शेयर कब खरीदना चाहिए | Share Kab Kharidna Chahiye (7 Tips for Beginners)

4.4/5 - (7 votes)

शेयर कब खरीदना चाहिए | Share Kab Kharidna Chahiye (7 Tips for Beginners)

आज हम जानेंगे (Share Kab Kharidna Chahiye) शेयर कब खरीदना चाहिए? और शेयर खरीदने का सही समय क्या है? जिससे आप कम समय में ज्यादा मुनाफा कमा सके। यह जरूरी नही हैं कि आपके पास निवेश करने के लिए बहुत सारा पैसा होना चाहिए, आप 500 रूपये से भी शेयर मार्केट में निवेश की शुरुआत कर सकते हैं। पर ध्यान रखें, किसी भी शेयर में निवेश करने से पहले कंपनी के पिछले प्रदर्शन की समीक्षा करनी बेहद जरूरी है।

साथ ही कंपनी का बिज़नेस भविष्य में कैसा प्रदर्शन दिखाने की क्षमता रखता है उस पर भी सही एनालिसिस करना जरूरी है। इसके अलावा और भी बहुत सारी बातें होती हैं जिन्हें ध्यान में रखकर ही आपको किसी भी स्टॉक में निवेश करना चाहिए। नहीं तो आप शेयर मार्केट में फायदे की जगह अपना तगड़ा नुकसान कर बैठोगे, तो चलिए विस्तार से जानते हैं–

शेयर कब खरीदना चाहिए | Share Kab Kharidna Chahiye (7 Tips for Beginners)

शेयर खरीदने का सही समय क्या है?

भारतीय शेयर मार्केट सुबह 9:15 AM पर खुलता है और 3:30 PM पर बंद होता है। अगर आप शेयर मार्केट से किसी भी कंपनी के शेयर खरीदना और बेचना चाहते है, तो आपको इस समय के बीच में शेयर खरीदने और बेचने का काम करना होगा।

एक्सपर्ट के अनुसार यदि आप निवेश कर रहे है तो आपको शेयर मार्केट बंद होने से पहले शेयर खरीदने चाहिए, यदि आप ट्रेडिंग कर रहे हैं तो शेयर मार्केट खुलने के तुरंत बाद में शेयर नही खरीदने चाहिए। क्योंकि पहले कुछ घंटों तक ज्यादातर स्टॉक ऊपर की तरफ जाते दिखते हैं, इसलिए आपको सही एनालिसिस करने के बाद ही शेयर खरीदने चाहिए।

Also Read;- Stock Exchange Kya Hai

गिरावट में शेयर खरीदने का सही समय

जब शेयर मार्केट 30 प्रतिशत से ज्यादा गिरता है तो उस समय शेयर खरीदने का अच्छा मौका होता हैं। क्योंकि, उस समय आपको बुनियादी तौर पर मजबूत स्टॉक भारी डिस्काउंट कीमतों पर मिलते हैं। ऐसे समय में आपको शेयर खरीदना चाहिए। क्योंकि, उस समय शेयर बाजार के बहुत से निवेशक घबरा जाते है और डर के मारे शेयर बेच रहे होते हैं।

शेयर मार्केट में शेयर खरीदने का सही समय या मौका उस समय भी होता है, जब किसी बड़े कारण से शेयर बाजार में जबरदस्त गिरावट का माहौल बनता दिखाई पड़ता है, जैसे किन्हीं देशों में वार जैसी शुरुआत या महामारी संकट जैसी कोई खबर, जिसके चलते मार्केट में कंपनियों के शेयर डाउन होते देखे जाते हैं।

ऐसे समय में बड़ी बड़ी कंपनीयों के स्टॉक रेट भारी गिरावट पर आ जाते है. लेकिन यह नही की आप बिना किसी रिसर्च करे या कंपनी के बिज़नेस को जाने बिना निवेश शुरू करदे, बल्कि ऐसे समय में एक मजबूत कंपनी के स्टॉक में निवेश आपके लिए फायदे का सौदा हो सकता हैं।

