Stock Under 1 Rupees

Best Stock Under 1 Rupees 2022 | ₹1 से कम कीमत वाले शेयर 2022

Share Market

आज हम जानेंगे कम कीमत वाले मजबूत कंपनियों के शेयर Stock Under 1 Rupees यानि ऐसी कंपनी के स्टॉक जो ₹1 से कम कीमत वाले शेयर और 1 रुपये से ऊपर कारोबार करते नजर आ रहे है.

कई खुदरा निवेशक यह जानने के लिए उत्सुक हैं कि भारतीय शेयर बाजार में कौन कौन से शेयर सबसे सस्ते है? शेयर की बहुत कम कीमत के कारण, अधिकांश खुदरा निवेशक कम समय में उच्च रिटर्न की तलाश में ऐसे कम कीमत वाले शेयरों में निवेश करना पसंद करते है.

बहुत कम कंपनियां कम कीमत वाले शेयरों के साथ लंबी अवधि में अच्छा रिटर्न देती नजर आती हैं, जो शेयरधारकों को जबरदस्त कमाई देती नजर आती है.

आज हम Best Stock Under 1 Rupees यानि ₹1 से कम के 5 शेयरो के बारे में बात करेंगे और साथ ही विस्तार से जानेंगे कि इस तरह के स्टॉक में निवेश करना सही है या नही?

Stock Under 1 Rupees (1 रुपये वाले शेयर)

यह भी पढ़े

Trading Kya Hai | ट्रेडिंग क्या होता है?

Best Low Price Shares In India For Beginners

Share Market Kya Hai | शेयर मार्किट हिन्दी

Khoobsurat Limited

अगर हम इस कंपनी के बिज़नेस को देखे तो Khoobsurat Ltd. बिज़नेस विभिन्न क्षेत्रों में बहुत अधिक फैला हुआ है. और इस कंपनी का Stock Under 1 Rupees है.

जहाँ कंपनी मोबाइल एप्लिकेशन / कंप्यूटर सॉफ्टवेयर विकास, सिंथेटिक फैब्रिक के अलावा और भी कई बिज़नेस में निवेश करती दिखाई देती है.

अभी Khoobsurat Limited Share Price पर नजर डालें तो यह भारतीय बाजार में सबसे सस्ते स्टॉक की लिस्ट में देखा जा रहा है, जिसमें कंपनी के शेयर की कीमत साल 2022 की शुरुआत में लगभग 0.54 रुपये के आसपास देखी जा रही है.

Khoobsurat Limited की बुक वैल्यू पर नज़र डालें तो 1.90 रुपये नज़र आती है जिससे कंपनी को अच्छा वैल्यूएशन मिलता दिख रहा है.

Hit Kit Global Solutions

कभी ₹15 पर कारोबार करने वाला यह स्टॉक आज ₹1 से भी कम कीमत पर ट्रेड कर रहा है बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज पर यह शेयर फिलहाल 81 पैसे पर कारोबार कर रहा है.

HITKIT का मुख्य कारोबार कृषि व्यवसाय से जुड़ा है. कंपनी सब्जी बाजार में सब्जियों का विपणन करती है, जिसके स्रोत सीधे किसानों से कंपनी के पास होते है.

साथ ही रिटेल सॉफ्टवेयर हिटकिट अपने ग्राहकों को मोबाइल काउंटरों के माध्यम से क्षेत्रीय भाषाओं में ई-कुंडली रिपोर्ट प्रस्तुत करता है.

Shalimar Productions Ltd

पिछले 5 साल के प्रदर्शन की बात करें तो इस कंपनी का शेयर ₹1 से कम पर ही कारोबार करता दिख रहा है ना ही इसमें कोई ज्यादा मुनाफा देखने को मिला है और ना ही कोई ज्यादा घटत देखने को मिली है अभी यह शेयर 1 रुपये से कम वाले शेयर की लिस्ट में है और यह सिर्फ 68 पैसे पर ट्रेड कर रहा है

शालीमार प्रोडक्शंस लिमिटेड एक भारतीय मीडिया कंपनी है जो मीडिया से जुड़े उत्पादों का कारोबार भी करती है. इस कंपनी ने विभिन्न क्षेत्रीय एल्बम और फिल्मों का निर्माण किया है.

