Business Ideas Start pearl business with low cost

Business Ideas: कम लागत से शुरू करे मोती का बिज़नेस, होगी तगड़ी कमाई

Business Ideas

Small Business Ideas: कई बार लोग खुद का बिजनेस करने के बारे में सोचते हैं, लेकिन ज्यादा निवेश और नुकसान के डर से ऐसा नही कर पाते है. वैसे कुछ बिजनेस ऐसे भी हैं जहां आप बहुत कम पैसे लगाकर अच्छी खासी कमाई कर सकते है. एक ऐसा बिजनेस आइडिया (Business Ideas) है, जिसमें ज्यादा निवेश की जरूरत नही होती है, लेकिन इसमें मुनाफा काफी होता है. इतना ही नही अगर हम इसे थोड़े बड़े स्तर पर शुरू करेंगे तो सरकार की ओर से सब्सिडी भी मिलेगी. यह धंधा कई राज्यों में काफी मशहूर है. चलिए इस बिज़नेस के बारे में विस्तार से समझते है.

दरअसल, इस धंधे में सीप का पालन किया जाता है. मोती सीपों से निर्मित एक प्राकृतिक रत्न है. सीप के अंदर बाहरी कणों के प्रवेश से मोती बनते है. लाभ की दृष्टि से यह व्यवसाय आपके लिए बहुत अच्छा विकल्प है. तालाब में इसकी खेती की जाती है. आप चाहें तो तालाब खुदवा सकते हैं या फिर किसी से किराए पर भी ले सकते है. मोती की खेती से आप 10 गुना ज्यादा मुनाफा कमा सकते है. मान लीजिए अगर आप 35,000 रुपये का निवेश करके इसकी खेती शुरू करते हैं, तो आप इससे 1 से 3.5 लाख रुपये तक कमाएंगे.

मोती की खेती कैसे होती है

मोती की खेती के लिए तालाब खोदना पड़ता है. तालाब में डालने के लिए आपको सीपों को इकट्ठा करना होगा. आपको बता दें, कि इस तरह की खेती के लिए आपको ट्रेनिंग की जरूरत होगी. यदि आप अपने क्षेत्र के ग्राम प्रधान या सचिव से तालाब की खुदाई कराने की बात करते हैं तो इसके लिए आप सरकार की ओर से 50 प्रतिशत अनुदान प्राप्त कर सकते है. मोतियों की खेती बहुत फायदेमंद होती है और इसी वजह से लोगों का रूझान इस बिज़नेस की ओर बढ़ रहा है. मोती की खेती के लिए आपको कुछ प्रशिक्षण लेना होगा, जिसके लिए आप कुछ पैसे खर्च कर सकते है.

मोती की खेती की ट्रेनिंग कहा ले

दक्षिण भारत और बिहार के दरभंगा के सीपों की गुणवत्ता बहुत ही उत्तम मानी जाती है. मोती की खेती का प्रशिक्षण आप मध्य प्रदेश के होशंगाबाद या मुंबई से ले सकते है. खेती के लिए सबसे पहले कई सीपियों को 10-15 दिनों के लिए जाल में बांधकर तालाब में डाल दिया जाता है ताकि वे अपने अनुसार वातावरण बना सकें. लगभग 15 दिनों के बाद, उन्हें हटा दिया जाता है और सर्जरी के माध्यम से एक कण या मोल्ड डाला जाता है, जिस पर कोटिंग के बाद सिप परत बनाई जाती है. कण पर किया गया ये लेप बाद में मोती बन जाता है.

आपको बता दें कि सीप तैयार करने में 25 से 35 रुपये का खर्च आता है. आमतौर पर प्रत्येक सीप से दो मोती निकलते है. बाजार में एक मोती की कीमत 150 रुपये से लेकर 200 रुपये तक हो सकती है. अगर आप एक छोटा तालाब खोदकर उसमें 1000 सीप डालेंगे तो आपको 2000 मोती मिलेंगे. इस तरह आप उनसे लाखों रुपये कमा सकते है.

More Business Ideas

Business Ideas: जॉब के साथ करे यह बिज़नेस, कमाए लाखों रुपये

Business Idea: खेती का यह बिजनेस आपको बना देगा अमीर, डिमांड बहुत है

सिर्फ 10000 रुपये से शुरू करे, घर बैठे 50000 रुपये महीना कमाए

Leave a Reply

Your email address will not be published.