सरकारी कंपनी IREDA IPO इस दिन खुलेगा, एक शेयर की कीमत मात्र 30 रूपये

5/5 - (1 vote)

IREDA IPO: सरकारी मिनीरत्न कंपनी Indian Renewable Energy Development Agency Limited (IREDA) ने अपने 2,150 करोड़ रुपये के आईपीओ के लिए मूल्य दायरा 30-32 रुपये प्रति शेयर तय किया है। कंपनी का इश्यू आईपीओ 21 नवंबर को खुलेगा और 23 नवंबर को बंद होगा। एंकर निवेशक 20 नवंबर को इस पर बोली लगा सकेंगे।

पिछले साल मई में एलआईसी के आईपीओ के बाद यह किसी सरकारी कंपनी का पहला इश्यू है। इसमें 40.3 करोड़ फ्रेश इक्विटी इश्यू जारी किए जाएंगे जबकि 26.8 करोड़ शेयर ऑफर फॉर सेल के जरिए बेचे जाएंगे।

Tata Group के 4 छुपारुस्तम स्टॉक, जो अमीर बना देंगे, एक शेयर पर 1500 प्रतिशत रिटर्न

IREDA कंपनी का बिजनेस

IREDA नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के तहत एक मिनीरत्न कंपनी है। जो इश्यू का 50 प्रतिशत योग्य संस्थागत खरीदारों के लिए, 15 प्रतिशत गैर-संस्थागत निवेशकों के लिए और 35 प्रतिशत खुदरा निवेशकों के लिए चुना गया है। साथ ही कर्मचारियों के लिए 1,875,420 शेयर आरक्षित किए गए हैं।

आईपीओ से जुटाए गए फंड का इस्तेमाल भविष्य की जरूरतों को पूरा करने के लिए किया जाएगा। आईडीबीआई कैपिटल मार्केट्स, बीओबी कैपिटल मार्केट्स और एसबीआई कैपिटल इस आईपीओ के बुक रनिंग लीड मैनेजर हैं और लिंक इनटाइम इंडिया को रजिस्ट्रार के रूप में नियुक्त किया गया है।

Suzlon Energy से आगे निकलेगा मात्र 20 रूपये से कम का यह शेयर? जाने स्टॉक का नाम

IREDA कंपनी का प्रदर्शन

IREDA पिछले 36 वर्षों से काम कर रहा है और यह देश की सबसे बड़ी समर्पित ग्रीन फाइनेंसिंग NBFC है। सितंबर 2023 को समाप्त छमाही में कंपनी का राजस्व 47 फीसदी बढ़कर 2,320 करोड़ रुपये हो गया, जबकि मुनाफा 41 फीसदी बढ़कर 579 करोड़ रुपये हो गया।

पिछले वित्त वर्ष में कंपनी का स्टैंडअलोन रेवेन्यू 22 फीसदी बढ़कर 3,482 करोड़ रुपये हो गया। इस दौरान कंपनी का शुद्ध मुनाफा 36 फीसदी की बढ़त के साथ 865 करोड़ रुपये रहा। कंपनी के शेयर बीएसई और एनएसई पर सूचीबद्ध होंगे।

यह भी पढ़ें– 6 करोड़ से ज्यादा शेयर ऑफर करेगा Tata Technologies का IPO, इस दिन खुलेगा

Leave a Comment