Start soft toy and teddy making business and earn 30000 months

Business Idea: 40 हजार रुपये से शुरू करके, 30 हजार कमाएं हर महीने घर से चलेगा बिजनेस

Business Ideas

Business Idea: खिलौना उद्योग में भारी मांग है और यह कभी कम होने वाली नही है. ऐसे में आप इस सेक्टर में आकर न सिर्फ बड़ी कमाई का बिजनेस शुरू कर सकते हैं बल्कि देश को आत्मनिर्भर बनाने में भी अपना योगदान दे सकते है. जानिए कैसे बहुत कम कीमत पर खिलौना उद्योग में प्रवेश करें और अच्छी कमाई करें.

सरकार खिलौनों के मामले में भारत को आत्मनिर्भर बनाने पर जोर दे रही है. इसके लिए सरकार की ओर से खिलौना उद्योग को बढ़ावा मिल रहा है. दरअसल, भारत के खिलौना बाजार पर चीन देश का बड़ा दबदबा है. जो इस दबदबे को कम करना चाहती है, सरकार के प्रयासों को सफलता भी मिलती नजर आ रही है. यानी यह एक ऐसा उद्योग है जिसकी भारी मांग है और यह कभी कम नही होगा.

आज हम आपको बताने जा रहे है कि कैसे कोई बहुत ही कम लागत में खिलौना उद्योग में प्रवेश कर सकते है और कई नौकरी चाहने वालों की तुलना में आसानी से अधिक पैसा कमा सकता है.

यह भी पढ़ेBusiness Idea: मात्र 5000 रुपये से शुरू करें, ये हाई डिमांड बिज़नेस, कमाओ 30000 महीना

Start soft toy and teddy making business and earn 30000 months

छोटे पैमाने पर करे शुरुआत

कोई भी व्यवसाय पहले दिन से बड़ा नही हो जाता. शुरुआत में एक साथ दर्जनों श्रमिकों के साथ एक कारखाने के शुरू होने की प्रतीक्षा करना बुद्धिमानी नही है. यदि शोध को ठीक से किया जाए, यदि बाजार को समझा जाए, तो कम निवेश में कई व्यवसाय शुरू किए जा सकते है.

ऐसा ही एक बिजनेस है सॉफ्ट टॉयज और टेडी बनाने का व्यापार. यह बिजनेस घर से भी शुरू किया जा सकता है. इसमें आपको लाखों रुपये के निवेश करने की जरूरत नही है. बल्कि आप इस बिजनेस को 40 से 50 हजार रुपये का निवेश करके भी छोटे पैमाने पर शुरू कर सकते है, जिससे आपको लगभग 20 से 30 हजार प्रति महीने की कमाई हो सकती है.

बड़े पैमाने पर होगा ज्यादा निवेश

सॉफ्ट टॉयज और टेडीज मैन्युफैक्चरिंग के दो तरह के बिजनेस है. पहला तरीका जिसमें डिजाइन, सिलाई, कटिंग, मॉडलिंग, कॉटन की तैयारी, टैगिंग, पैकिंग सभी एक ही स्थान पर किए जाते है. इसके लिए आपको लाखों के निवेश की आवश्यकता होगी. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको एक प्लांट लगाना होगा.

इसके अलावा इस कार्य को शुरू करने के लिए 10 से 12 मजदूरों की जरूरत होगी. साथ ही दर्जनों मशीनें खरीदनी होगी. इसके अलावा आपको कई विभागों से मंजूरी भी लेनी होगी इसके अलावा जीएसटी (GST) से जुड़े सभी नियमों और विनियमों का भी पालन करना होगा. इस तरह बड़े पैमाने पर कारोबार शुरू करने के लिए आपको शुरुआत में ही 10 लाख रुपये से ज्यादा के निवेश की जरूरत पड़ सकती है.

यह भी पढ़ेBusiness Idea : शुरू करें यह जायकेदार बिजनेस, घर से भी कर सकते हैं तगड़ी कमाई

Start soft toy and teddy making business and earn 30000 months

इस तरह करे कम निवेश में शुरू

वहीं दूसरा तरीका यह है कि आप छोटे पैमाने पर सॉफ्ट टॉय और टेडी बनाने का व्यवसाय शुरू करते है. अच्छी बात यह है कि अब बाजार में कई तरह के सॉफ्ट टॉय और टेडी आसानी से मिल जाते है, जिन्हें रेडीमेड मॉडल व रेडीमेड स्किन कहा जाता है.

इसके अलावा तैयार रेडीमेड स्किन में भरने के लिए प्लास्टिक फाइबर कॉटन और सजावट के लिए आंखों वाले बटन और रिबन भी बाजार में आसानी से मिल जाते है. इस प्रकार के बिजनेस को शुरू करने के लिए ज्यादा मशीनों की जरूरत भी नही होती है. और इसके लिए ज्यादा मजदूरों को रखने की भी जरूरत नही पड़ती है.

इस Business में कम लागत ज्यादा कमाई

इस व्यवसाय में निवेश की बात करें तो आपको मुख्य रूप से दो मशीनें खरीदनी होगी और कच्चा माल खरीदना होगा. इसके अलावा छोटे पैमाने पर सॉफ्ट टॉय और टेडी बनाने के लिए आपको हाथ से चलने वाली कपड़ा काटने की मशीन और सिलाई मशीन की आवश्यकता भी होगी.

हाथ से चलने वाली कपड़ा काटने की मशीन की कीमत बाजार में करीब 4 हजार रुपये से शुरू होती है. वहीं सिलाई मशीनें 9 से 10 हजार रुपये में मिल जाती है. कुछ अन्य सामान खरीदने में आपके 10 से 15 हजार रुपये खर्च होंगे.

शुरुआत में आप 15 हजार रुपये के कच्चे माल से 100 यूनिट सॉफ्ट टॉय और टेडी आसानी से बना सकते है. ऐसे देखें तो इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको करीब 40 हजार रुपये की जरूरत होगी. बाजार में एक सॉफ्ट टॉय या टेडी आसानी से 500 से लेकर 700 रुपये तक में बिकता है. यानी आप 40 हजार रुपये का निवेश करके एक महीने में 20 से 30 हजार रुपये तक कमा सकते है.

यह भी पढ़ेBusiness Idea: घर बैठे 50 हजार में शुरू करें ये बिजनेस, कमाओ 1 लाख रुपये महीना

Leave a Reply

Your email address will not be published.