Dividend Stocks 2022: सबसे ज्यादा बोनस देने वाले शेयर

Dividend Stocks (सबसे ज्यादा बोनस देने वाले शेयर) dividend stocks 2022, dividend stock list hindi (dividend stocks list 2022) dividend stocks list in india

आज हम जानेंगे सबसे ज्यादा बोनस देने वाले शेयर वाली कंपनी के बारे में, वैसे तो शेयर मार्केट में बोनस शेयर देने वाली कई कंपनियां है, जिन्होंने समय-समय पर बोनस शेयर देकर अपने शेयरहोल्डर को अमीर तक बनाया है.

यदि कोई कंपनी समय-समय पर बोनस शेयर जारी करती है, तो वह लंबे समय में शेयर धारकों के लिए बहुत अच्छा रिटर्न देती हुई दिखाई देती है.

आज हम बात करेंगे साल 2022 तक सबसे ज्यादा बोनस देने वाले 6 ऐसे शेयरों (Dividend Stocks) की, जो पिछले कुछ सालों में जबरदस्त बोनस देते हुए नजर आए है और आने वाले समय में भी इन कंपनियों से अपने शेयर होल्डर के लिए बोनस शेयर जारी करने की उम्मीद दिख रही है. आइए उन शेयरों के बारे में विस्तार से जानते है–

सबसे ज्यादा बोनस देने वाले शेयर

मदरसन सुमी सिस्टम्स लिमिटेड ऑटो सेक्टर से जुड़ी एक मजबूत कंपनी है, सबसे ज्यादा बोनस देने वाले शेयर की लिस्ट (Dividend Stocks) में मदरसन सुमी का नाम सबसे पहले आता है.

Dividend Stocks List 2022

जब से कंपनी बाजार में सूचीबद्ध हुई है, तब से ही कंपनी अपने शेयरधारकों को बोनस शेयर देने के मामले में आगे बढ़ रही है. इस कंपनी के नाम बोनस शेयर जारी करने का रिकॉर्ड लंबे समय तक रहा है, अब तक कंपनी ने 9 बार बोनस शेयर जारी कर बड़ी रिटर्न कमाई अपने शेयरधारकों को कराई है.

हालांकि कंपनी ने पिछले कुछ समय से महामारी के कारण बोनस शेयर जारी करने मे देरी की है, लेकिन आने वाले दिनों में जैसे ही शेयर की कीमत थोड़ी बढ़ती दिखाई देगी, जल्द ही Motherson Sumi बोनस शेयर जारी करते नजर आने वाली है.

Wipro Ltd

विप्रो लिमिटेड Global IT Sector से जुड़ी एक मजबूत कंपनी है, जो इस सेक्टर की शीर्ष 3 कंपनियों की सूची में देखी जाती है. यह कंपनी भी समय-समय पर बोनस शेयर जारी करने के मामले मे काफी आगे नजर आती है.

विप्रो ने अब तक अपने शेयरधारकों के लिए 13 गुना बोनस शेयर जारी कर अपने शेयरधारक को अमीर बना दिया है, आने वाले कम समय में भी उम्मीद है कि विप्रो के शेयर बढ़ती ग्रोथ के चलते शेरहोल्डर को बोनस शेयर जारी करते नजर आएंगे.

और देखा जाए तो रिटर्न के मामले मे भी विप्रो लिमिटेड एक अच्छी कंपनी लगती है, अगर आप लॉन्ग टर्म इन्वेस्टर हैं तो बोनस और रिटर्न के मामले में कंपनी के स्टॉक से आप जबरदस्त रिटर्न कमाई कर सकते है.

Infosys Limited

इंफोसिस लिमिटेड भी IT Sector की दिग्गज कंपनी मानी जाती है, इंफोसिस लिमिटेड कंपनी भी लंबे समय से अपने शेयरधारकों को समय-समय पर बोनस शेयर जारी करती रही है, कंपनी का Long Term बोनस रिकॉर्ड बहुत अच्छा रहा है.

इंफोसिस ज्यादातर समय शेयरधारक को लगभग 1 शेयर की बजाय एक शेयर की राशि से बोनस शेयर बांटते देखा गया है, अब तक कंपनी शेयरधारकों को 8 बार बोनस शेयर बांट चुकी है.

पिछली बार इंफोसिस ने साल 2018 में एक बार बोनस शेयर जारी किया था, तब से अभी तक बोनस शेयर घोषित नही किया गया है, इसलिए आने वाले दिनों में शीर्ष दावेदार दिखाई दे रहा है.

