कंप्यूटर की इनपुट डिवाइस के नाम- Computer Input Devices in Hindi

Rate this post

कंप्यूटर की इनपुट डिवाइस के नाम- Computer Input Devices in Hindi

कंप्यूटर की इनपुट डिवाइस के नाम- Computer Input Devices in Hindi:- कंप्यूटर की इनपुट डिवाइस (Computer input Devices in hindi): इनपुट डिवाइस उसे कहते हैं जिसकी मदद से कोई भी user कंप्यूटर में डाटा input करता है। input device वो होती है जिससे कि आप कंप्यूटर उपयोग कर सकते हैं और उसके फंक्शन को इस्तेमाल कर सकते हैं। उदहारण के रूप में input device की बात करें तो keyboard एक input device है जिसकी बटन से हम computer को input देते हैं। इसके साथ ही mouse भी एक input device का उदाहरण है।

keyboard और mouse कंप्यूटर में सबसे ज्यादा उपयोग किये जाने वाले input device हैं। इसके अलावा अन्य इनपुट डिवाइस हैं जो कंप्यूटर में डाटा input करने में मदद करते हैं।

लगभग सभी कंप्यूटर या लैपटॉप में input device के रूप में keyboard और mouse का सितेमाल किया जाता है। इसके अलावा कंप्यूटर में अन्य input device भी इस्तेमाल किये जाते हैं लेकिन यह इस बात पर निर्भर करते हैं कि आप कंप्यूटर पर क्या काम करना चाहते हैं। यहाँ नीचे हमने कंप्यूटर में इस्तेमा की जाने वाली सभी input device की लिस्ट दी है।

कंप्यूटर की इनपुट डिवाइस के नाम- Computer Input Devices in Hindi

1. Keyboard
2. Mouse
3. Joy Stick
4. light pen
5. Track Ball
6. photographer
7. Graphic Tablet
8. Microphone
9. Magnetic Ink Card Reader (MICR)
10. Optical Character Reader (OCR)
11. barcode reader
12. Optical Mark Reader (OMR)

कंप्यूटर में इनपुट डिवाइस की आवश्यकता क्यों होती है?

इनपुट डिवाइस कंप्यूटर के लिए बहुत आवश्यक होती है क्योंकि user को computer से communication करने और किसी भी डाटा को कंप्यूटर तक पहुचाने के लिए इसकी आवश्यकता होती है। अगर किसी भी कंप्यूटर में कोई भी input device नहीं होगी तो computer की सेटिंग में कोई बदलाव करने या उसमे किसी भी text, document या photo डालने जैसे काम नहीं किये जा सकते हैं। इसलिए अगर कोई user कंप्यूटर को कंप्यूटर पर कोई काम करना है तो इसके लिए input device का होना बेहद जरुरी है।

कंप्यूटर में उपयोग की जाने वाली इनपुट डिवाइस के नाम

Keyboard:- Keyboard कंप्यूटर की एक सबसे मुख्य इनपुट डिवाइस (input device) है जो कंप्यूटर को किसी भी तरह का data input के रूप में देने में मदद करता है। कंप्यूटर का keyboard दिखने में टाइपराइटर की तरह होता है। लेकिन इसमें कुछ अन्य key भी होती हैं जो कि टाइपराइटर में नहीं होती। keyboard दो तरह के आते हैं एक 84 keys वाले और दूसरे 101/102 Keys के होते हैं। आपको बता दें कि आजकल बाजार में 104 Keys या 108 Keys वाले Keyboard भी विंडोज और इंटरनेट को उपयोग करने के लिए उपलब्ध हैं।

Mouse:- Mouse कंप्यूटर की एक बहुत ही आवश्यक पॉइंटिंग डिवाइस है। जिसकी मदद से हम कंप्यूटर या लैपटॉप में cursor को कंट्रोल करते हैं। पहले जो mouse आते थे उनमे एक गोल गेंद लगी होती थी। लेकिन आजकल जो mouse आ रहे नहीं वे एक प्रकाश स्रोत का उपयोग करते हैं, आमतौर पर उनमे एक लाइट एमिटिंग डायोड (LED), और एक लाइट डिटेक्टर लगा होता है। जब हम curser को move करके mouse का button दबाते या click करते हैं तो यह CPU को संबंधित सिग्नल भेजता है।

एक mouse में मुख्य 2 button होते हैं जिन्हें left click और right click के रूप में जाना जाता है। कंप्यूटर में Mouse का उपयोग स्क्रीन पर कर्सर की स्थिति को कंट्रोल करने के लिए किया जा सकता है, लेकिन इसका इस्तेमाल आप कंप्यूटर में टेक्स्ट input देने के लिए नहीं कर सकते हैं।

