Best Low Price Share in India For Beginners 2022

आज हम बात करेंगे Low Price Share कम कीमत वाली दमदार कंपनियों के शेयरों की. जो आपके भविष्य के हिसाब से सबसे कम कीमत वाले शेयर खरीदकर आपको अच्छा मुनाफा कमा सकते है. ऐसे बहुत से Penny Stocks मार्केट में मिल जायेंगे लेकिन वे भविष्य के हिसाब से उतनी अच्छी कंपनी नही है. आज हम जिस कंपनी के बारे में बात करने जा रहे है उसके कारोबार को देखते हुए आने वाले दिनों में इन Low Price Share की कीमत बढ़ने की पूरी संभावना है.

कम कीमत के शेयर 2022

Trident Ltd – कम कीमत वाले Low Price Share की बात करें तो सबसे पहले Trident Share का नाम आता है. कंपनी का मैनेजमेंट बेहतरीन है. यह कंपनी कई बिजनेस में काम करती है. इनमें कपड़ा, कागज और स्टेशनरी, रसायन, ऊर्जा आदि शामिल हैं और साथ ही कंपनी हमेशा प्रकृति को ध्यान में रखकर व्यापार करती है.

इसी वजह से Trident Group कंपनी को लगातार ग्लोबल अवॉर्ड्स भी मिल रहे हैं. कंपनी भारत के अलावा भारत के बाहर भी कई देशों को निर्यात करती है. जिससे यह हर साल अच्छा मुनाफा कमा रही है. Trident Share की कीमत देखें तो यह 17.80 रुपये के आसपास ही कारोबार कर रही है. पिछले एक साल में इस शेयर ने अपने शेयरधारकों को करीब 170 फीसदी का मल्टीबैगर रिटर्न दिया है.

इस कंपनी का मार्केट कैप करीब 8940 करोड़ रुपए है. जो एक मिड कैप कंपनी है. Trident Ltd के प्रॉफिट में लगातार ग्रोथ देखने को मिल सकती है. कंपनी ने हाल ही में अपना मार्च 2021 का परिणाम प्रस्तुत किया जिसमें कुल आय 1352.62 करोड़ और शुद्ध लाभ 75.63 करोड़ है. कंपनी के प्रमोटर लगातार अपनी होल्डिंग बढ़ा रहे हैं. अभी देखा जाए तो यह 73.02 प्रतिशत है. कंपनी बहुत मजबूत है और हर साल लगातार डिविडेंड भी दे रही है. आप चाहें तो इस शेयर पर नजर रख सकते हैं.

Low Price Share

कम कीमत वाले शेयर 2022

Urja Global Ltd – ऊर्जा ग्लोबल सोलर से जुड़ी एक कंपनी है जो आने वाले समय में जबरदस्त ग्रोथ करने वाली है. यह भी एक Low Price Share यानि Penny Stock है जो भविष्य के लिहाज से अच्छा प्रदर्शन दिखाने की क्षमता रखता है.

भविष्य में अधिकांश सौर उत्पादों का उपयोग किया जाएगा. इसे देखते हुए यह कंपनी अपने कारोबार का विस्तार भी कर रही है. यह एक बहुत ही स्मॉल कैप कंपनी है जिसका मार्केट कैप करीब 430 करोड़ रुपए है. कंपनी हर साल अच्छा मुनाफा कमा रही है. मार्च 2021 की कुल आय पर नजर डालें तो 43.77 करोड़ और नेट प्रॉफिट 0.54 करोड़ है.

Urja Global Share की कीमत पर नजर डालें तो यह 8.70 रुपये के आसपास ही कारोबार कर रहा है. पिछले एक साल में शेयर ने शेयरधारकों को 127 फीसदी का जबरदस्त रिटर्न दिया है. कंपनी के कारोबार को देखते हुए आने वाले दिनों में अच्छा प्रदर्शन करने की पूरी संभावना है. भारत सरकार भी इस सेक्टर को बढ़ाने के लिए तेजी से कदम उठा रही है.

Jayprakash Power Share

Jayprakash Power Venchers LimitedJP Power बिजली क्षेत्र से जुड़ी कंपनी है. यह भी एक Low Price Share है, जिसमें आने वाले दिनों में अच्छा प्रदर्शन करने की पूरी क्षमता है. Jayprakash Power कंपनी ने मार्च 2021 के लिए अच्छे नतीजे पेश किए है. कुल आय की बात करें तो यह 1063.09 करोड़ रुपये है और नेट प्रॉफिट 333.64 करोड़ है.

