FACEBOOK PAGE FOLLOW US
WHATSAPP CHANNEL FOLLOW
TELEGRAM CHANNEL JOIN NOW

Business Idea: इस पौधे के तेल को बढ़ी डिमांड, कीमत करोड़पति बना देगी

Rate this post

Business Idea: अगर व्यापार के उद्देश्य से खेती का काम किया जाए तो आप मोटा पैसा कमा सकते हैं। अब किसान भी परंपरागत खेती छोड़कर नकदी फसलों की ओर रुख कर रहे हैं। ऐसे ही आज हम एक ऐसे फूल की बात कर रहे हैं। जिससे किसान जल्द ही मालामाल हो जाएंगे।

इस फूल का नाम जेरेनियम है। वैसे भी सरकार द्वारा देश में सुगंधित पौधों की खेती के लिए किसानों को प्रोत्साहित किया जा रहा है। इसके लिए सरकार अरोमा मिशन के तहत काम कर रही है। जेरेनियम एक प्रकार का सुगंधित पौधा है। इस पौधे को गरीबों का गुलाब भी कहा जाता है।

जेरेनियम के फूलों के तेल का बिजनेस

जेरेनियम के फूलों से तेल निकाला जाता है, जो औषधि के अलावा और भी कई कामों में काम आता है। जेरेनियम के तेल से गुलाब की तरह महक आती है। इसका उपयोग अरोमाथेरेपी, सौंदर्य उत्पाद, इत्र और सुगंधित साबुनों में किया जाता है।

Business Idea: शादी हो या पार्टी, 50000 महीना कमाकर देगा ये सुपरहिट बिजनेस

जेरेनियम की खेती (Cultivation of Geranium)

जेरेनियम के पौधे कहीं भी उगाए जा सकते हैं। हालांकि इसके लिए बलुई दोमट मिट्टी बेहतर मानी जाती है। इन पौधों को बहुत ही कम पानी की आवश्यकता होती है। यानी इसकी खेती ऐसी जगह की जा सकती है जहां बारिश कम होती हो।

इसकी खेती के लिए हर तरह की जलवायु अच्छी मानी जाती है। लेकिन कम नमी वाली हल्की जलवायु इसकी अच्छी पैदावार के लिए सबसे अच्छी मानी जाती है। आप सेंट्रल मेडिसिनल एंड प्लांट इंस्टीट्यूट से जेरेनियम का पौधा खरीद सकते हैं और इसे अपने खेतों में लगा सकते हैं।

इसे किसी भी परिस्थिति में उगाया जा सकता है। इसकी खेती कर किसान आसानी से कम पैसे में अपना मुनाफा बढ़ा सकते हैं।

कितना होगा निवेश

जेरेनियम की फसल लगाने की लागत करीब एक लाख रुपए है। देखा जाए तो जेरेनियम का तेल बाजार में काफी महंगा बिकता है। बाजार में इसकी कीमत करीब 20 हजार रुपये प्रति लीटर है।

इसके पौधे तकरीबन 4 से 5 साल तक उत्पादन देते हैं। इस तरह आप हर साल लाखों रुपए कमा सकते हैं। उत्तर प्रदेश के बदायूं, कासगंज, संभल जैसे कई जिलों के किसान इसकी खेती कर रहे हैं।

More Business Idea

Business Idea: सिर्फ 10000 रुपये से शुरू करे, घर बैठे 50000 रुपये महीना कमाए

Business Idea: हर दिन कमाएं 2000 रुपये मुनाफ़ा, छोटी दुकान की होगी जरूरत

Leave a Comment