FACEBOOK PAGE FOLLOW US
WHATSAPP CHANNEL FOLLOW
TELEGRAM CHANNEL JOIN NOW

Business Idea: 12 महीने चलेगा यह हाई डिमांड बिजनेस, 1 लाख रुपये महीने की होगी कमाई

Rate this post

कई ऐसे बिज़नेस आईडिया (Business Idea) हैं, जिन्हें कम लागत में शुरू किया जा सकता है और अधिक मुनाफा कमाया जा सकता है. इन्हीं में से एक है डेयरी प्रोडक्ट्स का बिजनेस, डेयरी उत्पाद ऐसे हैं जो रोजमर्रा के उपयोग में आते है. इसमें न के बराबर नुकसान होने की संभावना होती है.

डेयरी उत्पादों के कारोबार में सिर्फ 3 लाख रुपये के निवेश से हर महीने 50 हजार रुपये तक की कमाई की जा सकती है. अगर आप भी इस बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं तो पहले पूरी प्लानिंग कर लें. तो चलिए जानते हैं कि इस बिज़नेस को कैसे शुरू किया जा सकता है

किन चीजों की आवश्यकता होगी

सबसे पहले तो इस बिजनेस को शुरू करने के लिए बड़ी जगह की जरूरत होगी, जहां माल तैयार किया जा सके. इसके अलावा आपको मशीन और बड़े फ्रिज खरीदने होंगे. क्योंकि डेयरी उत्पादों को सही सलामत रखने के लिए हर समय फ्रिज का होना जरूरी हैं.

साथ ही आपको पैकेजिंग का मेटेरियल भी लेना होगा. और इस कार्य को करने के लिए आपको अनुभवी 2 कारीगर और 1 लेबर की भी आवश्यकता होगी.

कितनी होगी कमाई

बाजार में पैकिंग वाला दूध करीब 60 रुपये लीटर में मिलता है, लेकिन दूध से बनने वाले उत्पाद – दही के दाम 90 रुपये Kg, देसी घी 700 रुपये किलो, पनीर 350 से 400 किलो बिकता हैं. साथ ही क्रीम और मक्खन के दाम तो आप जानते ही होंगे.

अगर आप इन डेयरी उत्पादों को बनाकर मार्केट में सेल करते हैं तो आप महीने का 50000 शुद्ध लाभ तो कमा ही सकते हो. और बाकी आपकी मार्केटिंग पर निर्भर करेगा कि आप कितना उत्पादन करके कितनी बिक्री कर पाते है.

More Business Idea

Business Idea: शुरू करे यह हाई डिमांड बिजनेस, हर घर इसकी जरूरत

• Business Idea: बम्पर कमाई करनी है तो अभी शुरू करे यह बिज़नेस, होगी तगड़ी कमाई

Leave a Comment