Business Idea: शुरू करे यह हाई डिमांड बिजनेस, हर घर इसकी जरूरत

अगर आप भी कोई नया बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं तो आज हम आपको एक नए और तगड़ी कमाई वाले बिजनेस आइडिया (Business Idea) के बारे में बताने जा रहे हैं। यह बिज़नेस कृषि से संबंधित है. अगर आप भी खेती से अच्छा पैसा कमाना चाहते हैं तो आज हम आपको एक ऐसे उत्पाद का नाम बताएंगे, जिसकी मांग साल भर बनी रहती है.

आज हम आपको जीरे की खेती के बारे में बता रहे है. भारत में ज्यादातर सभी घरों में रोजाना जीरे का इस्तेमाल किया जाता है. क्योंकि जीरे में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं, जिसके कारण जीरे की मांग दोगुनी है.

जीरे की खेती कैसे करे

जीरे की खेती के लिए दोमट मिट्टी और बलुई दोमट मिट्टी बेहतर मानी जाती है. ऐसी मिट्टी में जीरे की खेती आसानी से की जा सकती है. बुवाई से पहले यह आवश्यक है कि खेत की तैयारी ठीक से की जानी चाहिए. इसके लिए खेत की ठीक से जुताई कर अच्छी तरह से उखड़ कर तैयार कर लेना चाहिए. जिस खेत में जीरा बोना हो उस खेत से खरपतवार निकाल कर साफ कर लेना चाहिए.

जीरे की सबसे अच्छी किस्में कौन सी है

जीरे की अच्छी किस्मों में तीन किस्मों के नाम प्रमुख है. RZ 19 और 209, RZ 223 और GC 1-2-3 किस्मों को अच्छा माना जाता है. इन किस्मों के बीज 120-125 दिनों में पक जाते है. इन किस्मों की औसत उपज 510 से 530 किलोग्राम प्रति हेक्टेयर है. अतः इन किस्मों को उगाकर अच्छी आय अर्जित की जा सकती है.

आप कितना कमाओगे

अब उपज और उससे होने वाली कमाई की बात करें तो जीरे की औसत उपज 7-8 क्विंटल बीज प्रति हेक्टेयर हो जाती है. जीरे की खेती में लगभग 30,000 से 35,000 रुपये प्रति हेक्टेयर खर्च किया जाता है. जीरे का दाम 100 रुपये प्रति किलो लिया जाए तो 40000 से 45000 रुपये प्रति हेक्टेयर का शुद्ध लाभ प्राप्त किया जा सकता है. ऐसे में अगर 5 एकड़ की खेती में जीरा उगाया जाए तो 2 से सवा 2 लाख रुपये तक की कमाई हो सकती है.

More Business Idea

Business idea: जॉब के साथ इस पार्ट टाइम जॉब से पैसे कमाये, सिर्फ 1 घण्टा काम करके

• Business Idea: बम्पर कमाई करनी है तो अभी शुरू करे यह बिज़नेस, होगी तगड़ी कमाई

• Small Business Idea: कम समय में होगी ज्यादा कमाई, जल्दी शुरू करे यह बिज़नेस

Leave a Comment