MPS Infotecnics Ltd

इस 1 रुपये से कम वाले शेयर (VISESHINFO) का शेयर प्राइस 6 महीने पहले यानि 6 Dec 2021 को सिर्फ 20 पैसे का था, जो अब बढ़कर 85 पैसे पर पहुंच गया है.

यह कंपनी Networking Solutions, Telecommunications, Enterprise Software, Domain Registration और Web Hosting जैसी सेवायें प्रदान करने का कार्य करती है.

MFL India Limited

MFL India कंपनी का बिज़नेस मुख्य रूप से लॉजिस्टिक्स और कार्गो ट्रांसपोर्ट कारोबार में देखा जाता है. जिसका Stock Under 1 Rupees से बढ़कर ज्यादा हो गया है.

पिछले कुछ तिमाही नतीजों पर नजर डालें तो कंपनी के मुनाफे में कुछ सुधार हुआ है और इसके साथ ही कर्ज में भी लगातार कमी देखी गई है, जिससे MFL India Share Price की कीमत में भी उसी हिसाब से उछाल देखने को मिला है.

फिलहाल देखा जाए तो MFL India Share की कीमत अब यानि साल 2022 की शुरुआत मे 1 रुपये से ऊपर ही कारोबार करती दिख रही है जो कि बढ़ने पर ही है.

आने वाले दिनों में भी अगर एमएफएल इंडिया कंपनी अपने प्रॉफिट में अच्छी ग्रोथ दिखाना जारी रखती है तो MFL India Share Price की कीमत में अच्छी उछाल जरूर देखी जा सकती है.

यह भी पढ़े

Top 5 Best Trading App In India For Beginners

Trading And Investing मे क्या अंतर है?

Yamini Investment Company Limited

इस कंपनी का शेयर भी ₹1 से कम कीमत वाले शेयरों की लिस्ट में नजर आने वाला एक जबरदस्त स्टॉक था लेकिन इस शेयर की कीमत साल 2022 की शुरुआत मे 1 रुपये से भी ऊपर हो चुकी है.

Yamini Investments कंपनी पूंजी, कर्ज़ देने, इक्विटी जैसे निवेश से जुड़े कारोबार से जुड़ी है. 1 रूपये के करीब की कीमत का स्टॉक होने के बावजूद, यामिनी इंवेस्टमेंट्स पिछले कुछ वर्षों से अपने कारोबार को स्थिर लाभ पर बनाए रखने में सक्षम है.

इसके साथ ही कंपनी पर लगभग न के बराबर कर्ज है, जिससे आने वाले समय में Yamini Investments Share Price में उम्मीद की किरण जरूर नजर आ सकती है.

Sturdy Industries Limited

Stock Under 1 Rupees के शेयर की बात करे तो Sturdy Industries कंपनी का शेयर भी स्टॉक मार्केट में सबसे सस्ते शेयरों की लिस्ट मे आता है.

Sturdy Industries Share Price पर नजर डालें तो Sturdy Industries भी एक ऐसी कंपनी है जिसके शेयर की कीमत इस समय यानि साल 2022 की शुरुआत में करीब 0.52 रुपये के आसपास कारोबार कर रही है.

Sturdy Industries Ltd. का बिज़नेस मुख्य रूप से केबल, पॉलिमर और एल्युमीनियम जैसे उत्पादों का निर्माण करता है.

लंबे समय से Sturdy Industries को अपनी बिक्री में गिरावट के साथ-साथ मुनाफे में लगातार हो रहे नुकसान से Share Price मे एक तरफा गिरावट देखने को मिल रही है.

कंपनी पर कर्ज की मात्रा भी हर साल लगातार बढ़ती देखी जा रही है, अगर Managment आने वाले दिनों में अपने कारोबार को बढ़ाने के साथ-साथ कर्ज को कम करती नजर नही आती है तो यह कंपनी आपको डूबते हुए दिख सकती है.

Devhari Exports (india) Limited

जैसा कि नाम से पता चलता है, कंपनी Exports के बिज़नेस से जुड़ी हुई है, जहाँ Devhari Exports सभी प्रकार की कृषि वस्तुओं और धातुओं को खरीदता और बेचता है.

