बायोमैट्रिक एनरोलमेंट वेरिफिकेशन कराना होगा, इसके बाद आप का रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा.

कैसे करें अप्लाई

1. सबसे पहले आपको NSEIT की वेबसाइट पर जाना होगा

2. यहां Create New User वाले बटन पर क्लिक करना होगा

3. अब आपको अपना Center Code शेयर करने को कहा जाएगा

4. अब आपको UIDAI वेबसाइट पर जाकर ऑफलाइन केवाईसी (KYC) डाउनलोड करनी होगी

5. इसमें आपको अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी रजिस्टर करना होगा.

6. इस पूरे प्रोसेस को कंप्लीट करने के बाद आपको एडमिट कार्ड (Admit Card) मिलेगा, जिसके लिए आपको परीक्षा देनी होगी

7. जैसे ही आप परीक्षा पास कर लेते है तो आप खुद का ऑनलाइन आधार कार्ड सेंटर बिज़नेस शुरू कर सकते है

कितनी होगी कमाई

नया आधार कार्ड बनाने में करीब 200 से 250 रुपये का खर्च ग्राहकों से लिया जाता है, जबकि आधार कार्ड सही करने का चार्ज करीब 150 रुपये होता है. UIDAI के द्वारा जारी फोटो के अनुसार अगर आपको किसी आधार कार्ड में कोई डेमोग्राफिक अपडेट कराना है तो, उसके लिए 50 रुपये फीस देनी होती है. वहीं अगर आपको बायोमेट्रिक अपडेट करना है तो उसके लिए 100 रुपये का चार्ज लगता है. जबकि, आधार एनरोलमेंट (Aadhaar Enrollment) और छोटे बच्चों के जरूरी बायोमेट्रिक अपडेट बिल्कुल मुफ्त है.

More Business Idea

•  Small Business Idea: कम समय में होगी ज्यादा कमाई, जल्दी शुरू करे यह बिज़नेस

Leave a Comment