Earn Money Online : पहले हफ़्ते से होगी कमाई, यूट्यूब से सीखें और कमाये 5000 रुपये रोज़ाना

Rate this post

Earn Money Online : दुनिया में बहुत से लोग अच्छी नौकरी पाने के लिए सालों तक पढ़ाई करते हैं। कई लोग अलग-अलग स्किल भी सीखते हैं ताकि उन्हें अच्छी नौकरी मिल सके। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे हुनर ​​के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे आप आसानी से यूट्यूब के माध्यम से सीख सकते हैं।

इस एक कला को सीखने के बाद आप नौकरी ढूंढना बंद कर देंगे और घर बैठे आराम से कम से कम ₹5000 रोज़ाना कमा सकते हैं। हम बात कर रहे हैं कैरिकेचर कौशल सीखने के बारे में, इस कला की बढ़ती डिमांड के अनुसार आप इससे खूब पैसा कमा सकते हैं

कैरिकेचर कलाकार क्या करता है

कैरिकेचर कलाकार वे कलाकार होते हैं जो कैरिकेचर के माध्यम से लोगों या चीजों की विशेषताओं और व्यक्तित्व को दिखाते हैं। वे मजेदार तस्वीरें बनाते हैं, जिनमें व्यक्ति के सांकेतिक और संबंधित विशेषताओं को खूबसूरती से दिखाया जाता है।

इसके अलावा कैरिकेचर कलाकार, कार्टून स्ट्रिप्स, वेब कॉमिक्स आदि के लिए भी अपनी कला का उपयोग करते हैं। कैरिकेचर कलाकार अपनी कला को अद्वितीय और रोचक बनाने के लिए रंग, छायांकन, संरचना और हास्य तत्वों का उपयोग करते हैं। कैरिकेचर कलाकार सटीकता, रंगों के उपयोग और रेखाचित्रों की समझ के विशेषज्ञ होते हैं।

कैरिकेचर आर्टिस्ट कैसे बनें

कैरिकेचर आर्टिस्ट की डिमांड सिर्फ भारत में ही नहीं विदेशों में भी काफी डिमांड है। एक कला सीखने के लिए 7 से 10 दिन ही काफी हैं। यूट्यूब पर आपको ऐसे कई चैनल मिल जाएंगे जो कैरिकेचर का काम सिखाते हैं।

लेकिन ध्यान रखें, कैरिकेचर आर्टिस्ट बनने के लिए आपका उससे लगाव होना भी बहुत जरूरी है, तभी आप इसे जल्दी सीखकर कैरिकेचर आर्टिस्ट बन सकते हैं। सीखने के बाद अभ्यास करने में 2-3 महीने तक का समय भी लग सकता है।

केले का कार्टून कैसे बनाये

इस बीच, लोगों को मुफ्त में कैरिकेचर सेवा प्रदान करना अच्छा होगा। अगर आप रोजाना कम से कम एक कैरिकेचर सोशल मीडिया पर अपलोड करते हैं तो आपकी प्रैक्टिस हो जाएगी और आप मशहूर भी होने लगेंगे।

इसके बारे में फीडबैक के लिए अपने इंस्टाग्राम पेज के लोगो से पूछें। इससे आपकी कला और भी निखरेगी। साथ ही आप किसी बड़े CARICATURE ARTIST की टीम में शामिल हों। यहां आपको ज्यादा पैसे नहीं मिलेंगे लेकिन काम जरूर मिलेगा।

Earn Money Online : पहले हफ़्ते से होगी कमाई, यूट्यूब से सीखें और कमाये 5000 रुपये रोज़ाना
Earn Money Online

कैरिकेचर का काम कहाँ से मिलेगा?

सबसे पहले आपको अपना पोर्टफोलियो बनाना होगा। लिंक्डइन और एक इंस्टाग्राम पेज पर आपकी पूरी प्रोफ़ाइल होनी चाहिए। साथ ही, आपको फ्रीलांसरों की सेवाएं प्रदान करने वाली वेबसाइटों और ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर अपना प्रोफाइल बनाना होगा। यूके में कैरिकेचर कलाकारों को एक घंटे के काम के लिए कम से कम $100 का भुगतान किया जाता है।

अभी 1 डॉलर = 82 रुपये यानी 8200 रुपये बनता हैं। अगर आप शुरुआत में $50 से $60 में काम करना शुरू करते हैं, तो आपको काम आसानी से मिल जाएगा। आपके काम की शुरुआत में आपको एक दिन में एक काम भी मिलता है तो आपको 5000 रुपये तक का भुगतान मिल जाएगा।

जरूरी बात

कैरिकेचर कलाकारों को विदेशों से अधिक काम मिलता है, इसलिए आपको कुछ तैयारी पहले से कर लेनी चाहिए जैसे – सरकारी औपचारिकताओं और नियमों को पूरा करें, अपने व्यवसाय के लिए परमिट, लाइसेंस और सरकार की सभी शर्तों को समझें। किसी भी बैंक में अपना करेंट अकाउंट खुलवाएं, GST रजिस्ट्रेशन करवाएं और अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड नहीं है तो बनवा लें.

यह भी पढ़ें – Work From Home Job : ये 3 कोर्स करें और घर बैठें कमाये 3 लाख रुपये हर महीने

Leave a Comment