साथ ही उनका निर्यात भी करता है. लेकिन अब Devhari Exports कंपनी मुख्य रूप से स्टील के व्यापारिक बिज़नेस से जुड़ी हुई है. जिसका शेयर प्राइस Stock Under 1 Rupees है.

Devhari Exports के मार्केट कैप की बात करें तो यह 6.69 करोड़ है, जो कि बहुत छोटी कंपनी है. Devhari Exports Share की कीमत साल 2022 की शुरुआत मे देखें तो अभी कंपनी 0.97 रुपये के आसपास ही कारोबार करती दिख रही है.

धीरे-धीरे जिस तरह से Devhari Exports पर कर्ज कम होता दिख रहा है उससे Devhari Exports Share Price बढ़ने की आशंका नजर आ रही है.

यह भी पढ़े ―

Affle India Share Price Target 2022, 2023

Nykaa Stock Price Target 2022, 2023

Adani Power Share Price Target 2022, 2023

₹1 से कम कीमत वाले शेयरों में निवेश करना सही है क्या?

अगर किसी कंपनी के शेयर की कीमत आज के समय 1 रुपये से भी कम है तो जाहिर है कंपनी का बिज़नेस भी छोटे दर्जे का होगा पर क्या कम कीमत वाले शेयर मे निवेश करना सही रहेगा?

जहाँ तक हम समझते है इसके तीन कारण हो सकते जिसकी वजह से इन्वेस्टर Stock Under 1 Rupees खरीदते तो होंगे लेकिन न के बराबर

  1. व्यापार में विश्वास की कमी

अधिकतर ₹1 से कम कीमत वाले शेयरों में देखा जाए तो कंपनी के कारोबार का कोई भरोसा नही होता,

साथ ही कंपनी क्या करती है इसके बारे में लोगो को अच्छी तरह से नही पता होता है. जिससे निवेशकों में कंपनी का कारोबार डूबने का खतरा हर समय बना रहता है.

  1. शेयर मूल्य हेरफेर

Penny Stocks मे देखा जाए तो मार्केट कैप कम होने की वजह से बड़े इन्वेस्टर शेयर की कीमत ऊपर लेकर अपने सारे शेयर बेच देते है.

जिससे इन शेयरों में खुदरा निवेशक अपर प्राइस में लोअर सर्किट के जाल में फंसते नजर आ रहे है.

  1. कोई व्यापार नही

यदि आप Stock Under 1 Rupees या कम कीमत वाले शेयर को देखे तो ट्रेडिंग वॉल्यूम की मात्रा बहुत कम दिखाई देती है.

ज्यादातर समय इन शेयरों की ट्रेडिंग अपर सर्किट और लोअर सर्किट में ही होती है.

जिससे निवेशकों को अपने शेयर खरीदने और बेचने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.

₹1 से कम कीमत वाले शेयर खरीदने से पहले क्या करे?

दो अहम बातें है जो शेयर मार्केट मे कदम रखने वालों को समझनी चाहिए

  1. कम पैसों का निवेश करें

आपको हमेशा कम कीमत वाले शेयरों में बहुत कम राशि का निवेश करना चाहिए. आपको कम कीमत वाले शेयर में उतना ही निवेश करना चाहिए, जितना कि नुकसान होने पर आपको ज्यादा फर्क न पड़े.

  1. सर्किट में कभी न खरीदें

Stock Under 1 Rupees या कम कीमत वाले शेयर में निवेश करने का सबसे बड़ा नियम यह भी है कि आपको कभी भी अपर सर्किट या लोअर सर्किट में ऑर्डर नही देना चाहिए.

अगर आप ऐसा करते है तो आपको उपरोक्त शेयर की कीमत पर अटकते हुए देखा जा सकता है. इसलिए आपको ट्रेडिंग के समय हमेशा इन शेयरों में निवेश करने के बारे में सोचना चाहिए.

यह भी पढ़े

Best 5 Stocks To Invest In 2022 | भविष्य में बढ़ने वाले शेयर 2022

Sona Comstar Share Price Target 2022, 2023 | भविष्य में बढ़ने वाला शेयर

Bharti Airtel Share Price Target 2022, 2023 | भारती एयरटेल शेयर

7 thoughts on “Best Stock Under 1 Rupees 2022 | ₹1 से कम कीमत वाले शेयर 2022

Leave a Reply

Your email address will not be published.