Business Idea : 1 लाख महीने का कमाकर देगा यह Dairy Farming Business, सरकार देगी सब्सिडी

Rate this post

व्यापार तरकीब (Business Idea) आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में जानकारी देंगे जिसमें कभी मंदी आती ही नहीं हैं। कितनी भी मंदी क्यों न हो लेकिन इस बिजनेस पर कोई खास असर नहीं पड़ा हैं। यह बिजनेस हैं डेरी फार्मिंग इसमें आप दूध का उत्पादन कर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

इस Dairy Farming Business को शुरू करने के लिए सरकार की ओर से सब्सिडी (डेयरी फार्मिंग व्यवसाय में सब्सिडी) भी उपलब्ध हैं। डेयरी फार्मिंग से किसान भी हर साल लाखों की कमाई कर सकते हैं। कई राज्य सरकारें किसानों की मदद के लिए गायों और भैंसों की खरीद पर पर्याप्त सब्सिडी प्रदान करती हैं।

डेयरी फार्मिंग बिजनेस शुरू करने के लिए जरूरी है कि आप बेहतर नस्ल की गाय-भैंस खरीदें और उसकी देखभाल और खाने का ध्यान रखें। इससे फायदा यह होगा कि आपका पशु अधिक दिनों तक स्वस्थ रहेगा। जिससे दुग्ध उत्पादन में वृद्धि होगी।

यह भी पढ़ें : कम निवेश में शुरू करें यह धमाकेदार Small Business Ideas, कमाई 50,000 महीना

डेयरी फार्मिंग बिजनेस कैसे शुरू करें

आप उस जगह पर डेयरी फार्मिंग का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। जहां दूध की डिमांड काफी ज्यादा हैं। इसके साथ ही ये भी समझ लें कि उस जगह पर गाय के दूध या भैंस के दूध की ज्यादा डिमांड है। उसी के अनुसार गाय या भैंस खरीदें। अगर आप भैंस खरीदते हैं तो ध्यान रखें कि मुर्राह नस्ल की ही भैंस खरीदें। यह बहुत अच्छी मात्रा में दूध देती है।

इसका फायदा यह होगा कि अधिक मात्रा में दूध का उत्पादन होगा। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि इन गाय-भैंसों को बांधने के लिए पर्याप्त जगह रखें। इसे शुरू करने के लिए शुरूआती दौर में कम गायों या भैंसों का चयन करना होता हैं, बाद में बढ़ते बिजनेस को ध्यान में रखकर पशुओं की संख्या बढ़ा सकतें हैं।

कितनी मिलेगी सब्सिडी

डेयरी फार्मिंग का बिजनेस शुरू करने के लिए सरकार की तरफ से 25 फीसदी से 50 फीसदी तक की सब्सिडी मिलती है. यह सब्सिडी अपने अपने राज्यों में अलग अलग हो सकती हैं। हर राज्य में कोई न कोई दुग्ध सहकारी समिति (milk co-operative society) होती है, जो किसानों को दूध उत्पादन से उनकी आय बढ़ाने में मदद करती हैं। अगर आप भी डेयरी फार्मिंग बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो अपने राज्य की दुग्ध सहकारी समिति से संपर्क करें और पता करें कि किन दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी।

कितनी होगी कमाई

यदि आप 10 गाय भैंसों से सौ लीटर दूध प्राप्त करते हैं, तो आपका लाभ इस बात पर निर्भर करेगा कि आप दूध कैसे बेचते हैं। यदि आप किसी सरकारी डेयरी में दूध बेचते हैं, तो आपको लगभग 40 रूपये प्रति लीटर मिलेंगे। वहीं अगर आप सीधे आसपास के शहरों की दुकानों या बड़ी सोसायटियों को बेचते हैं तो आपको प्रति लीटर 60 रूपये तक मिलेंगे।

अगर दोनों का औसत निकाल लें तो आप दूध को 50 रूपये प्रति लीटर में बेच सकते हैं. इस तरह 100 लीटर दूध का मतलब है कि (100×50=5000) आपकी रोजाना की आमदनी 5 हज़ार रूपये हो जाएगी। यानि महीने का 50 हज़ार रूपये खर्च का निकालकर आप 1 लाख रूपये प्रति महीना आसानी से कमा सकतें हैं।

More Business Ideas

Business Idea 2023: बेरोजगारी से परेशान हो तो यह बिजनेस आपकी किस्मत बदल देगा

सिर्फ 10000 रुपये से शुरू करे, घर बैठे 50000 रुपये महीना कमाए

व्यापार तरकीब : हर दिन कमाएं 2000 रुपये मुनाफ़ा, छोटी दुकान की होगी जरूरत

Leave a Comment