जोस्टिक:- Joy Stick को भी कंप्यूटर की एक पॉइंटिंग डिवाइस के रूप में जाना जाता है। आपको बता दें कि इसका इस्तेमाल मॉनिटर स्क्रीन पर कर्सर की स्थिति को कंट्रोल करने के लिए किया जाता है। आपको बता दें कि इसमें एक stick होती है जिसके ऊपर और नीचे के हिस्सों में गेंद लगी होती है। joystick में लगी गेंद की वजह से इसे चारो दिशाओ में move किया जा सकता है। JoyStick का कार्यकंप्यूटर में mouse के सामान होता है लेकिन इसका मुख्य रूप से इस्तेमाल कंप्यूटर पर गेम खेलने के लिए किया जाता है।

Also Read:- Yash Thakur Age, Height, IPL, Net Worth, Biography And More

Light Pen:- लाइट पेन एक सामान्य पेन की तरह पॉइंटिंग डिवाइस है। जिसका उपयोग स्क्रीन पर दिखने वाले मेनू आइटम को सेलेक्ट करने या स्क्रीन पर कुछ draw करने के लिए किया जाता है। जब किसी Light Pen को मॉनिटर स्क्रीन पर ले जाया जाता है और पेन बटन दबाया जाता है, इसमें इसका फोटोकेल सेंसिंग element स्क्रीन स्थान का पता लगाता है और computer के cpu इससे संबंधित सिग्नल भेजता है।

Trackball:- trackball भी कंप्यूटर में उपयोग की जाने वाली एक input device है जिसका इस्तेमाल किसी भी नोटबुक या लैपटॉप कंप्यूटर में mouse के स्थान पर लिया जाता है। trackball में एक गेंद लगी होती है जिसे हाथ की उँगलियों की मदद घुमाया जाता है। और स्क्रीन पर पॉइंटर को move किया जाता है trackball की तुलना में mouse को उपयोग करना काफी आसान होता है। क्योंकि trackball में आप पूरी डिवाइस को move नहीं कर सकते लेकिन mouse आप आसानी से move कर सकते हैं।

Magnetic Ink Card Reader (MICR):- MICR एक input device है जिसे Magnetic Ink Card Reader के नाम से भी जाना जाता है। बता दें कि इस device को बैंकों में उपयोग में लिया जाता है क्योंकि वहां पर एक दिन में कई सारे cheque को processed किया जाता है। cheque में बैंक का code number और cheque number एक खास तरह की ink से प्रिंट होता है जिसमे magnetic material के कण होते है जिसे Magnetic Ink Card Reader द्वारा पढ़ा जा सकता है। इसे पढने की प्रक्रिया को मैग्नेटिक इंक कैरेक्टर रिकॉग्निशन कहा जाता है। MICR को उपयोग करने का सबसे अच्छा लाभ है कि इसकी speed अच्छी होती है और इसमें error कम आती है।

Scanner:- स्कैनर एक input device है जिसका उपयोग किसी भी कागज में उपलब्ध जानकारी को कंप्यूटर स्क्रीन पर देखने के लिए किया जाता है। स्कैनर एक photocopy machine की तरह काम करता है। बता दें कि जब हम इसमें कागज की कोई भी photo रखकर स्कैन करते हैं तो यह उसकी copy हमें कंप्यूटर स्क्रीन पर दिखाता है। इस image की copy को हम अपने कंप्यूटर में सेव भी कर सकते हैं और उसमे एडिटिंग भी कर सकते हैं। स्कैनर एक ऐसी डिवाइस हैं जो photo को कैप्चर करती है और उसे digital format में बदल देती है।

कंप्यूटर की इनपुट डिवाइस के नाम- Computer Input Devices in Hindi

Digitizer:- Digitizer भी कंप्यूटर की एक input device है जिसे analog इनफार्मेशन को डिजिटल रूप में convert करने में उपयोग में लिया जाता है। डिजिटाइज़र टेलीविज़न या कैमरे से सिग्नल को एक series में convert कर सकता है जिसे हम computer की हार्ड डिस्क में स्टोर कर सकते हैं। डिजिटाइज़र को टैबलेट या ग्राफिक्स टैबलेट भी कहा जाता है क्योंकि यह ग्राफिक्स और pictorial data को बाइनरी इनपुट में convert करता है। एक Graphic Tablet का उपयोग Digitizer का उपयोग इमेज को draw करने और उसमे editing करने के लिए किया जाता है।

Microphone:- Microphone एक ऐसी input device है जिससे हम कंप्यूटर को ध्वनि (sound) input के रूप में दे सकते हैं और इसे कंप्यूटर की memory में डिजिटल फॉर्म में सेव भी कर सकते हैं। माइक्रोफोन का इस्तेमाल साउंड या संगीत को रिकॉर्ड करने के लिए किया जाता है।

Read More:- इनपुट डिवाइस क्या है हिंदी? Input Devices in Hindi

Leave a Comment