Business Idea: कम लागत में शुरू करें तगड़ी कमाई वाला बिज़नेस, लाखों में कमाई

Business Idea: अगर आप ऐसे बिज़नेस की तलाश कर रहे हैं जिसमें आप कम पैसे लगाकर ज्यादा पैसा इनकम कर सकें तो आज हम आपको ऐसे ही एक बिज़नेस के बारे में बताने जा रहे है. ये है पोल्ट्री फार्म का बिजनेस, इस बिज़नेस की खास बात यह है कि आपको इसमें एक साथ निवेश करने की जरूरत नही पड़ती. कम लागत से शुरू होने वाले इस बिज़नेस के बारे मे विस्तार से जानते है:

Poultry Farming Business Idea

अगर आप 1000 मुर्गियों के साथ पोल्ट्री फार्म का कारोबार शुरू करना चाहते हैं तो आपको बता दें कि इसके लिए आपको 10 फीसदी से ज्यादा चूज़े खरीदने होंगे. इसके बाद आपको रखने की व्यवस्था का इंतजाम करना होगा. जिसमे आपका लगभग 2 से 3 लाख रुपये का निवेश हो सकता है. पर ध्यान रहे मुर्गियों की दवा और देखभाल पर ध्यान देना भी बहुत जरूरी है क्योंकि कोई भी लापरवाही या बीमारी इनकी जान ले सकती है. इसलिए किसी से परामर्श करके ही इसकी शुरुआत करे.

यह भी पढ़े

Business Idea: मशीन लगाओ और नोट छापो, कमाए 50000 महीना

आपको बता दें कि सिंगल लेयर पैरेंट बर्थ में आप कम से कम 30 से 40 हजार रुपये खर्च करके भी शुरुआत कर सकते है. मुर्गियां खरीदने के लिए आपके पास कम से कम 30 से 40 हजार रुपए होने चाहिए. इसके साथ ही आपको मुर्गियों के खाने और दवाई पर भी पैसे खर्च करने होंगे. आपको यह भी बता दें कि 20 सप्ताह के बाद मुर्गियां अंडे देना शुरू कर देती हैं और इसके बाद साल भर अंडे देती है. यानि आप दो तरीको से कमाई करेंगे.

कितनी होगी कमाई

सिंगल लेयर पैरेंट बर्ड पूरे साल में लगभग 280 से 300 अंडे देती है. अगर एक हिसाब लगाए कि एक मुर्गी से 200 अण्डे 1 साल में मिलते है तो 1000 मुर्गियों के 2 लाख अण्डे होते है, मार्केट रेट के हिसाब से 4 रुपये प्रति अण्डा भी बिकता है तो 8 लाख की कमाई हो जाएगी.

More Business Ideas

Leave a Comment