Multibagger Stock: मल्टीबैगर स्टॉक क्या होता है | मल्टीबैगर स्टॉक मीनिंग

मल्टीबैगर स्टॉक क्या है (Multibagger Stock) मल्टीबैगर स्टॉक 2022, मल्टीबैगर स्टॉक मीनिंग (मल्टीबैगर स्टॉक क्या होता है) मल्टीबैगर स्टॉक शेयर प्राइस

मल्टीबैगर स्टॉक: भविष्य में अच्छा रिटर्न देने वाले स्टॉक की पहचान कैसे करें? जिससे आने वाले दिनों में आप अच्छा मुनाफा कमा सकें. अगर आप भविष्य में शेयर बाजार से बड़ा रिटर्न कमाना चाहते हैं तो आपके पास कुछ अच्छे Multibagger Stock होने बहुत जरूरी है. जिससे आप कम निवेश में अच्छा मुनाफा कमा पाए.

पर इसके लिए यह जानना जरूरी है मल्टीबैगर स्टॉक क्या होता है? साथ ही हम बात करेंगे कि कैसे एक मल्टीबैगर स्टॉक को बहुत आसानी से पहचाना जा सकता है, आइए विस्तार से जानते है–

Multibagger Stock Kya Hota Hai

Multibagger Stock क्या होता है

यदि आप किसी स्टॉक को मल्टीबैगर स्टॉक बनने से पहले पहचान लेते है, तो आप भविष्य में शेयर मार्केट से काफी सारा पैसा कमा सकते है. हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जिनके द्वारा आप भविष्य के लिहाज से Multibagger Stock की पहचान कर सकते है.

#1 भविष्य में बिजनेस का आकलन

एक मल्टीबैगर स्टॉक चुनने से पहले, आपको उस स्टॉक का बिजनेस मॉडल देखना चाहिए. कंपनी क्या काम करती है और उसका बिजनेस भविष्य में कैसा प्रदर्शन दिखाने की क्षमता रखता है. जैसे आप Khoobsurat Ltd कंपनी के बिजनेस को ही देख लीजिए, पिछले कुछ दिनों में ही इस कंपनी के शेयर ने अच्छी उछाल के साथ अपने शेयर होल्डर को 3 गुना से भी ज्यादा का रिटर्न कमाकर दिया है.

देखा जाए तो शेयर मार्केट में बहुत सारी ऐसी कंपनियां हैं जिनके शेयर की कीमत बहुत कम है लेकिन उनका बिजनेस भविष्य में ग्रोथ करें उनमें ऐसी कोई खूबी नही दिखाई पड़ती, इसलिए बेहतर है आप ऐसे पेनी स्टॉक से दूर है.

अगर आप एक अच्छे Multibagger Stock की तलाश में है तो आपको ऐसे स्टॉक पर नजर डालनी चाहिए जिसका कारोबार अभी शुरू हुआ है और आगे चलकर भी जबरदस्त ग्रोथ दिखाने की क्षमता रखता हो.

उदाहरण के लिए भारत देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल और सोलर एनर्जी जैसे कारोबार अब शुरू होते दिख रहे है और जैसे-जैसे इसका इस्तेमाल बहुत ज्यादा होता दिखेगा, इससे जुड़ी कंपनी भी तेजी से ग्रोथ करती नजर आएंगी, जिससे उन कंपनियों के मल्टीबैगर स्टॉक प्राइस कहा जा सकते है इसका अंदाजा भी नही लगा सकते.

यह भी पढ़े

₹1 से कम कीमत वाले शेयर

₹10 से कम कीमत वाले शेयर

₹20 से कम कीमत वाले शेयर

#2 बढ़ोतरी के संकेतों पर ध्यान दे

जब भी बाजार में गिरावट आती है तो कम कीमत के शेयर हो या ज्यादा कीमत वाले शेयर ज्यादातर असर सभी स्टॉक में देखने को मिलता है. उस समय निवेशक के लिए यह तय करना मुश्किल होता है कि कौन सा स्टॉक खरीदना सही रहेगा.

क्योंकि उस समय सभी स्टॉक एक जैसे दिखते है, लेकिन जैसे-जैसे समय बीतता रहता है सभी स्टॉक में अंतर नजर आने लगता है. ऐसे में आपको ऐसे स्टॉक पर नजर रखनी चाहिए जो कंपनी के बाकी हिस्सों से धीरे-धीरे आगे बढ़ता हुआ दिखाई दे रहा है. जब वह स्टॉक बाकी कंपनी से अलग दिखने लगे तो आपको उस स्टॉक को खरीदना चाहिए.

अगर आपको शेयर मार्केट की नॉलेज कम है तो किसी भी स्टॉक को खरीदने में जल्दबाजी न करे, सबसे पहले उस स्टॉक के पिछले प्रदर्शन पर नजर डाले और देखे कंपनी में क्या चल रहा है. जब आपको लगे कि स्टॉक अलग तरह से ग्रोथ के संकेत दे रहा है तो उस स्टॉक को खरीदने का यह सही समय है.

अगर आप उस समय स्टॉक खरीदते हो तो आप भविष्य के लिए अपने पोर्टफोलियो में एक मल्टीबैगर स्टॉक रख सकते है, पर ध्यान रहे आपको ऐसे Multibagger Stock में लंबे समय का निवेश जरूरी है.

#3 रेवेन्यू और प्रॉफिट में लगातार बढ़ोतरी

किसी भी कंपनी की सबसे महत्वपूर्ण बात राजस्व और लाभ में निरंतर बढ़ोतरी होती है. कोई कंपनी आपको मल्टीबैगर रिटर्न तभी दे सकती है जब वह कंपनी लगातार अपने बिजनेस से अच्छी खासी कमाई कर रही हो. इसलिए आपको ऐसी कंपनी चुननी होगी जिसमें रेवेन्यू और प्रॉफिट में लगातार ग्रोथ देखी जा सके.

यह भी पढ़े

सबसे सस्ता शेयर और उनका बिजनेस

Best 5 Stock to invest in India

सबसे ज्यादा बोनस देने वाले शेयर

14 thoughts on “Multibagger Stock: मल्टीबैगर स्टॉक क्या होता है | मल्टीबैगर स्टॉक मीनिंग”

    • पिछले 6 महीने के प्रदर्शन की बात करे तो यह स्टॉक 760 प्रतिशत की उछाल दिखा चुका है, 11 अक्टूबर 2021 को Godha Cabcon Share ₹2.69 पर ट्रेड कर रहा था

      Reply
      • पिछले 1 साल का प्रदर्शन देखे तो यह स्टॉक 37 प्रतिशत के गिरावट के साथ ट्रेड कर रहा है, जल्द ही इसके बिजनेस को एनालिसिस करेंगे

        Reply
    • अभी देखे तो इस स्टॉक से लोगो को काफी नुकसान देखने को मिला, फिलहाल इस स्टॉक पर कोई रिसर्च नही की

      Reply
  1. क्या किसी बैंक के mutual malty फंड me पैसा लगाना फायदा प्रद होगा

    Reply
    • Sorry, हम बैंक और म्यूचअल फण्ड में निवेश की सलाह नही देते, और न ही इस तरह के टॉपिक को कवर करते है

      Reply

Leave a Comment