Business idea: केवल 30 हज़ार में शुरू करे “अपना बिज़नेस”, कमाओ 60 हज़ार रुपए महीना

Rate this post

Business Idea: अगर किसी व्यापार का बिज़नेस प्लान मजबूत हो तो वह 1 रुपए से लाखों रुपये तक कमा सकता है और इसके कई जीते जागते उधाहरण आप लोग देख सकते हैं। ऐसा ही एक बिज़नेस प्लान है जिससे आप तगड़ा मुनाफ़ा कमा सकते हैं। आपको क्या-क्या चाहिए इस व्यापार के लिए और कितना निवेश करना होगा तो चलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको पूरी जानकारी देंगे।

Flour Mill Business idea

आटा चक्की का बिज़नेस

आटा चक्की बिज़नेस के लिए सबसे ज्यादा जरूरी जो जरूरतमंद चीज़ है वो तो इसके नाम में ही छिपी है। अगर आपको आटा चक्की बिज़नेस को शुरू करना है तो उसके लिए सबसे पहले एक अच्छी कंपनी की आटा चक्की की मशीन खरीदनी होगी, मार्केट में कई तरह की अच्छी कंपनियां हैं, जहां से आप इसे आसानी से खरीद सकते हैं।

जैसे कि – नटराज, संसार, हिस्टार या मार्शल कंपनी की आटा चक्की। संतुष्टि के लिए सबसे अच्छा तरीका ये हैं कि आप इन कंपनी की वेबसाइट पर रिव्यु आदि को देखें, फिर आटा चक्की खरीदे।

आटा चक्की कितने की मिलती हैं

आटा चक्की आपकों आराम से 10 या 15 हज़ार तक अच्छी से अच्छी आ जायेगी। लेकिन इस बिज़नेस की शुरुआत करने के लिए आपको लगभग 30 हज़ार रुपए के और निवेश की जरूरत पड़ सकती हैं।

यह भी पढ़ें – घर बैठे 50 हजार में शुरू करें ये बिजनेस, कमाओ 1 लाख रुपये महीना

आटा चक्की बिज़नेस रजिस्ट्रेशन ओर खर्च

खरीदने के बाद अब आपकों आपके जिले के उद्योग विभाग में आटा चक्की का रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ेगा एक दिन में आपकी आटा चक्की का रजिस्ट्रेशन हो जायेगा इसके बाद आपकों बिजली कनेक्शन की जरूरत होगी लेकीन यह गलती ना करें कि घर के उद्देश्य से ली गई बिजली का उपयोग करने का सोचो, नहीं तो आपको मुनाफा नहीं हानि होगी। इसलिए आपकों व्यवसायिक उद्देश्य के लिए बिजली कनेक्शन लेना होगा।

क्योंकि घर पर उपयोग होने वाली बिजली के हर यूनिट के 6 रुपए चार्ज करने पड़ते हैं लेकिन व्यवसायिक उद्देश्य से ली गई बिजली का यूनिट करीब 4 रुपए ही चार्ज देना होता हैं, बिजली कनेक्शन लेने ले लिए आपको लगभग 4 से 5 हजार रुपए और खर्च करने होगे।

दोस्तो दूसरी ये कि इस बिज़नेस के लिए कौन सा स्थान होना चहिए तो में यह कहूंगी की आप यह बिज़नेस अपने घर से भी शुरू कर सकते हैं यदि आपके पास अच्छी खासी जमीन है तो आप आराम से वहा अपना बिजनेस शूरू कर सकते हैं।

इसके अलावा आपकों अनाज, दाले, धनिया, हल्दी, व मिर्ची आदि हॉल सेल में खरीदनी होगी। आपकों खरीदारी करने के लिए कुछ ख़ास बाते आगे बताई जाएगी उसके बाद ज़रूरी है आपके लिए काम करने वाले वर्कर्स जिसके बारे में भी आपकों आगे बताएंगे आप लेख को ध्यान से पढ़े।

इनके लिए फायदेमंद होगा यह आटा चक्की का बिजनेस

दोस्तों ये बिज़नेस ज्यादा तब चलेगा, जब आपके पास अच्छे खासे काम करने वाले वर्कर्स हो हमारा मानना है कि यह बिज़नेस संयुक्त परिवार वालो के लिए ज्यादा कारगर साबित होगा क्योंकि इसे एक फैमिली बिज़नस भी बनाया जा सकता है ओर संयुक्त परिवार में सदस्य भी ज्यादा होते हैं।