Also Read:- Multibagger Stock Kya Hota Hai

लांग टर्म का निवेश करें

आप अगर लांग टर्म के लिहाज से निवेश करने का प्लान बना रहे है तो ध्यान रखें, जिस समय शेयर मार्केट में सुधार होता दिखे तभी आप अपने बजट अनुसार निवेश अमाउंट को बढ़ाने के लिए देखे, इससे आपको अच्छा रिटर्न अपने पोर्टफोलियो में देखने को मिल सकता हैं। यह भी शेयर खरीदने का सही समय होता हैं।

शेयर कब खरीदना चाहिए | Share Kab Kharidna Chahiye (7 Tips for Beginners)

शेयर मार्केट में नुकसान कब होता है

जब हम किसी शेयर को खरीदते हैं और इसके मूल्य में गिरावट आती है। यह गिरावट विभिन्न कारणों की वजह से हो सकती है, जैसे की अच्छी तरह से रिसर्च न करना, बाजार की अस्थिरता, या कंपनी की सामाजिक या आर्थिक समस्याएँ।

इसलिए, नुकसान को रोकने के लिए निवेशकों को सावधान रहना चाहिए, उनकी विशेष जरूरतों के हिसाब से निवेश करना चाहिए, और बाजार की स्थिति को नियमित रूप से मॉनिटर करना चाहिए। ध्यानपूर्वक निवेश करने और निवेश से जुड़े ज्ञान को बढ़ाने के लिए निवेश सलाहकारों से सलाह लेना भी महत्वपूर्ण हो सकता है।

वास्तविक वैल्यू में शेयर खरीदे

किसी भी शेयर को खरीदने का सही समय वह कम समय के लिए हो या लम्बे समय के लिए, वो कंपनी का वास्तविक दाम होता है, आपको कभी भी ऊपर जाते हुए शेयर या ज्यादा कीमत वाले शेयर मे निवेश नही करना चाहिए.

ज्यादातर समय कई कारण से हर छोटी या बड़ी कंपनी का शेयर प्राइस उसके वास्तविक वैल्यू में जरूर आता है जैसे आप Paytm Share को ही देख लीजिए Paytm एक बड़ी कंपनी होने के बावजूद आज पेटीएम शेयर काफी निचले स्तर पर ट्रेड कर रहा है.

शेयर कब खरीदना और बेचना चाहिए

Share Kab Kharidna Chahiye

लगातार अच्छा प्रदर्शन दिखा रही कंपनी के स्टॉक में आपको निवेश करना चाहिए यदि आपको लगता है की कंपनी का बिजनेस भविष्य के हिसाब से अच्छा प्रदर्शन करने की क्षमता रखता है तो आपको एसी कंपनी के शेयर में कुछ हिस्सा निवेश करना चाहिए.

शेयर कब खरीदना चाहिए (Share Kab Kharidna Chahiye) – खासकर यह राय रिटेल निवेशकों के लिए है कि वह शेयर मार्केट से अच्छा रिटर्न कमाना चाहते हैं तो ज्यादा से ज्यादा लंबे समय के लिहाज से निवेश का प्लान बनाएं. आपको कभी भी कम समय में ज्यादा पैसा कमाने के लालच में आकर ट्रेडिंग नही करनी चाहिए.

जितना आप दूसरों की गलतियों से सीखेंगे आपको उतना कम नुकसान होगा, बाकी आप पर निर्भर करता है कि आप किस तरह की सोच के साथ शेयर मार्केट में अपना पोर्टफोलियो बनाते हैं.

कंपनी के बिजनेस विस्तार के समय

शेयर बाजार में लिस्टेड ज्यादातर कंपनी अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए ज्यादा इन्वेस्टमेंट करती है, उस वक्त कंपनी की फाइनेंसियल स्थिति बेहतर नही रहती है, जिसके कारण इन्वेस्टर ऐसी कंपनियों के शेयर में निवेश करना पसंद नही करते, परन्तु शेयर खरीदने का सही समय निवेशकों के लिए इससे अच्छा नही हो सकता, इसके लिए आपको बाजार में चल रही खबरों को ध्यान में रखकर ऐसे स्टॉक में निवेश के लिए सोचना चाहिए.

