Stock Under 10 Rupees 2022

Best Stock Under 10 Rupees [2022] | ₹10 से कम कीमत वाले शेयर 2022

Share Market

Best Stock Under 10 Rupees (₹10 से कम कीमत वाले शेयर 2022) 10 रुपये से कम के शेयर, 10 रुपये से कम के शेयर 2022 List

शेयर मार्केट में लिस्टेड कई कंपनियों के पिछले कुछ सालों के प्रदर्शन पर नजर डाले तो ₹10 से कम कीमत वाले शेयर ने अपने शेयर होल्डर को कम समय में जबरदस्त रिटर्न कमाकर दिया हैं. लेकिन 10 रुपये से कम के शेयर मे शेयर होल्डर को जितना अच्छा रिटर्न कमाने उम्मीद होती है उतने ही कम समय में पैसे डूबने का जोखिम भी होता हैं.

Stock Under 10 Rupees 2022

Best Stock Under 10 Rupees 2022

आज हम बात करेंगे Stock Under 10 Rupees की यानि ₹10 से कम कीमत वाले शेयर 2022 की, जो बाकी पेनी स्टॉक्स के मुकाबले बिजनेस में थोड़े मजबूत हैं, साथ ही आने वाले सालों में शेयर होल्डर्स को अच्छा रिटर्न देने की क्षमता रखते है. आइए जानते हैं इन कंपनियों के बारे में विस्तार से –

₹1 से कम कीमत वाले शेयर 2022

Reliance Power Ltd

₹10 से कम कीमत वाले शेयर 2022 लिस्ट में Reliance Power कंपनी का शेयर है भी एक क्वालिटी स्टॉक की गिनती मे आता है. Reliance Power Share Price की बात करे तो फिलहाल ₹12 आसपास कारोबार कर रहा है.

Reliance Power Ltd कंपनी पावर प्रोजेक्ट को डेवलप करती है जैसे कि Power Project, Gas Power, Solar Power, Wind Power, Hydroelectricity Project इत्यादि.

बिजनेस प्रदर्शन की बात करे तो Reliance Power कंपनी ने पिछले 1 साल मे अपने शेयर होल्डर्स को लगभग 270 प्रतिशत का रिटर्न कमाकर दिया है जो की एक पैनी स्टॉक के लिहाज से अच्छा माना जाएगा.

Acewin Agritech Ltd

कंपनी का व्यवसाय कृषि खेती है साथ ही Acewin Agritech मछली, चिकन, बकरी, डेयरी फार्मिंग जैसे कृषि से संबंधित व्यवसाय में फैला हुआ है. अभी के समय देखे तो इस Stock Under 10 Rupees की कीमत बहुत कम है.

Acewin Agritech कंपनी वैज्ञानिक तरीकों की मदद से कृषि खेती पर संयुक्त रूप से काम करती दिख रही है, साथ ही कंपनी भविष्य में खेती से संबंधित नई परियोजनाओं पर भी तेजी से काम कर रही है. एसविन एग्रीटेक के कारोबार में भी आने वाले वर्षों में अच्छी वृद्धि की उम्मीद है क्योंकि सरकार कृषि खेती पर अपना ध्यान बढ़ा रही है.

फिलहाल Acewin Agritech Share Price ₹5 के आसपास कारोबार करता दिख रहा है, पर जैसे ही कंपनी का मैनेजमेंट योजना के मुताबिक अपना कारोबार बढ़ाता हुआ नजर आएगा, Acewin Agritech के शेयर की कीमत में भी अच्छा उछाल देखने को मिल सकता है.

Ratanindia Power Limited

₹10 से कम कीमत वाले शेयर 2022 की लिस्ट का यह एक क्वालिटी स्टॉक है. क्योंकि, मुख्य रूप से इस कंपनी का कारोबार Power Generation और Distribution है.

रतनइंडिया पावर लिमिटेड ज्यादातर Thermal Power Plants की मदद से बिजली का उत्पादन करती है, लेकिन धीरे-धीरे भविष्य को ध्यान में रखते हुए कंपनी सौर ऊर्जा से भी बिजली उत्पादन के लिए कदम बढ़ा रही है.

Ratanindia Power Share Price को देखें तो यह फिलहाल ₹7.50 के आसपास कारोबार कर रहा है, पिछले कुछ समय से प्रमोटर भी अपनी होल्डिंग बढ़ाते हुए नजर आ रहे है, जिससे Ratanindia Power Share में अच्छी उछाल के संकेत दिख रहे है.

आने वाले समय में इस बात की उम्मीद की जा सकती है कि जैसे-जैसे कंपनी अपने कारोबार को सोलर एनर्जी की तरफ शिफ्ट करती नजर आएगी, वैसे-वैसे बिजनेस में भी अच्छी ग्रोथ देखने को मिलेगी.

MSP Steel & Power Ltd

यह कंपनी Steel Manufacturing और Power Generation का कारोबार करती है. पिछले बिजनेस प्रदर्शन को देखे तो कंपनी के Quarterly और Annual रिजल्ट काफी अच्छे रहे है. इस कंपनी के ऊपर थोड़ा बहुत कर्जा देखने को मिलता है जिसको कंपनी का मैनेजमेंट धीरे धीरे कम करते नजर आ रहा है.

