Business Idea: घर बैठे 50 हजार में शुरू करें ये बिजनेस, कमाओ 1 लाख रुपये महीना

Rate this post

अगर आपके पास नौकरी नहीं है या आप नौकरी नहीं करना चाहते है। अगर खुद का बिजनेस शुरू करने की योजना है तो आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस आईडिया (Business Idea) के बारे में बता रहे हैं जिससे आप कम समय में लखपति बन सकते है।

इस बिजनेस की सबसे खास बात यह है कि आप इसे अपने घर से भी शुरू कर सकते है। और इसके लिए ज्यादा निवेश की आवश्यकता नही पड़ेगी यानी आप कम पैसे में भी इस बिजनेस को शुरू कर सकते है।

यह बिजनेस है – होममेड प्रोडक्ट्स बिजनेस यानी चटनी, जैम, स्टोन मूंगफली का मक्खन, स्प्रेडर बनाने का कार्य इत्यादि. तो आइए जानते हैं इस बिजनेस के बारे में विस्तार से

यह भी पढ़ेBusiness Idea: 12 महीने चलेगा यह हाई डिमांड बिजनेस, 50000 महीना होगी कमाई

Business Idea: घर बैठे 50 हजार में शुरू करें ये बिजनेस, कमाओ 1 लाख रुपये महीना

जानें कैसे शुरू करें

मुंबई के एक दंपति पिछले दो साल से एक होममेड ऑनलाइन स्टार्टअप चला रहे है। उन्होंने 50 हजार से इस बिजनेस की शुरुआत की थी और आज उनकी कमाई करीब 2 लाख रुपये तक पहुंच गई है।

दंपती के मुताबिक इस बिजनेस को शुरू करने के लिए सबसे पहले आप घर में जरूरी सामान जैसे स्ट्रॉबेरी, शहद, सरसों, मिर्च, पीनट बटर और जैम से बनने वाले प्रोडक्ट्स तैयार करें। इस सभी प्रोडक्ट की रेसिपी आप ऑनलाइन के माध्यम से सीखकर घर बैठे भी बना सकते है।

और प्रोडक्शन से लेकर पैकेजिंग तक का सारा काम घर पर ही किया जा सकता है। इस बिजनेस की खास बात यह है कि इसके लिए आपको कोई दुकान या स्टोर खोलने की भी जरूरत नही होगी। आप मार्केटिंग के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर सकते है। अपने आस-पास के समारोहों और छोटी पार्टियों में ऑर्डर लें सकते है।

एक बार जब लोग आपके हाथ के इस उत्पाद को पसंद कर लेंगे, तो जल्दी ही मांग बढ़नी शुरू हो जाएगी। इस बिजनेस से त्योहारी सीजन में आपकी आमदनी ज्यादा हो सकती है। इसके लिए कच्चे माल की जरूरत होगी जो आप किसानों और स्वयं सहायता समूहों से खरीद सकते है। लेकिन क्वालिटी टेस्ट जरूर चेक करे।

कितना होगा निवेश

अगर आप इस बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं तो आपको एक फूड लाइसेंस की आवश्यकता होगी, एक तरीके से आप एक कंपनी की शुरुआत कर रहे है। आप फूड लाइसेंस बनवाते समय कंपनी को अपने नाम से रजिस्टर करा सकते है।

अगर आप अपने नाम से कोई कंपनी खोलते हैं तो लाइसेंस बनवाने में आपको करीब 20 से 25 हजार रुपए खर्च करने होंगे। और कच्चे माल और पैकिंग में आपके लगभग 20 से 30 हजार रूपये निवेश होंगे। यानी इस बिजनेस को आप आसानी से कुल 50 हजार के इन्वेस्टमेंट में शुरू कर सकते है।

ट्रेनिंग भी ले सकते है

किसी भी कार्य को व्यावसायिक स्तर पर करने के लिए प्रशिक्षण लेना आवश्यक है, इसके लिए कई संस्थान है। आप चाहें तो फूड प्रोसेसिंग का कोर्स कर सकते है। आपने आस पास किसी ट्रेनिंग सेंटर में सीख सकते है।

More Business Idea

• Business Idea: शुरू करे यह हाई डिमांड बिजनेस, हर घर इसकी जरूरत

• Business Idea: बम्पर कमाई करनी है तो अभी शुरू करे यह बिज़नेस, होगी तगड़ी कमाई

Leave a Comment