Business Idea: खेती के इस बिज़नेस में है तगड़ा मुनाफ़ा, घर की छत से शुरू करके कमाए लाखो रूपये महीना

Rate this post

Business Idea: अगर आप अपनी आमदनी बढ़ाना चाहते हैं तो आज आपकी यह उम्मीद पूरी हो सकती है। आजकल लोग खेती करके लाखों रुपये कमा रहे हैं। ऐसे ही हम आपके लिए एक ऐसा बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं।

जिसकी खेती आप घर से ही शुरू कर सकते हैं। हम बात कर रहे हैं माइक्रोग्रीन्स की खेती की। यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। कोरोना काल से इसकी डिमांड बढ़ी है। इसकी खेती करना भी बेहद आसान है। बदलती जीवनशैली के बीच माइक्रोग्रीन्स का चलन तेजी से बढ़ा है।

माइक्रोग्रीन्स एक प्रकार के पौधे की शुरुआती पत्तियाँ होती हैं। मसलन अगर आप मूली, सरसों, मूंग या कुछ और चीजों के बीज बोते हैं तो उनमें शुरुआती 2 पत्ते आते हैं। जिन्हें माइक्रोग्रीन्स कहा जाता है।

जैसे ही ये 2 पत्ते दिखाई देते हैं, इसे जमीन या सतह से थोड़ा ऊपर काट दिया जाता है। यानी माइक्रोग्रीन्स में पहले 2 पत्तों के साथ-साथ उसका तना भी शामिल होता है।

माइक्रोग्रीन्स के फायदे (Benefits of Microgreens)

कुल मिलाकर, माइक्रोग्रीन्स सब्जियों और अनाज के छोटे पौधे हैं। यह केवल 1-2 सप्ताह में परिपक्व हो जाता है। इनका सेवन सुबह के नाश्ते में या सलाद के रूप में किया जाता है। ये स्प्राउट्स अंकुरित अनाज की तरह ही अनाज और सब्जियों के बीज से उगाए जाते हैं।

पोषक तत्वों से भरपूर माइक्रोग्रीन्स खाने में स्वादिष्ट होते हैं। वास्तव में यदि वे होते भी तो अनाज का एक छोटा रूप मात्र होते। लेकिन इनमें अनाज की तुलना में 40 प्रतिशत तक अधिक पोषक तत्व पाए जाते हैं।

ऐसे में अगर आप कम समय में घर में पोषण चाहते हैं तो आप अपने किचन गार्डन में माइक्रोग्रीन्स की खेती कर सकते हैं। आमतौर पर आप मूली, शलजम, सरसों, मूंग, चना, मटर, मेथी, तुलसी, गेहूं, मक्का आदि के माइक्रोग्रीन खा सकते हैं। इनसे मिलने वाले पोषण से आप फिट रह सकते हैं।

Business Ideas: जॉब के साथ करे यह बिज़नेस, कमाए लाखों रुपये महीना

Microgreens खेती का तरीका

माइक्रोग्रीन्स की खेती बेहद आसान है। इसकी खेती की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसे कोई भी कहीं से भी शुरू कर सकता है। माइक्रोग्रीन की खेती आप किसी भी गमले या छोटे गहरे बर्तन में कर सकते हैं.

इसके लिए सबसे पहले किसी गमले, छोटे गहरे बर्तन में मिट्टी या कोकोपीट लेकर उसमें जैविक खाद मिला दें। इसके बाद आप जो भी फसल उगाना चाहते हैं उसके बीज उन गमलों में डाल दें।

माइक्रोग्रीन्स व्यवसाय (Microgreens Business Idea)

अगर आप इसका बिजनेस करना चाहते हैं तो इसकी यूनिट घर के एक कमरे में भी बनाई जा सकती है। इसे छत पर भी शुरू किया जा सकता है। एक बार जब माइक्रोग्रीन्स अंकुरित हो जाएं। इनके लिए धूप बहुत फायदेमंद होती है।

वहीं, कमरे में आर्टिफिशियल लाइट के जरिए उन्हें रोशनी दी जा सकती है। इसके बाद जैसे-जैसे माइक्रोग्रीन्स अंकुरित होने लगते हैं। वैसे भी इन्हें काटकर बाजार में बेचा जा सकता है और इस बिजनेस को बड़े पैमाने पर करके लाखों रुपये कमाए जा सकते हैं.

More Business Idea

Business Idea: सिर्फ 10000 रुपये से शुरू करे, घर बैठे 50000 रुपये महीना कमाए

Business Idea: हर दिन कमाएं 2000 रुपये मुनाफ़ा, छोटी दुकान की होगी जरूरत

Leave a Comment