How to invest in Share Market [2022] | शेयर मार्केट में निवेश कैसे करें

How to invest in Share Market: अगर बात करे तो शेयर मार्केट में निवेश की तो पिछले 8 से 10 सालो से भारतीय लोग शेयर बाजार में काफी ज्यादा दिलचस्पी दिखा रहे है. शेयर मार्केट मे दिलचस्पी के पीछे चार मुख्य कारण है –

• पहला मुख्य कारण इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग इस्तेमाल करने वालो की बढ़ती हुई संख्या, जो लगातार बढ़ने पर है.

• दूसरा कारण है शेयर मार्केट से जुड़ी सभी जानकारी इन्टरनेट पर उपलब्ध होना.

• तीसरा कारण मोबाइल द्वारा रियल टाइम में शेयर खरीदना और शेयर बेचना बहुत आसान है.

• चौथा और सबसे अहम कारण है कम समय मे खूब सारा पैसा आसानी से कमाया जा सकता है.

How to invest in Share Market

अब अगर आप भी ऐसे में शेयर मार्केट में निवेश की शुरुआत करना चाहते है, पर आपको यह समझ नही आ रहा कि शेयर मार्केट में इन्वेस्ट कैसे करें (How to invest in Share Market) तो यह लेख पढ़ने के बाद आप शेयर बाजार में इन्वेस्ट कैसे करे आसानी से सीख सकते है.

How to invest in Share Market 2022

शेयर मार्केट में निवेश कैसे करें

शेयर बाजार में निवेश करने से पहले आपको कुछ जरूरी बातें समझनी होगी

  1. शेयर मार्केट में निवेश के लिए आपको किस तरह के अकाउंट खोलने की जरुरत है?
  2. शेयर मार्केट में कम से कम कितना पैसा लगा सकते है?
  3. शेयर मार्केट में शेयर कैसे खरीदें और बेचे?
  4. किस कंपनी का शेयर खरीदे?

शेयर मार्केट में अकाउंट कैसे खोलें

अगर आप भी शेयर खरीदना और बेचना चाहते हैं तो आपके पास एक अकाउंट होना चाहिए, जिसे डीमैट अकाउंट के नाम से जाना जाता है. जब आप डीमैट अकाउंट बनाते हैं तो आपको एक यूनिक आईडी मिलती है जिसके जरिए ट्रेंडिंग और निवेश किया जाता है. शेयर बाजार मे खाता खोलने के लिए आपके आवश्यक दस्तावेज लिए जाते है जैसे – पैन कार्ड, पहचान पत्र, आधार कार्ड, बैंक पासबुक, डिजिटल हस्ताक्षर इत्यादि.

अगर आप Share Market से पैसा कमाना चाहते हैं तो आपके पास एक Demat Account होना चाहिए. देखा जाए तो प्रतिदिन डीमैट खाता खोलने वालों की संख्या बढ़ती जा रही है. इस अकाउंट को खोलने के लिए आप किसी फाइनेंशियल प्लानर की मदद ले सकते है या आप खुद भी ऑनलाइन डिमैट खाता खोल सकते है.

ऑनलाइन डिमैट अकाउंट कैसे खोलें

हम आपको शेयर बाजार की जानी मानी कंपनी Upstox के बारे में बताएंगे, जिसमे भारत के मशहूर बिजनेसमैन रतन टाटा ने निवेश किया हुआ है. ऑनलाइन माध्यम की मदद से अपटोक्स पर आप फ्री डिमैट अकाउंट आसानी से बना सकते हैं.

Upstox Demat Account Kaise Banaye

Click Here to Open >> Free Upstox Demate Account

1.डिमैट खाता खोलने के लिए Upstox के पेज पर जाये या फिर ऊपर दिए लिंक पर क्लिक करे

2. अपना ईमेल पता और मोबाइल फोन नंबर दर्ज करें, अब आपके मोबाइल पर मैसेज द्वारा एक OTP (One Time Password) आएगा उसे दर्ज करें.

3. अब ध्यानपूर्वक अपने पेनकार्ड के 10 डिजिट नंबर और जन्मतिथि दर्ज करें.

4. अब एक पेज खुलेगा जहां पर्सनल डिटेल्स की जानकारी देनी होगी जैसे Gender (लिंग), Martial Status (वैवाहिक स्थिति), Annual income (सालाना आय), Trading Experience (ट्रेडिंग का अनुभव), Choose Politically exposed यानि अगर आप पोलिटिकल में कोई पद पर हैं तभी Yes करें नही तो No वाले ऑप्शन को चुने और Choose your Occupation (व्यवसाय विवरण) दर्ज़ करे.

5. अगर आपको किसी परेशानी का सामना करना पड़े तो आप Upstox के कस्टमर केयर पर बात कर सकते है. Upstox Customer Care Number – 022 4179 2999

6. अपने बैंक खाते का विवरण दें. जैसे Bank Name, Account Holder Name, Bank Account Number और अपने बैंक का IFSC Code.

7. अब आप हस्ताक्षर कॉपी और दस्तावेजों (Pan Card, Aadhaar Card Etc.) की स्कैन की हुई कॉपी अपलोड करे.

8. सभी डिटेल्स दर्ज करने के बाद 2 से 4 दिनों के अंदर Upstox की टीम की तरफ से आपको एक मेल आएगा, मेल के जरिये आपको आपकी Demat Account की User ID और Password आपको भेज दिया जायेगा.

Upstox में Log in करके आप शेयर मार्केट में निवेश करना शुरू कर सकते हैं और शेयर बाजार से पैसे कमाना शुरू कर सकते है. Upstox की एक खास बात और है आप इसकी मदद से बिना निवेश किये भी Rafer and Earn प्रोग्राम द्वारा एक रेफरल की मदद से ₹1000 तक भी कमा सकते है.

शेयर मार्केट में कम से कम कितना पैसा लगा सकते है

How to invest in Share Market पोस्ट में अब तक आपने डिमैट खाता बनाना तो सीख लिया, पर आपके मन मे एक सवाल हो सकता है कि शेयर मार्केट में कम से कम कितना पैसा लगा सकते है? तो इसका साधारण जवाब है यह है कि जितना आपका बजट हो आप उतना पैसा शेयर मार्केट में इन्वेस्ट कर सकते है साथ ही शेयर की कीमत पर भी निर्भर करता है कि आप कितने रुपये वाले स्टॉक में निवेश करना चाहते हैं.

शेयर मार्केट में शेयर कैसे खरीदें

Upstox खाता हो या और कोई Demate Account आप log in करके Buy Stock पर क्लिक करके अपनी चुनिंदा कंपनी का स्टॉक आसानी से खरीद सकते है. जितने रूपये का शेयर आप खरीदेंगे वो रूपये आपके बैंक खाते से कट जाएंगे, जब शेयर की कीमत बढ़ जाये तो आप Sell भी कर सकते है जिसके रूपये सीधे आपके बैंक खाते में आ जाएंगे.

उम्मीद करते है How to invest in Share Market लेख से आपको काफी कुछ सीखने को मिला होगा, शेयर मार्केट से जुड़ी जानकारी के लिए आप हमारे साथ बने रहे.

यह भी पढ़े ―

₹1 से कम कीमत वाले शेयर

₹10 से कम कीमत वाले शेयर

Leave a Comment