Coal India Share Price Target and Business Analysis in Hindi

आज हम जानेंगे Coal India Share Price Target 2022, 2023, 2025 और Coal India कंपनी का बिज़नेस आने वाले समय में कैसा प्रदर्शन कर सकता है उस पर नजर डालेंगे और यह भी जानेंगे कि भारत की एकमात्र लीडिंग कंपनी होने के बावजूद भविष्य मे कैसा प्रदर्शन दिखाने की क्षमता रखता है.

Coal India के शेयर के लॉन्ग टर्म परफॉर्मेंस की बात करे तो Coal India Share ने अपने शेयर धारको को नेगेटिव रिटर्न दिया है, जिससे लंबी अवधि के निवेशक इस कंपनी से दूर रहना पसंद कर रहे है.

आज हम Coal India Share के भविष्य के बिज़नेस लीडर्स पर नजर डालेंगे और यह जानने की कोशिश करेंगे कि कंपनी को बचाए रखने के लिए प्रबंधन किस तरह के फैसले ले सकता है.

आइए Coal India कंपनी के भविष्य के Share Price Target का विस्तार से विश्लेषण करें

Coal India Share Price Target 2022

भले ही धीरे-धीरे हर देश अपने आप को Clean Energy की ओर ले जा रहा हो, लेकिन आने वाले कुछ सालो मे कोई भी देश बिना कोयले के पूरी तरह से दूसरी ऊर्जा पर निर्भर नजर नही आ रहा है.

महामारी के बाद जिस तरह से हर देश से कोयले की मांग बढ़ती देखी जा रही है, वहीं Coal India भारत की कोयला खनन मे एकमात्र कंपनी होने के कारण इस मांग का अच्छी तरह से फायदा उठा रही है.

हालांकि, कंपनी के पास पहले से ही बहुत सारे निश्चित मूल्य समझौते होने के कारण, कंपनी को कोयले की मांग बढ़ने के बाद भी उतना लाभ नही दिख रहा था, जिसके कारण कंपनी के शेयर की कीमत मे पिछले कुछ समय से इतना अच्छा उछाल नही देखा गया है.

कम समय मे देखा जाए तो आपको Coal India Share Price Target 2022 के तिमाही तक पहला टारगेट 190 रूपये तक देखने को मिल सकता है और इस टारगेट के बाद दूसरा टारगेट 195 रूपये तक होने का अनुमान लगा सकते है.

Coal India Share Price Target 2023

जैसे-जैसे दिन बीतेंगे धीरे-धीरे कोयले की मांग भी कम होती नजर आ सकती है और सरकार पर्यावरण को ध्यान मे रखते हुए कोयले के खनन पर रोक भी लगा सकती है, जिससे Coal India के कारोबार पर पूरी तरह से असर देखने को मिलेगा.

पिछले कुछ वर्षों के प्रदर्शन को देखते हुए हर साल Coal India का कोयला खनन धीरे-धीरे कम होता दिख रहा है, जिससे आने वाले वर्षों में कंपनी का कारोबार कम होने की संभावना है.

हो सकता है कि Short Term मे कोयले की थोड़ी मात्रा की मांग के साथ कंपनी के शेयर की कीमत मे अच्छी उछाल आए, लेकिन Long Term के हिसाब से Coal India के इस बिज़नेस में अच्छा रिटर्न कमाने के लिए निवेश करना बिल्कुल अच्छा दिखाई नही दे रहा है.

अगर आने वाले सालो मे देखा जाए तो Coal India Share Price Target 2023 तक उतना अच्छा प्रदर्शन नही करेगा लेकिन पहला टारगेट 208 रूपये तक होने का अनुमान लगा सकते है अगर ये टारगेट हिट होता है तो आप उसके बाद दूसरा टारगेट 218 रूपये तक होने के लिए देख सकते है.

यह भी पढ़ेUrja Global Share Price Target 2022, 2023 और 2025

Coal India Share Price Target 2025

यह भी सभी जानते है कि कोयला कारोबार का कोई भविष्य नही है, Coal India का मैनेजमेंट भी कोयला कारोबार के भविष्य को देखते हुए अपने कारोबार को Clean Energy की ओर स्थानांतरित करने पर पूरा ध्यान दे रहा है

स्वच्छ ऊर्जा की बढ़ती मांग को देखते हुए Coal India के मैनेजमेंट ने दो कंपनियों CIL Solar PV Limited और CIL Navikarniya Urja Limited की स्थापना की है,

कोल इंडिया लिमिटेड (CIL) कथित तौर पर पश्चिम बंगाल और महाराष्ट्र सहित चार राज्यों में 600 मेगावाट सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित करने की योजना बना रही है.