MSP Steel & Power Ltd Share Price की बात करे तो इस कंपनी का शेयर है करीब ₹10 के आसपास कारोबार कर रहा है. अगर आप इस शेयर में इन्वेस्टमेंट करने का प्लान बनाते है तो आप इस शेयर में शॉर्ट टर्म के लिए इन्वेस्ट करे, क्योंकि मौजूद स्टील के रेट काफी बढ़े हुए है जिससे कंपनी को अच्छा मुनाफा होने का अनुमान है.

Suzlon Energy Limited

Renewable Energy Sector मे सुजलॉन एनर्जी लिमिटेड कंपनी Wind Turbine (पवन चक्की) की मदद से बिजली पैदा करने वाली भारत की लीडिंग कंपनियों मे से एक कंपनी है. जिस तरह से सरकार के साथ-साथ पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए लोग ग्रीन ऊर्जा की ओर रुख करते दिख रहे है. जिससे सुजलॉन एनर्जी के कारोबार में अच्छी बढ़ोतरी होने की उम्मीद की जा सकती है.

एक समय था जब सुजलॉन एनर्जी कंपनी बड़े कर्ज के कारण डूबने के कगार पर थी पर जैसे-जैसे Renewable Energy की मांग बढ़ रही है कंपनी का कारोबार भी मुनाफे में ग्रोथ दिखा रहा है जिससे कर्ज कम होता दिख रहा है.

फिलहाल कंपनी के शेयर की कीमत पर नजर डालें तो फिलहाल यह ₹10 के आसपास ही कारोबार करता नजर आ रहा है. पर जैसे ही आने वाले सालों में Renewable Energy की मांग में तेजी से वृद्धि देखी जाएगी, कंपनी के कारोबार में बढ़ोतरी के साथ Suzlon Energy Share Price उछाल दिखने की उम्मीद है.

Suzlon Share Price Target 2022, 2023 और 2025

Inventure Growth & Securities Ltd

बिजनेस की बात करें तो कंपनी एनएसई (NSE) और बीएसई (BSE) एक्सचेंजों में कैश और डेरिवेटिव सेगमेंट में स्टॉक की सभी तरह की ब्रोकिंग से जुड़ी सर्विस से जुड़ी है. Stock Under 10 Rupees की लिस्ट का यह शेयर भी अच्छा मुनाफा कमाकर देने की क्षमता रखता है.

जिस तरह से लोग पिछले कुछ सालों से इन्वेस्टमेंट पर काफी ध्यान देते नजर आ रहे है उससे Inventure Growth & Securities को कारोबार मे काफी फायदा होता नजर आ रहा है. अभी देखा जाए तो Inventure Growth & Securities Share Price ₹4 के आसपास ही कारोबार करता दिख रहा है.

अनुमान के मुताबिक आने वाले समय में ज्यादातर लोग अपना पैसा बैंक में रखने के बजाय शेयर मार्केट और म्यूचुअल फंड में अपना पैसा इन्वेस्ट करते नजर आ सकते है, अगर ऐसा होता है तो Inventure Growth & Securities जैसी ब्रोकिंग कंपनी को इसका सबसे बड़ा फायदा हो सकता है.

Jaiprakash Power Ventures Limited

₹10 से कम कीमत वाले शेयर में देखा जाए तो पावर सेक्टर से जुड़ी JP Power कंपनी भी क्वालिटी स्टॉक की लिस्ट मे शुमार है. Jaiprakash Power मुख्य रूप से पावर जेनरेशन और पावर ट्रांसमिशन में अपना बिजनेस चलाती है, जहां कंपनी पावर जेनरेट करने के लिए हाइड्रोपावर और थर्मल पावर का ज्यादा इस्तेमाल करती है.

हालांकि, जिस तरह से लोग भविष्य के लिए अधिक से अधिक Renewable Energy पर ध्यान देते दिख रहे है उससे निश्चित रूप से कंपनी का कारोबार प्रभावित हुआ है.

आने वाले वर्षों में अगर कंपनी अपने कारोबार में बिजली उत्पादन के लिए Renewable Energy की ओर रुख करती नजर आती है तो कंपनी के कारोबार में अच्छा प्रदर्शन दिखने की पूरी संभावना नजर आ सकती है.

JP Power Share Price की बात करें तो यह ₹7 के आसपास ही कारोबार करता दिख रहा है, देखा जाए तो Stock Under 10 Rupees वाले इस शेयर ने पिछले कुछ दिनो मे बिजली की बढ़ती मांग के कारण कंपनी की बिक्री के चलते मुनाफे में अच्छी वृद्धि दिखाई है.

JP Power Share Price Target 2022, 2023 और 2025

यह भी पढ़ेExpensive Stocks 2022: भारत के सबसे महंगे शेयर, एक शेयर की कीमत 80000 रूपये

1 thought on “Best Stock Under 10 Rupees [2022] | ₹10 से कम कीमत वाले शेयर 2022

Leave a Reply

Your email address will not be published.