अगर आप लंबे समय तक इंफोसिस के शेयरों में निवेश करते है तो आपको जबरदस्त बोनस शेयर मिलने के साथ-साथ अच्छा रिटर्न भी मिलने की उम्मीद करनी चाहिए.

यह भी पढ़े – Infosys Share Price Target 2022

Dividend Stocks List in India

ITC Limited – अगर हम आने वाले सालो में बोनस देने वाले शेयरों की लिस्ट देखे तो आईटीसी लिमिटेड का नाम भी आता है, आईटीसी कंपनी ने एफएमसीजी सेक्टर में अपने कारोबार का तेजी से विस्तार करने के अलावा अपने शेयर होल्डर्स को लंबे समय तक बोनस शेयर के रूप मे काफी अच्छा रिटर्न भी दिया है.

आईटीसी लिमिटेड अब तक अपने शेयर होल्डर्स को 7 बार बोनस शेयर जारी कर चुकी है और आने वाले दिनों में भी यह कंपनी बोनस शेयर जारी करने की पूरी तैयारी मे नजर आ रही है.

Larsen & Toubro Limited

लार्सन एंड टुब्रो लिमिटेड कंपनी इंजीनियरिंग और निर्माण कार्यों से जुड़ी एक बड़ी कंपनी है, देखा जाए तो लार्सन एंड टुब्रो भारत की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है. जो घरेलू और अंतरराष्ट्रीय बाजार में बड़े इंजीनियरिंग और निर्माण संबंधी कार्यों मे दिखाई देती है.

L&T Share ने अपने शेयरधारक को लंबे समय में बहुत अच्छा रिटर्न देने के साथ-साथ शेयरधारक को बोनस शेयर जारी करके कमाई का मौका दिया है, अब तक लार्सन एंड टुब्रो ने लगभग 10 बार बोनस शेयर जारी किए है और जल्द ही शेरहोल्डर्स आने वाले दिनों में भी बोनस शेयर जारी करने की उम्मीद कर रहे है.

Castrol India Limited

कैस्ट्रोल इंडिया लिमिटेड कंपनी पेट्रोकेमिकल ऑयल सेक्टर से जुड़ी एक दिग्गज कंपनी है, देखा जाए तो कैस्ट्रोल इंडिया बोनस शेयर के मामले में काफी आगे दिख रही है.

कंपनी के बोनस इतिहास पर नजर डालें तो कंपनी ने लगातार अपने शेयरधारकों को बोनस शेयर बांट रही है, जिनके पास Castrol India Share लंबे समय से है, तो उन शेयरों की अच्छी खासी रकम रही होगी.

अब तक कंपनी करीब 10 बार बोनस शेयर बांट चुकी है और आने वाले दिनों में भी कंपनी से अपने शेयरधारकों को बोनस शेयर बांटने की पूरी उम्मीद है.

सबसे ज्यादा बोनस देने वाले शेयर में निवेश के फायदे

Profit of Dividend – जब भी कोई कंपनी बोनस शेयर जारी करती है, तो शेयरधारक के पास शेयरों की मात्रा भी बढ़ जाती है, जिसके कारण कभी भी बोनस भुगतान करने वाली कंपनी Dividend का भी भुगतान करती है.

शेयर प्राइस में बढ़ोतरी – जब भी शेयर की कीमत का ट्रेडिंग मूल्य बहुत अधिक होता है, तो ज्यादातर कंपनी अपने शेयर होल्डर्स को बोनस शेयर जारी करती है, जिसके कारण शेयर की कीमत थोड़ी कम हो जाती है और शेयर की कीमत में अच्छी ग्रोथ के साथ-साथ ट्रेडिंग वॉल्यूम में बढ़ोतरी होती है.

Conclusion

लंबे समय के लिए निवेश करने वाले शेरहोल्डर के लिए बोनस देने वाले शेयर कंपनी बहुत अच्छा रिटर्न देती है लेकिन बोनस शेरों को नजर में रखते हुए आपको किसी भी कंपनी में निवेश करने से पहले अच्छे तरीके से सोचना चाहिए.

हमेशा आपको उन्हीं कंपनियों के शेयर में निवेश करने का प्लान बनाना चाहिए जिनका कारोबार ग्रोथ दिखाता दिखाई दे या फिर भविष्य में उन कंपनियों के कारोबार में ग्रोथ होने की उम्मीद हो. इसलिए किसी भी स्टॉक में निवेश से पहले अपने फाइनेंसियल सलाहकार से सलाह जरूर लें.

Leave a Comment