इस Business Idea से कमाओ 2 लाख महीना, सरकार करेगी मदद

Rate this post

Business Idea: अगर आप बहुत कम निवेश में बड़ी कमाई वाले बिजनेस की तलाश में हैं तो आज हम आपको एक ऐसे सुपरहिट बिजनेस के बारे में बता रहे हैं। जिसमें आप कम से कम 2 लाख रुपए महीना कमा सकते हैं।

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको सरकार से भी काफी मदद मिलेगी। हम बात कर रहे हैं बकरी पालन व्यवसाय की। आपको बता दे, बकरी पालन का व्यवसाय बहुत ही लाभदायक व्यवसाय है।

इस बिजनेस से कई लोग मोटी कमाई कर रहे हैं। बकरी पालन की सबसे अच्छी बात यह है कि इसको कम निवेश और कम जगह होने के बावजूद भी शुरू किया जा सकता है।

Read also: Business Idea: इस पौधे के तेल को बढ़ी डिमांड, कीमत करोड़पति बना देगी

क्यों महत्वपूर्ण हैं बकरी पालन बिजनेस

बकरी पालन को व्यवसायिक व्यवसाय माना जाता है। यह किसी देश की अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण योगदान देता है। बकरी पालन गांव की अर्थव्यवस्था की रीढ़ है। बकरी पालन से दूध, खाद जैसे कई फायदे मिलते हैं।

सरकार से मिलेगी सब्सिडी

बकरी पालन के व्यवसाय के लिए केन्द्र सरकार से 35 प्रतिशत तक अनुदान मिलता है। वहीं, कई राज्य सरकारें भी सब्सिडी देती हैं। सबसे ज्यादा हरियाणा सरकार 90 प्रतिशत तक सब्सिडी दे रही है।

बकरी पालन ग्रामीण अर्थव्यवस्था की रीढ़ है। यानी आज के समय में एक बड़ा वर्ग इस पर निर्भर है। एक बकरी को लगभग एक वर्ग मीटर क्षेत्रफल की आवश्यकता होती है।

बकरियों के आहार की बात करें तो इसमें किसी भी अन्य जानवर के मुकाबले कम खर्च करना पड़ता है। आमतौर पर बकरी को 2 किलो चारा और आधा किलो अनाज देना ठीक रहता है।

कम लागत और तगड़ा मुनाफ़ा

बकरी के दूध से लेकर मांस तक की मोटी कमाई है। बकरी के दूध की बाजार में काफी मांग है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, 27 बकरियां औसतन 3,24,000 रुपए कमा सकती हैं। वहीं, मेल वर्जन से तकरीबन 2 से 3 लाख रुपये तक कमाए जा सकते हैं।

बकरी पालन से दूध, खाद आदि अनेक लाभ मिलते हैं। आज के समय में बकरी के दूध की बाजार में अच्छी मांग है। डॉक्टर भी कभी-कभी बकरी के दूध का सेवन करने को कहते हैं। जिससे आपके ब्लड में प्लेट रेट तेजी से बढ़ता हैं।

More Business Idea

Business Idea: सिर्फ 10000 रुपये से शुरू करे, घर बैठे 50000 रुपये महीना कमाए

Business Idea: हर दिन कमाएं 2000 रुपये मुनाफ़ा, छोटी दुकान की होगी जरूरत

Leave a Comment