समय के हिसाब से कंपनी की बढ़ती ग्रोथ के अनुसार स्टॉक प्राइस में भी तेजी होती नजर आएगी, अगर आप ऐसे स्टॉक को अपने पोर्टफोलियो में रखते हैं तो जाहिर है आपको ऐसे शेयर से जबरदस्त रिटर्न कमाई देखने को मिलेगी.

भविष्य में उत्पादन की मांग देखते हुए

यदि कंपनी भविष्य को ध्यान में रखकर किसी उत्पाद को बाजार में लाने पर काम कर रही है तो आपको ऐसे स्टॉक को भी अपने पोर्टफोलियो में रखना चाहिए पर उसके लिए आपको एनालिसिस करना होगा कि क्या भविष्य में उस उत्पाद की ज्यादा डिमांड होने की उम्मीद है.

ऐसे स्टॉक में आप कम समय के लिए निवेश न करके लंबे समय के निवेश का प्लान बनाएं, अगर कंपनी का उत्पाद भविष्य में बढ़ती डिमांड के साथ अच्छी ग्रोथ दिखाता है तो यकीनन आपको ऐसे स्टॉक से जबरदस्त कमाई की उम्मीद करनी चाहिए.

कौन से शेयर नही खरीदने चाहिए

कौन से शेयर नही खरीदने चाहिए

यह तो आपने जान ही लिया शेयर कब खरीदना चाहिए पर आपको यह भी समझना जरूरी है कि कौन से शेयर नही खरीदने चाहिए, जिनकी वजह से आपको नुकसान उठाने के चांस हो.

ज्यादा तेजी दिखाते शेयर न खरीदे

अगर आप शेयर मार्केट से अच्छी कमाई करना चाहते हैं तो कभी भी ज्यादा तेजी दिखाने वाले शेयर ना खरीदें क्योंकि ज्यादातर यह देखा गया है कि शेयर मार्केट में एक बड़ी कतार उसी प्रकार से ही गिरावट दिखानी शुरू कर देती है.

जो रिटेल निवेशक ज्यादा तेजी दिखाने वाले शेयर की खरीदारी करते है तो उनके शेयर भाव पर फंसने की संभावना काफी ज्यादा रहती है, ऐसे स्टॉक में छोटे निवेशक का निवेश करना जोखिम भरा होता है.

ज्यादा कम कीमत वाले शेयर न खरीदे

बहुत ज्यादा कम कीमत वाले शेयर या ऐसी कंपनी के शेयर न खरीदे जिनके बिजनेस का कोई अता पता न हो. ऐसे शेयर में निवेश करना भी बड़ा जोखिम से भरा होता है, अगर आपको कंपनी का बिजनेस भविष्य के लिहाज से सही लगता है तो आप अपने बजट का कुछ हिस्सा निवेश करने के लिए सोच सकते है.

आखिरी बात

शेयर मार्केट से पैसा कमाना बहुत आसान भी है और मुश्किल भी, अगर आप धैर्य और सही रणनीति के साथ किसी भी कंपनी के स्टॉक में निवेश के लिए जाते हैं तो यकीनन आपको उस स्टॉक से फायदा होने की उम्मीद करनी चाहिए.

आशा है (Share Kab Kharidna Chahiye) लेख से आपको बहुत कुछ सीखने को मिला होगा. शेयर मार्केट से जुड़ी ऐसी ही जानकारी भरी अपडेट्स के लिए हमारे साथ बने रहे.

Read More:- Share Market Price Action Trading Chart

2 thoughts on “शेयर कब खरीदना चाहिए | Share Kab Kharidna Chahiye (7 Tips for Beginners)”

  1. SIRS,
    YOUR INVESTMENT IDEAS ARE TOP CLASS. ALL STOCKS SELECTED BY VERY FINE IN THIS CRASHED AND VOLATILE MARKET.
    DO YOU ANY STOCK MARKET SCHEMES AND ANY SUBSCRIPTION CHARGES FOR IT. PLEASE DO EMAIL ME YOUR REPLY.
    ABHINANDAN

    Reply

Leave a Comment