Free Trading Tips

Free Trading Tips for Indian Stock Market in Hindi

Share Market

Free Trading Tips: हम यह पोस्ट भारतीय शेयर बाजार में ट्रेडिंग के लिए मुफ्त स्टॉक मार्केट टिप्स खोजने में आपकी मदद करने के लिए लिख रहे है. शेयर बाजार भारत में निवेश करना और उससे लाभ कमाना कोई आसान काम नही है.

खुदरा निवेशक अक्सर गलत समय पर बाजार में प्रवेश करते है और ऐसे पैनी स्टॉक में निवेश करते हैं जो बहुत अस्थिर और असुरक्षित होते है. इसलिए समझदारी से निवेश करना जरूरी है और एक बार जब आप किसी शेयर में निवेश करते है, तो उस कंपनी में क्या हो रहा है इसकी जानकारी जरूर रखें तभी आप लाभ कमा पाओगे.

Free Trading Tips के इस पोस्ट मे हम आपको लाभदायक जानकारी दे रहे है जो आपके बहुत काम आएगी. तो चलिए विस्तार से जानते है–

ट्रेडिंग के लिए फ्री स्टॉक मार्केट टिप्स

यदि आप एक गलत कंपनी खरीदते है या यदि आप एक अच्छी कंपनी को अधिक कीमत पर खरीदते हैं, या यदि बाजार दुर्घटनाग्रस्त हो जाता है, तो आपको अधिक रिटर्न प्राप्त करने के लिए अधिक समय तक निवेशित रहना पड़ सकता है.

यदि आपके पास शेयर बाजार में सफल होने के लिए समय, प्रेरणा स्तर या धैर्य नहीं है, तो इक्विटी में अप्रत्यक्ष रूप से निवेश करने के लिए म्यूचुअल फंड का रास्ता अपनाएं.

यह एक कम जोखिम वाला निवेश है और म्यूचुअल फंड बाजार का बहुत बारीकी से पालन करते हैं, और इसलिए इसे एक सुरक्षित दांव माना जाता है. अगर आपको लगता है कि आप इसे संभाल सकते हैं तो आगे पढ़ें…

Free Trading Tips

Free Trading Tips for Beginners

अगर आप फ्री स्टॉक मार्केट टिप्स की तलाश में हैं तो CNBC TV18, CNBC आवाज, ET Now, NDTV Profit, UTV Bloomberg, Zee Business आदि टीवी चैनल देखना एक अच्छा विकल्प है.

इन चैनलों में कई विश्लेषक हैं जो ट्रेडिंग के साथ-साथ निवेश के लिए भी अपनी सलाह देते हैं. हालांकि यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि सभी विश्लेषक भविष्यवाणियां करने और सही स्टॉक चुनने में अच्छे नहीं हैं.

इसलिए कुछ देर उसके कॉल को देखें कि कौन बेहतर है और फिर उसका अनुसरण करें. साथ ही, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि ये विश्लेषक आमतौर पर अपने ग्राहकों द्वारा उन शेयरों को खरीदने के बाद इन्वेस्टमोनेट कॉल देते है. इसलिए, ज्यादातर बार उनमें छिपी हुई रुचि होती है.

इन टीवी शो में, सीएनबीसी टीवी पर “सुपर सिक्स” कार्यक्रम सबसे ज्यादा पसंद है किया जाने वाला चैनल है. मेरा मानना ​​है कि चूंकि विश्लेषकों के बीच प्रतिस्पर्धा है, वे एक-दूसरे को जीतने की कोशिश करते हैं और इसलिए दिन के व्यापार को वास्तविक ट्रेडिंग कॉल देते है.

यदि आप भारतीय शेयर बाजार के लिए मुफ्त इंट्राडे ट्रेडिंग कॉल की तलाश में हैं तो यह वह कार्यक्रम है जिसे आप मिस नहीं करना चाहेंगे. टीवी चैनलों के अलावा, आपको अपने ब्रोकर से वास्तविक मुफ्त ट्रेडिंग और निवेश के टिप्स मिलते हैं, चाहे वह ICICI डायरेक्ट, शेयरखान या आनंदरथी या कोई अन्य स्थानीय या राष्ट्रीय ब्रोकिंग फर्म हो.