जिससे मैनेजमेंट को आने वाले दिनो मे Clean Energy की बढ़ती मांग को लेकर पूरी उम्मीद है कि वह इसका फायदा उठाते नजर आएंगे.

आने वाले दिनों मे मैनेजमेंट पूरी तरह से योजना बना रही है कि कंपनी Clean Energy मे इस्तेमाल होने वाले हर उत्पाद का निर्माण करेगी, जिससे Coal India का कारोबार और Coal India Share Price एक नई दिशा मे जाने की उम्मीद है.

योजना के अनुसार यदि बिज़नेस बढ़ता हुआ देखा जाए तो Coal India Share Price 2025 तक पहला टारगेट 325 रूपये तक होने की उम्मीद करनी चाहिए और अगर बिज़नेस मे अच्छी वृद्धि दर्शाता है तो फिर आप दूसरा टारगेट 370 रूपये तक होने का अनुमान लगा सकते है.

यह भी पढ़ेBest Penny Stocks to Buy in india 2022

Future of Coal India Share

बिजली आज भी मांग मे है और भविष्य मे भी इसकी मांग बढ़ती ही जा रही है, भले ही बिजली उत्पादन का माध्यम बदल रहा हो.

इसी को ध्यान मे रखते हुए Coal india कोयला खनन बिज़नेस मे निवेश को धीरे-धीरे कम करके Clean Energy की ओर अपनी निवेश राशि को हर साल अधिक से अधिक बढ़ा रही है.

इसके अलावा Coal India एक सरकारी कंपनी है और NLC (एनएलसी लिमिटेड) के साथ एक Joint Venture, Solar Energy परियोजना के लिए एक बड़ा निवेश करने की योजना बना रही है, जिससे लंबे समय में दोनों कंपनियों को लाभ होने की उम्मीद है.

अगर कंपनी के मोजूदा बिज़नेस को हटा के देखा जाए तो Coal India Share Price और बिज़नेस आने वाले सालों मे अच्छी वृद्धि दिखाने की क्षमता रखता है.

अगर कंपनी कारोबार को रिन्यूएबल एनर्जी की तरफ सही तरीके से ट्रांसफर करती हुई नजर आती है तो इसके वैल्यूएशन मे अच्छी बढ़ोतरी देखने को मिलेगी, जिसका फायदा निवेशको को अच्छे रिटर्न के साथ मिलेगा.

सरकारी कंपनी होने के नाते, कोल इंडिया को भविष्य में सरकार की कई परियोजनाओं और बिजली की मांग को पूरा करने के लिए बाकी निजी कंपनी पर प्राथमिकता मिलने की उम्मीद है, जिसके कारण कंपनी भविष्य में तेजी से विकास करेगी.

Coal India के मौजूदा समय के कारोबार को देखते हुए कहा जा सकता है कि लंबी अवधि के निवेशकों के लिए इस कंपनी के शेयर में निवेश करना बिल्कुल भी अच्छा नही है.

जब कंपनी अपने व्यवसाय को धीरे-धीरे अपने व्यवसाय को रिन्यूएबल एनर्जी की ओर स्थानांतरित करते हुए देखती है, तो निवेशको को इस कंपनी मे निवेश करने के बारे मे सोचना चाहिए.

यह भी पढ़ेBest 5 Stocks to invest in 2022 | भविष्य में बढ़ने वाले शेयर 2022

Risk of Coal India Share

Coal India के शेयरधारक के लिए सबसे बड़ा जोखिम यह है कि कंपनी कोयला कारोबार में बाजार की लीडिंग कंपनी है पर जैसा कि कंपनी अपने कारोबार को स्थानांतरित करती हुई दिखाई दे रही है

तो पहले से मौजूद Clean Energy Section मे कई कंपनियां होने के कारण Coal India कंपनी से इतनी ज्यादा ग्रोथ करने की उम्मीद कम लगती है.

दूसरे जोखिम पर नजर डालें तो कोल इंडिया एक सरकारी कंपनी होने के कारण ज्यादातर बार देखा गया है कि कई नियमों के चलते कंपनी को अपना कारोबार बढ़ाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है,

जिसके चलते भविष्य मे कंपनी के बिज़नेस और कंपनी के शेयर प्राइस मे अच्छी ग्रोथ दिखाने की उम्मीद भी थोड़ी कम नजर आ रही है.

यह भी पढ़ेHFCL Share Price Target 2022, 2023 और 2025

Leave a Comment