ये आप भी जानते हैं कि घर के सदस्य जितना काम करेंगे इतना कोई नहीं करेगा यदि आप स्वयं बिज़नस को अलग रहकर ही करना चाहते हैं तो भी आप एक अच्छे प्लान के द्वारा कर सकते हैं बस आपकों अच्छे काम करने वाले वर्कर्स रखने होगे।

काम की प्रोसेस किया होगी

गेहूं, चावल, धनिया, मिर्च, हल्दी ओर दालें आदि आटा चक्की में पीस सकते हैं आपकों यह सब खरीदने के लिए थोड़ा सोचने की जरुरत है, पर कैसे? आपकों करना ये है कि जब भी इनकी ऊपज का मौसम हो, आप किसी भी किसान से जो भी इनकी ऊपज करता है उनसे संपर्क बनाए रखें।

इससे यह फायदा होगा कि आपकों ताज़ा माल मिलेगा ओर इस तरह के बिजनेस के लिए पैकिंग से पहले माल ताज़ा ही होना चाहिए आपकों आटा चक्की के सुरक्षित संचालक के लिए प्लग वगैरह सही लगवाने होगे ताकी खतरा न रहें।

आपको पैकिंग के लिए कुछ अच्छे से पैकेट बनवाने या लाने होंगे। आप बड़े पैमाने पर काम शुरू करना चाहते हैं तो अपने ब्रांड का आरंभ करके उस ब्रांड का इस्तहार भी उसपे बनवा सकते हैं। बस आपकों ध्यान से माल को शुद्धता का ध्यान रखते हुए पीसना है। उसके बाद आपको माल को सही वजन के अनुसार पैक करके तैयार करना है।

Material कहा बेचना होगा

दोस्तो सबसे पहले तो खाने की चीजों को तैयार करने वाला बिजनेस कभी भी हानि नहीं कमाता क्योंकि खाना कभी कोई बंद नहीं कर सकता आपको आपके शहर से शुरुआत करनी होगी आप हर स्टोर पर जाए जहां भी राशन मिलता है उनको आप अपना प्रोडक्ट बताएं और उनको अपने प्रोडक्ट की और आकर्षित करें।

यह आपके ऊपर है कि आप उन्हें किस तरह से संतुष्ट करते हैं ऐसे सभी स्टोर पर संपर्क कायम करें इतना ही नहीं आप अपने आसपास के घरों में भी अपना प्रोडक्ट बेच सकते हैं आप उन्हें Monthly राशन में डिसकाउंट देकर उन्हें संतुष्ट करें।

आटा चक्की उद्योग में किन-किन बातों का ध्यान रखना होगा

• आपको माल लाते वक्त उसकी गुणवत्ता को देख कर लाना होगा जल्दबाजी न करें माल कितना साफ है यह देखकर ही खरीदे माल का भंडारण आपको उस जगह पर करना है जहा चूहे आदि न पहुंच सकें वरना आपके माल को खतरा हो सकता है।

• माल ज्यादा दिन पुराना न रखें यदि बिक्री दर में कमी आई हो तो आप एक बार उस माल को डिस्काउंट देकर बेंच दे क्योंकि ऐसी स्थिति में माल ना बेचने पर आपको काफी नुकसान हो सकता है।

• माल को पिस्ते वक्त पूरी सावधानी रखें उसमें मिट्टी किट आदि नहीं गिरना चाहिए यदि आपने स्वच्छता का ध्यान नहीं रखा तो आपके माल को लेना कोई पसंद नहीं करेगा।

• एक अच्छा बिजनेसमैन बनने के लिए जरूरी है आप वर्कर्स के साथ एकता बनाकर काम करें आप पैकिंग के लिए हो सके तो पॉलिथीन का उपयोग ना करें क्योंकि इससे पर्यावरण के साथ आपका बिजनेस को भी खतरा हो सकता है।

इस Business idea पर आखिरी बात

एक बात कभी ना भूले आटा चक्की के नियमित रूप से सफाई करते रहे क्योंकि यह जितनी साफ रहेंगी इतना ही अच्छा काम करेगी यह सभी बातें अपने मानस पटल पर छाप दें फिर देखें आपका आटा चक्की बिजनेस सफल बिजनेस चलाने के लिए इन सभी बातों को जरूर फॉलो करें।

अगर आपको हमारा यह बिजनेस आइडिया की जानकारी पसंद आई हो तो शेयर करना ना भूले।

Leave a Comment