जिसे कंपनी ने बाकी तिमाही में दिखाया. लेकिन अब कंपनी काफी अच्छा मुनाफा कमा रही है. फिलहाल शेयर की कीमत 6 रुपये के आसपास ही है. शेयर ने एक साल में 240 फीसदी का अच्छा रिटर्न दिया है. मार्केट कैप पर नजर डालें तो यह करीब 4300 करोड़ रुपए है. कंपनी लगातार अपने कारोबार का विस्तार कर रही है. और भविष्य के हिसाब से काम कर रहे हैं. आप चाहें तो इस कंपनी पर नजर रख सकते है.

Yes Bank Share

Yes Bank – कई खुदरा निवेशकों ने स्टॉक को प्राथमिकता दी है. हालांकि यह बैंक धोखाधड़ी के कारण डूबने के कगार पर था. लेकिन अब इस बैंक को सरकार और कई अन्य बैंकों की मदद से बचा लिया गया है.

अब प्रबंधन में पूरी तरह से बदलाव आया है. इस बैंक को पहले की तरह भरोसेमंद बनाने के लिए नया प्रबंधन लगन से काम कर रहा है. हालांकि इस बैंक का एनपीए काफी ज्यादा है और इसे रिकवर करने के प्रयास जारी हैं.

पिछले कुछ महीनों में Yes Bank Share में काफी गिरावट देखने को मिली है. फिलहाल इस शेयर की कीमत पर नजर डालें तो यह सिर्फ 13 रुपये के आसपास कारोबार कर रहा है.

अब इस शेयर को खरीदने का शानदार मौका है. आप चाहें तो इसमें निवेश कर सकते हैं. सरकार कभी भी बैंक को डूबने नहीं देगी. क्योंकि अगर ऐसा हुआ तो अर्थव्यवस्था पर बुरा असर पड़ेगा.

क्या मुझे Penny Stock में निवेश करना चाहिए?

जितनी जल्दी आप Low Price Share वाले स्टॉक में पैसा कमाते हैं, उतनी ही जल्दी आप पैसे खो देते हैं. इसलिए आपको इन शेयरों में न्यूनतम राशि का निवेश करना चाहिए.

इन शेयरों में उतना ही पैसा लगाना चाहिए जिससे नुकसान होने पर ज्यादा फर्क नहीं पड़ना चाहिए और Low Price Share आपको लंबे समय तक होल्ड करना चाहिए ताकि आप बहुत अच्छा मुनाफा मीले.

जरूरी सलाह

शेयर बाजार में पेनी स्टॉक में निवेश करना काफी जोखिम भरा माना जाता है.

बहुत जल्द यहां अपर सर्किट या लोअर सर्किट लगाया जाता है. जिससे आप सही समय पर खरीद-बिक्री नहीं कर पा रहे है.

इससे आपको चोट लगने की संभावना है. इसलिए आपको किसी बड़ी कंपनी में निवेश करना चाहिए.

यहां जोखिम पेनी स्टॉक से थोड़ा कम है. हम इसीलिए Low Price Shares की सलाह दे रहे है.

हमे उम्मीद है कि आप कम कीमत वाली मजबूत कंपनियों के शेयर 2021 को पढ़कर अच्छी तरह समझ गए होंगे कि आप किस स्टॉक में निवेश कर अच्छा मुनाफा कमा सकते है.

अगर आपका इससे जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो कमेंट में जरूर बताएं. शेयर बाजार से जुड़ी अहम जानकारियों से अपडेट रहने के लिए बने रहें हमारे साथ.

यह भी पढ़े

Best 5 Stocks To Invest In 2022 | भविष्य में बढ़ने वाले शेयर 2022

Sona Comstar Share Price Target 2022, 2023 | भविष्य में बढ़ने वाला शेयर

Bharti Airtel Share Price Target 2022, 2023 | भारती एयरटेल शेयर

Affle India Share Price Target 2022, 2023 | भविष्य में बढ़ने वाला शेयर

Nykaa Stock Price Target 2022, 2023 | भविष्य में बढ़ने वाला शेयर

Adani Power Share Price Target 2022, 2023 | भविष्य में बढ़ने वाले शेयर

Best Penny Stocks To Buy In India 2022 | कम कीमत वाले शेयर 2022

NHPC Share Price Target 2022, 2023 | Best Future Stocks 2022

Trading Kya Hai – ट्रेडिंग क्या होता है?

Leave a Comment