FACEBOOK PAGE FOLLOW US
WHATSAPP CHANNEL FOLLOW
TELEGRAM CHANNEL JOIN NOW

Low Investment Business Idea: मात्र 5 हज़ार के निवेश से शुरू करें, गांव से लेकर शहरों तक तगड़ी डिमांड

Rate this post

Small Business Ideas: अगर आप कोई नया बिज़नेस शुरू करने की सोच रहे हैं तो आज हम आपको एक बेहद खास बिज़नेस आइडिया देने जा रहे हैं. इस कम निवेश बिज़नेस आइडिया (Low Investment Business Idea) को करने के बाद आप बेहतर कमाई कर सकते हैं. देश में बहुत से लोग इस व्यवसाय को करके अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं. इस बिज़नेस का नाम कुल्हड़ का बिज़नेस हैं.

बिज़नेस कैसे शुरू करें

अगर आप कुछ अलग करने का प्लान कर रहे हैं तो आप कुल्हड़ बनाने का बिज़नेस शुरू कर सकते हैं. लोग रेलवे स्टेशन, बस स्टॉप या चाय की दुकान पर कुल्हड़ की चाय पीना पसंद करते हैं. इसी वजह से हर सीजन में इस बिजनेस की काफी डिमांड रहती हैं.

यह भी पढ़ेBusiness Idea: बम्पर कमाई करनी है तो अभी शुरू करे यह बिज़नेस, होगी तगड़ी कमाई

बिज़नेस में कितना निवेश करना है

इस बिज़नेस को आप सिर्फ 5000 रुपए के निवेश से शुरू कर सकते हैं और इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको ज्यादा जगह की जरूरत भी नहीं पड़ेगी. कुल्हड़ की चाय बहुत ही किफायती दामों में बिकती है और अगर कुल्हड़ की बात करें तो लगभग 50 रुपये सैकड़ा के हिसाब से 100 कुल्हड़ मिलते हैं और लस्सी कुल्हड़ की कीमत 150 रुपए प्रति सैकड़ा हैं.

इस बिज़नेस से कितना मुनाफ़ा होगा

कुल्हड़ के बिज़नेस से होने वाले मुनाफे की बात करें तो हर मौसम में कुल्हड़ की मांग बनी रहती है और शादियों के सीजन में मांग और भी ज्यादा बढ़ जाती हैं. मांग में वृद्धि से कीमत में भी वृद्धि होती हैं. ऐसे में व्यापार से अच्छा लाभ होता हैं. इस बिज़नेस से आप रोजाना 1000 रुपये प्रतिदिन तक कमा सकते हैं. इस हिसाब से आप महीने में करीब 30 हजार रुपये तक कमा सकते हैं.

भारत सरकार कर रही मदद

कुल्हड़ को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार द्वारा कुम्हार सशक्तिकरण योजना चलाई जा रही हैं. भारत सरकार इस योजना के तहत गरीब कुम्हारों को बिजली का चाक उपलब्ध करा रही हैं. इसके जरिए गरीब कुम्हार अपने घरों में मिट्टी के बर्तन बनाकर बाजार में बेच सकते हैं. आप चाहे तो किसी को इस कारोबार की शुरुआत कराकर कुल्हड़ तैयार करा सकते हैं और खुद बाज़ार में बेचकर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं.

More Low Investment Business Idea

• Business Idea: शुरू करे यह हाई डिमांड बिजनेस, हर घर इसकी जरूरत

• Small Business Idea: कम समय में होगी ज्यादा कमाई, जल्दी शुरू करे यह बिज़नेस

इस Business Idea से कमाओ 2 लाख महीना, सरकार करेगी मदद

Leave a Comment