Business Idea: इस चीज की मार्केट में बंपर डिमांड, शुरू करके कमाये हर महीने 5 लाख

Rate this post

Business Idea – भारत में ऑनलाइन शॉपिंग तेजी से बढ़ रही है, जिसके कारण यह कारोबार भी तेज़ी से बढ़ रहा है। इस उद्योग में काम करने वाले लोग कंपनी की डिज़ाइन प्राथमिकताओं के अनुसार या उत्पाद के आकार के अनुसार माल तैयार करते हैं और इसके लिए वह बहुत सारे पैसे की कमाई करते हैं।

मुझे उम्मीद है कि यह जानकारी उन लोगों के लिए भी मददगार होगी जो अपना खुद का बिज़नेस शुरू करने की योजना बना रहे हैं जो किसी ऐसे बिज़नेस से अनजान हैं जो लागत प्रभावी है और भारी मुनाफा कमाकर दे।

क्या हैं बिज़नेस विचार (Business Idea)

जिस बिज़नेस की हम बात कर रहे हैं वो Cardboard Box Making Business हैं। अपने सपनों को साकार करने के लिए कार्डबोर्ड से बनने वाले बॉक्स का व्यवसाय शुरू करें। पिछले कुछ वर्षों में पूरे देश में ऑनलाइन शॉपिंग तेजी से लोकप्रिय हो गई है। जिसके चलते इस बिज़नेस में तगड़ी डिमांड देखने को मिली हैं।

छोटी वस्तुओं की ऑनलाइन डिलीवरी से देश में कार्टन का उपयोग भी बढ़ गया है। इस बिजनेस के बढ़ने से कई लोग कार्डबोर्ड से बने बॉक्स की डिमांड के जरिए खूब पैसा कमा रहे हैं। अगर आप भी ऐसी स्थिति में हैं तो इस बिजनेस आइडिया पर विचार करना आपके लिए फायदेमंद रहेगा।

बाजार में कार्डबोर्ड बॉक्स की काफी मांग है

बाजार में कार्डबोर्ड पैकेजिंग की मांग तेजी से बढ़ रही है, इसलिए यह कहना गलत नहीं होगा कि नुकसान होगा। कड़ी मेहनत, लगन और समर्पण के साथ-साथ अच्छे मार्केटिंग कौशल का उपयोग करके आप इस व्यवसाय को न्यूनतम नुकसान के जोखिम के साथ शुरू कर सकते हैं और इसे लाभदायक बना सकते हैं।

कार्डबोर्ड से बने बॉक्स का इस्तेमाल ज्यादातर छोटे इलेक्ट्रॉनिक सामान, उपहार, मोबाइल फोन, टीवी, जूते या जो भी पैक किया जा रहा है उसकी पैकेजिंग में किया जाता है।

यह भी पढ़ें – Small Business Idea : घर से शुरू करे ये 3 बिजनेस, कम लागत ज्यादा कमाई

ट्रेनिंग जरूर लें

किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले मार्केट रिसर्च करना और उसके बारे में सबकुछ जानना बहुत जरूरी है। Cardboard Box व्यवसाय को सफलतापूर्वक शुरू करने के लिए, आपको सभी आवश्यक जानकारी की आवश्यकता है।

कंपनी को तेजी से आगे बढ़ाने के लिए उत्पादन से लेकर मार्केटिंग तक व्यवसाय की पूरी समझ होना मददगार है। ऐसे कई संस्थान शॉर्ट टर्म कोर्स मुहैया कराते हैं, जो इस बिजनेस के हर पहलू को समझने में मददगार हो सकते हैं। इन कोर्सेज की अवधि 3-6-12 महीने तक हो सकती है।

फैक्ट्री कैसे शुरू करे

आपकी Cardboard Box फैक्ट्री शुरू करने के लिए लगभग 5,500 वर्ग फुट जगह की आवश्यकता होगी। यदि आप इसे शुरू करना चाहते हैं, तो ऐसा करने से पहले आपको एमएसएमई के रूप में पंजीकरण करना होगा या उद्योग आधार के रूप में पंजीकरण करना होगा।

ऐसा करने से सरकार आपको सहायता प्रदान कर सकेगी. इनके अलावा फैक्ट्री लाइसेंस, प्रदूषण प्रमाणपत्र और जीएसटी पंजीकरण की आवश्यकता हो सकती है।

फैक्ट्री शुरू करने में कितना होगा निवेश

डिब्बों के उत्पादन के लिए कच्चे माल के अलावा, आपको उन मशीनों में भी निवेश करना होगा जो किसी कारखाने के लिए जमीन तैयार करती हैं।

इस काम से जुड़ी सेमी-ऑटोमैटिक मशीनों की कीमत आम तौर पर 20 लाख तक पहुंच सकती है। हालाँकि, पूर्णतः स्वचालित मशीनों के लिए आपका बजट बढ़ सकता है।

कच्चे माल के संदर्भ में, कार्डबोर्ड कार्टन मुख्य रूप से क्राफ्ट पेपर से बने होते हैं। यदि आप उच्च गुणवत्ता वाले क्राफ्ट पेपर का उपयोग करते हैं तो आपका बॉक्स बेहतर गुणवत्ता का होगा। गोंद, सिलाई तार और पीले स्ट्रॉबोर्ड की भी आवश्यकता है।

कितनी होगी कमाई

इस व्यवसाय शुरू करने की लागत का सबसे बड़ा हिस्सा इसके निर्माण के लिए उपयोग की जाने वाली विभिन्न मशीनें हैं। इसके लिए आपको सिंगल फेस पेपर कॉरगेशन मशीन, रील स्टैंड लाइट मॉडल के साथ बोर्ड कटर, शीट पेस्टिंग मशीन, शीट प्रेसिंग मशीन, एक्सेंट्रिक स्लॉट मशीन जैसी मशीनों की आवश्यकता होती है।

आप इन मशीनों को किसी भी B2B वेबसाइट से आसानी से खरीद सकते हैं। कमाई की बात करें तो इस बिजनेस में प्रॉफिट मार्जिन काफी अच्छा है। वहीं, भारी मांग को देखते हुए इसके बढ़ने की भी गारंटी है। अगर आप अच्छे ग्राहकों के साथ एग्रीमेंट कर लें तो आप हर महीने पांच से छह लाख रुपये आसानी से कमा सकते हैं।

More Small Business Idea

• Small Business Idea: शुरू करे यह हाई डिमांड बिजनेस, हर घर इसकी जरूरत

• Business Idea: बम्पर कमाई करनी है तो अभी शुरू करे यह बिज़नेस, होगी तगड़ी कमाई

• Small Business Idea: कम समय में होगी ज्यादा कमाई, जल्दी शुरू करे यह बिज़नेस

Leave a Comment