Online Fraud के शिकार होते ही करे यह काम, 10 मिनट में आपका पैसा वापस होगा

ऑनलाइन धोखाधड़ी (Online Fraud) काफी बढ़ रहा है. कोरोना संकट के दौरान भी ऑनलाइन जालसाजों ने इसका फायदा उठाकर लोगों को अपना खूब शिकार बनाया. लेकिन अब यूनियन होम मिनिस्टर और दिल्ली पुलिस की साइबर सेल ने एक स्पेशल नंबर जारी किया है. यह नंबर सरकार की ओर से लोगों को ऑनलाइन फ्रॉड से बचाने के लिए जारी किया गया है. जैसे ही आप इस नंबर को डायल करते है, आपका सारा पैसा 7 से 8 मिनट के अंदर आपके अकाउंट में वापस ट्रांसफर हो जाएगा.

जानिए क्या है हेल्पलाइन नंबर

यूनियन होम मिनिस्टर और दिल्ली पुलिस की साइबर सेल के माध्यम से जारी हेल्पलाइन नंबर 155260 है. जानकारी के लिए बता दें, जिस अकाउंट या आईडी पर आपका पैसा ट्रांसफर हुआ है. साइबर सेल की 155260 हेल्पलाइन से उस ई-साइट या बैंक पर अलर्ट मैसेज पहुंच जाएगा. तब तक आपकी राशि होल्ड पर रहेगी.

Online Fraud होने पर क्या करना चाहिए

अगर आप (Online Fraud) ऑनलाइन धोखाधड़ी के शिकार होते है तो आपको सबसे पहले हेल्पलाइन नंबर 155260 डायल करना होगा. इसके बाद प्राथमिक पूछताछ के तौर पर आपका नाम, फोन नंबर, धोखाधड़ी का समय, बैंक खाता नंबर की जानकारी ली जाएगी. इसके बाद हेल्पलाइन नंबर आगे की कार्रवाई के लिए आपकी जानकारी पोर्टल पर भेज देगा. फिर संबंधित बैंक को धोखाधड़ी के बारे में सूचित किया जाएगा. जानकारी सही होने पर फर्जीवाड़े को अंजाम दिया जाएगा. उसके बाद आपकी राशि आपके खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी.

Demat Account: शेयर बाजार में पैसा लगाने वाले ध्यान दें! वरना…

Leave a Comment