IRFC Share Price Target 2022, 2023 and 2025 | Indian Railway Share

आज हम जानेंगे IRFC Share Price के बारे में कि आने वाले समय में IRFC (Indian Railway Finance Corporation Ltd.) का बिजनेस और IRFC Share Price Target 2022, 2023 और 2025 तक कैसा प्रदर्शन दिखा सकता हैं.

IRFC Ltd. एक ऐसी कंपनी है जो भारतीय रेलवे को फण्ड जुटा कर देती है. जिससे कंपनी भी बहुत अच्छा मुनाफा कमाती है.

IRFC Share Price Target 2022

सबसे अहम बात यह है कि IRFC एक सरकारी कंपनी है. जिसका ज्यादातर हिस्सा गवर्मेंट के पास है और साथ ही ये एक तरह से Monopoly के रूप मे अपने बिजनेस को चला रही है.

IRFC कंपनी के मुकाबले में कोई और दूसरी कंपनी नजर नहीं आती है जिसकी वजह से यह कंपनी लगातार काफी तेजी से आगे बढ़ती नजर आ रही है.

पर जब से यह कंपनी शेयर मार्किट मे लिस्टेड हुई है तब से अपने शेयर होल्डर को बड़ा शेयर रिटर्न कमाकर नही दिया है. लेकिन IRFC Share आपको जल्दी ही अच्छा रिटर्न देने वाला है.

क्योंकि बड़े बड़े इन्वेस्टर जैसे ही स्टॉक का प्राइस नीचे चला जाता है बहुत ज्यादा मात्रा में खरीदारी करते नजर आते है. जिससे आने वाले समय में IRFC Share Price मे अच्छी उछाल देखने को मिल सकती है.

बात करे IRFC Share Price कैसा प्रदर्शन दिखा सकता है तो IRFC Share Price Target 2022 तक आपको पहला टारगेट 32 रुपये तक देखने को मिल सकता है और उसके बाद जल्दी ही दूसरा टारगेट 34 रुपये तक होते नजर आ सकता है.

यह भी पढ़े

Best 5 Stocks To Invest In 2022 | भविष्य में बढ़ने वाले शेयर 2022

Sona Comstar Share Price Target 2022, 2023 | भविष्य में बढ़ने वाला शेयर

Bharti Airtel Share Price Target 2022, 2023 | भारती एयरटेल शेयर

IRFC Share Price Target 2023

भविष्य के लिहाज से कंपनी के बिजनेस ग्रोथ के ज्यादा चान्सेस दिखाई देते है जो कि सरकार द्वारा की गई घोषणाओं पर निर्भर करता है.

कंपनी के Financial प्रदर्शन पर नजर डाले तो IRFC Share Price मे लगातार हर साल ग्रोथ देखने को मिली है.

जिससे ये जरूर कहा जा सकता है कि आने वाले समय यानि IRFC Share Price Target 2023 तक आपको पहला टारगेट 48 रुपये तक दिखने की उम्मीद करनी चाहिए फिर उसके बाद दूसरा टारगेट 50 रुपये तक होने की उम्मीद भी की जा सकती है.

IRFC Share Price Target 2025

जिस तरह Railway Infrastructure का काम हर साल बढ़ते ही जा रहा है उससे भारतीय रेलवे अपना विस्तार धीरे धीरे बढ़ाते नजर आ रहा है.

जब भी बड़े प्रोजेक्ट पर काम होने शुरू होंगे तो उनको पूरा करने के लिए बड़े इन्वेस्टमेंट की भी जरूरत का पड़ना लाजिमी है जिसको IRFC कंपनी ही फण्ड करने वाली है.

इस लिहाज से देखा जाए तो आने वाले समय मे IRFC कंपनी के बिजनेस ग्रोथ और IRFC Share Price के बढ़ने की संभावना अधिक होगी.

अगर शेयर होल्डर ज्यादा समय के लिए IRFC कंपनी में इन्वेस्टमेंट करेंगे तो उनको अच्छे रिटर्न के ज्यादा चांस नजर आ सकते है.

अभी देखा जाए तो IRFC कंपनी हर वर्ष अपने शेयर होल्डर को 4 से 5 प्रतिशत Dividend Payments करती है.

जिसकी वजह से Dividend से भी अच्छी इनकम हो जाती है. लेकिन IRFC कंपनी से सरकारी कंपनी होने की वजह से बहुत बड़े रिटर्न की उम्मीद नही की जा सकती.

बात करे IRFC Share Price Target 2025 की तो आपको पहला टारगेट 75 रुपये तक देखने को मिल सकता है और उसके बाद दूसरा टारगेट 78 रुपये तक होने की उम्मीद करनी चाहिए.

Future of IRFC Share Price

IRFC कंपनी का बिजनेस Monopoly है जिसकी वजह से भविष्य के हिसाब से अच्छा होने वाला है और साथ ही यह सरकारी कंपनी है.

जिसकी वजह से कंपनी मे रिस्क बहुत कम ही देखने को मिलेगा और क्रेडिट रेटिंग्स भी हमेशा अच्छी देखने को मिलेगी.

IRFC कंपनी के Financial प्रदर्शन की बात करे तो लगभग हर साल अच्छी ग्रोथ देखने को मिली है और पिछले कुछ वर्षों से तो लगातार अच्छे नतीजे देखने को मिले है.

इसका अहम कारण यह भी है कि जितनी भी फाइनेंस कंपनी होती है उस कंपनी को अच्छे से मैनेज करना भी बहुत जरूरी होता है.

और IRFC का मैनेजमेंट बहुत ही अनुभवी है. जिसके कारण आने वाले समय मे कंपनी का बिजनेस और IRFC Share Price तेजी से बढ़ते नजर आ सकता है.

Risk of IRFC Share Price

IRFC Company मोनोपोली जरूर है लेकिन उसके साथ Risk भी जुड़ा हुआ है. सबसे पहले Risk की बात करे तो IRFC कंपनी का बिजनेस केवल भारतीय रेलवे पर टिका हुआ है.

जिससे बिजनेस मे हमेशा एक Risk बना रहता है. यदि कभी भी सरकारी पालिसी के अन्दर परिवर्तन होता है और प्राइवेट और पब्लिक के बीच पार्टनरशिप होती है तो IRFC कंपनी का जो Monopoly Business है वह पूरी तरीके से बंद हो सकता है.

जिसकी वजह से भविष्य मे IRFC कंपनी के फाइनेंसियल प्रदर्शन पर मुश्किलें आ सकती है और IRFC Share Price पर इसका असर देखने को मिल सकता है.

यह भी पढ़े

यह भी पढ़े ―

Affle India Share Price Target 2022, 2023 | भविष्य में बढ़ने वाला शेयर

Nykaa Stock Price Target 2022, 2023 | भविष्य में बढ़ने वाला शेयर

Adani Power Share Price Target 2022, 2023 | भविष्य में बढ़ने वाले शेयर

Best Penny Stocks To Buy In India 2022 | कम कीमत वाले शेयर 2022

Leave a Comment