Share Market Job: शेयर मार्केट में कैरियर कैसे बनाएं?

Rate this post

(Share Market Job) शेयर मार्केट में कैरियर बनाना बहुत आसान काम है। आप में से बहुत लोग चाहते भी होंगे, क्योंकि शेयर मार्केट एक ऐसा ऑप्शन है जहां से बहुत सारा पैसा किसी दूसरे बिज़नेस के साथ करके भी बनाया जा सकता है। लेकिन सवाल ये आता है कि शेयर मार्केट में कैरियर कैसे बनाएं? और शेयर मार्केट में जॉब कैसे करें? तो चलिए विस्तार से जानते हैं-

How to do Job in Share Market

शेयर मार्केट में जॉब कैसे करें?

कम समय में खूब पैसा कमाने के लिए लोग स्टॉक एक्सचेंज में इन्वेस्टमेंट करते हैं. इसी को शेयर मार्केट (Stock Market) कहा जाता है और जो भी व्यक्ति किसी इन्वेस्टर और शेयर मार्केट के बीच काम करता है, उसे स्टॉक ब्रोकर (Stock Broker) कहा जाता है. शेयर मार्केट की इस फील्ड (स्टॉक ब्रोकर) में भी जॉब की बहुत सारी संभावनाएं मौजूद हैं।

इस फील्ड में आपको कई प्रकार की जॉब देखने को मिलेगी। जिनके लिए सालों की पढ़ाई और कोर्सेस करने होते हैं। पर हम आपके साथ शेयर मार्केट में कैरियर बनाने के लिए आसान जॉब का ज्ञान शेयर करेंगे।

यह भी पढ़ें- डिमैट खाता क्या होता हैं?

Share Market में जॉब के प्रकार कितने हैं?

शेयर मार्केट में निम्नलिखित 8 प्रकार की जॉब आपको देखने को मिलेंगी– Stock Broker, Online Stock Trader, Investment Advisor, Financial Analysis, Research Analyst, Financial Consultation, Equity Analyst (Fundamental/Technical) और Portfolio Management Service.

शेयर मार्केट में कैरियर बनाने के लिए आप इनमें से किसी भी एक का चुनाव कर सकतें हैं। पर इसमें सबसे आसान जॉब की बात करे तो वो है Stock Broker Job, Online Stock Trader Job और Investment Advisor Job. तो चलिए इन जॉब के बारे में ही थोड़ी चर्चा करते हैं।

How to Become Stock Broker

स्टॉक ब्रोकर कैसे बनते हैं?

Share Market में स्टॉक ब्रोकर बनने के लिए निम्नलिखित 5 बातों को अपनाने की आवश्यकता होती है:

  1. शिक्षा और प्रशिक्षण: स्टॉक ब्रोकर बनने के लिए आपको वित्तीय बाजार, स्टॉक मार्केट्स, और निवेश के क्षेत्र में शिक्षा और प्रशिक्षण प्राप्त करना होता है। आप वित्तीय शैक्षिक प्राप्त करने के लिए विभिन्न कॉलेज या विश्वविद्यालयों से संबंधित पाठ्यक्रमों में प्रवेश कर सकते हैं।
  2. लाइसेंस प्राप्त करें: आपको अपने शास्त्रीय शिक्षा पूरी करने के बाद सेक्यूरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (SEBI) या अन्य आपके देश के वित्तीय नियामक संस्थानों की अनुमति लेनी होगी। इससे आपको लाइसेंस प्राप्त होगा और आप लेखा-शिक्षा और निवेश से संबंधित काम कर सकेंगे।
  3. अनुभव प्राप्त करें: स्टॉक ब्रोकर बनने के बाद, आपको अनुभव प्राप्त करने की आवश्यकता होगी। आप अपनी कैरियर की शुरुआत में एक अनुभवी स्टॉक ब्रोकर के साथ काम कर सकते हैं या किसी वित्तीय कंपनी के तहत नौकरी कर सकते हैं।
  4. अपने नेटवर्क को बढ़ाएं: स्टॉक ब्रोकर के रूप में सफलता पाने के लिए आपको अपने नेटवर्क को बढ़ाना और वित्तीय विशेषज्ञों और निवेशकों के साथ अच्छे संबंध बनाना महत्वपूर्ण होता है।
  5. नैतिकता और नियमों का पालन: स्टॉक ब्रोकर बनने के साथ-साथ, आपको नैतिकता और नियमों का पूरा पालन करना चाहिए। इस क्षेत्र में नैतिकता का महत्वपूर्ण भूमिका होती है, और सेक्यूरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (SEBI) के नियमों का पालन करना आवश्यक होता है।

स्टॉक ब्रोकर जॉब पाने के लिए कुछ नियमों का पालन करना आवश्यक होता है, इसलिए सही जानकारी और निर्देशों के साथ आगे बढ़ना जरूरी है। इसके लिए आपको अपने स्थानीय वित्तीय नियामक संस्थान और SEBI की वेबसाइट से अधिक जानकारी प्राप्त करनी चाहिए।

स्टॉक ब्रोकर कितना कमाते हैं?

भारत में स्टॉक ब्रोकर का वेतन 20 हज़ार रुपए से लेकर ​​6 लाख रुपए के बीच होता है और औसत वार्षिक वेतन की बात करे तो वह 2 लाख 80 हज़ार रुपए है। वेतन अनुमान (स्टॉक ब्रोकरों से प्राप्त) 312 नवीनतम वेतन पर आधारित हैं।

यह भी पढ़ें– Top 5 Best Trading Apps in india for Beginners

Leave a Comment