अगर आपको लगता है कि आपका ब्रोकर अच्छी कॉल नहीं दे रहा है, तो आप पेड स्टॉक मार्केट टिप्स को सब्सक्राइब करने पर विचार कर सकते हैं.

पेड इंडियन शेयर मार्केट टिप्स

ऑनलाइन और ऑफलाइन सेवाओं की कोई कमी नहीं है जो निवेश और दिन के कारोबार के उद्देश्य के लिए भुगतान किए गए स्टॉक मार्केट टिप्स प्रदान करती है.

लेकिन इनमें से अधिकतर सेवाएं विश्वसनीय नही हैं और वे चार्ट और पिछले प्रदर्शन में जो दिखाते हैं. वह अक्सर वास्तविक तस्वीर नहीं होती है कि उनकी पिछली कॉलों ने कैसा प्रदर्शन किया है.

नीचे कुछ विश्वसनीय और अच्छा प्रदर्शन करने वाली सशुल्क सेवाएं दी गई है. इनमें से अधिकांश सदस्यता खरीदने से पहले 2 से 7 दिनों के लिए निःशुल्क परीक्षण की पेशकश करते हैं.

मनी टाइम्स

moneytimes – 1 वर्ष की लागत करीब 600 रुपये है. अच्छे बुनियादी सिद्धांतों के साथ निवेश कॉल प्रदान करता है.

मनीकंट्रोल डॉट कॉम

यह एक सशुल्क सेवा है और यह काफी प्रभावशाली है. जो 7 दिनों का निःशुल्क परीक्षण प्रदान करता है. हालांकि, ध्यान रखें कि चाहे आप Free Trading Tips के लिए जाएं या Paid सदस्यता के लिए हमेशा कुछ ऐसे कॉल आएंगे जो काम नहीं करेंगे. तो सावधान रहो

भारतीय इक्विटी में निवेश करते समय ध्यान रखने योग्य महत्वपूर्ण बातें

• अपनी सारी मेहनत की कमाई बाजार में न लगाएं. यह अस्थिर है और जरूरत पड़ने पर आपका पैसा जल्द ही अटक सकता है.

• मनीकंट्रोल डॉट कॉम जैसे ब्लॉग और फ़ोरम के कमेंट सेक्शन में किसी दोस्त या टिप से मिली टिप के आधार पर खरीदारी न करें.

• केवल उन आधिकारिक विश्लेषकों और बोर्डर्स पर भरोसा करें जिनका आपने लंबे समय से अनुसरण किया है और आप जानते हैं कि वे अच्छी कॉल देते है.

शेयर खरीदने से पहले अच्छी तरह रिसर्च करे

इक्विटी अनुपात, पीई अनुपात, ब्रांड वैल्यू, मार्केट कैप, नवीनतम घोषणाएं, प्रमोटर और एफआईआई / डीआईआई शेयर होल्डिंग आदि के लिए इसके ऋण की जांच करे. और अगर आप लंबी अवधि के निवेशक है तो बाजार में गिरावट के वक्त निवेश करे.

अपने निवेश में विविधता लाएं. अगर आपकी उम्र 25 से 35 साल है और आपके पास 20 लाख की बचत है तो सिर्फ 3 लाख ही इक्विटी में निवेश करे. यह अनुपात उम्र के साथ बदलता रहता है. जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, इक्विटी और म्यूचुअल फंड में अपने निवेश को कम करे.

घबराओ मत बेचो

यदि आपने पूरी तरह से Free Trading Tips या शोध करने के बाद स्टॉक खरीदा है, तो बाजार की खराब भावनाओं के कारण स्टॉक पिट जाता है तब आपको अपना आपा नही खोना चाहिए और तब तक निवेश करते रहना चाहिए जब तक कि कंपनी के भीतर कोई समस्या न हो और फंडामेंटल के साथ कोई समस्या न हो.

स्टॉक का जल्दबाजी में मुनाफावसूली न करे

हमेशा ध्यान रखे कि आपको तेजी से और पूरी तरह से उन शेयरों को बेचना चाहिए जो जमीन खो रहे है. और कंपनियों के मजबूत और लाभदायक शेयरों के साथ बने रहे.

सलाह: यह Free Trading Tips एजुकेशन पर्पस के लिए है. शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव रहेगा और आपको इन दोनों स्थितियों में जीना सीखना चाहिए.

Trading Kya Hai – ट्रेडिंग क्या होता है?

Leave a Reply

Your email address will not be published.