Best Stock Under 20 Rupees 2022 | ₹20 से कम कीमत वाले शेयर

Stock Under 20 Rupees: कम कीमत वाले शेयर (20 रुपये से कम के शेयर) 20 रुपये से कम के शेयर 2022 (भविष्य में बढ़ने वाले शेयर) सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाले शेयर

20 rs Se Kam Ke Share: शेयर बाजार में बहुत सारी कंपनियां है जिनके स्टॉक की कीमत 20 रूपये या उससे कम है, पर हम उन कम कीमत वाले शेयर की बात करेंगे जो भविष्य में बढ़ने वाले शेयर की लिस्ट में शुमार है और आने वाले समय में सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाले शेयर हो सकते है.

20 रुपये से कम के शेयर

देखा जाए तो ज्यादातर कंपनीयों के बिजनेस भविष्य के हिसाब से उतने अच्छे नही दिखाई देते, जिसके कारण लम्बे समय बाद भी ज्यादातर रिटेल निवेशकों को कम प्राइस वाले शेयर में बड़ी इन्वेस्टमेंट के चलते काफी ज्यादा नुकसान उठाना पड़ जाता है.

लेकिन इस लेख में बताई गई कंपनियों के पिछले बिजनेस प्रदर्शन पर नजर डाले तो उनके स्टॉक से निवेशकों को भारी रिटर्न मिलने का अनुमान लगाया जा रहा है.

हम जिन Stock Under 20 Rupees या उससे कम कीमत वाले शेयर वाली कंपनियों के स्टॉक आपको बताने जा रहे है उन कंपनी का बिजनेस भविष्य के हिसाब दमदार नजर आ रहा है चलिए उन कंपनियों के स्टॉक के बारे में विस्तार से जानते है –

Stock Under 20 Rupees

Stock Under 20 Rupees 2022

Urja Global Ltd – 20 रुपये से कम के शेयर की लिस्ट में देखे तो इस कंपनी का स्टॉक आने वाले समय में जबरदस्त रिटर्न्स अपने शेयर होल्डर दे सकता है, क्योंकि ऊर्जा ग्लोबल कंपनी अपने बिजनेस को भविष्य के लिहाज से Renewable Energy सेगमेंट में मजबूती से आगे बढ़ाती दिख रही है.

Renewable Energy सेगमेंट में अपने बिजनेस को डेवलपमेंट के लिए Urja Global कई बड़े-बड़े प्रोजेक्ट पर तेजी से काम कर रही है, जिसके कारण आने वाले सालों में ऊर्जा ग्लोबल कंपनी अच्छा प्रदर्शन दिखाने की क्षमता रखती है.

साथ ही Urja Global अपने Energy सेगमेंट को तेजी से विस्तार करने के लिए भारत की गवर्नमेंट के साथ पार्टनरशिप चला रही है, इसका सबसे बड़ा फायदा यह है की कंपनी को समय-समय पर ज्यादा से ज्यादा प्रोजेक्ट मिलने की उम्मीद रहेगी.

Urja Global कंपनी की सबसे अच्छी बात यह है की कंपनी के ऊपर कर्ज बहुत कम देखने को मिलता है, जिस वजह से ऊर्जा ग्लोबल कंपनी अपने बिजनेस को भविष्य में तेज विस्तार से ग्रो कर सकती है.

बात करें Urja Global Share Price की तो Urja Global Share ₹18 के आसपास ट्रेड करते नजर आ रहा है. यह Stock Under 20 Rupees लोग काफी पसंद कर रहे है.

₹1 से कम कीमत वाले शेयर

Orient Green Power Company Ltd

यह कंपनी भी पावर सेक्टर की एक बड़ी कंपनी है जो रिन्यूएबल एनर्जी पर काम करती है पर इसका पावर उत्पन्न करने का तरीका अलग है यानी यह कंपनी Wind Power उत्पादन का काम करती है

Orient Green Power के पास अभी लगभग 424.63 MW की Power Generation Capacity देखने को मिलती है. कंपनी का मैनेजमेंट पूरी प्लान के साथ Capacity को लगभग 1000 MW तक बढ़ाने की पूरी कोशिश कर रहा है, अगर इस कार्य को करने में कंपनी कामयाब हो जाती है तो कंपनी के बिजनेस और Orient Green Power Share में बड़ी ग्रोथ होने की पूरी उम्मीद की जा सकती है.

Orient Green Power Share Price पर नजर डाले फिलहाल ₹15 के लगभग ट्रेड करते नजर आ रहा है. अगर कंपनी अपने प्लान के मुताबिक बिजनेस को बढ़ाने में कामयाब रही तो Orient Green Power शेयर प्राइस में जबरदस्त ग्रोथ देखने को मिलने का अनुमान है. इस Stock Under 20 Rupees मे निवेश के लिए आप सोच सकते हो.

₹10 से कम कीमत वाले शेयर

Suzlon Energy Ltd

सुजलॉन एनर्जी कंपनी मुख्य रूप से Wind Turbine (पवन चक्की) की मदद से पॉवर उत्पन्न करने का कार्य करती है साथ ही उससे जुड़े Component Manufacturing में Suzlon Energy का बिजनेस काफी फैला हुआ है।

Clean Energy बिजनेस में देखा जाए तो Suzlon Energy भारत के अलावा कई देशों में एक मजबूत कंपनी है.

पिछले कुछ सालों से Clean Energy की लगातर बढ़ती डिमांड के चलते सुजलॉन एनर्जी कंपनी के Revenue ग्रोथ में भी काफी अच्छी बढ़ोतरी देखने को मिली है, जिसकी वजह से कंपनी अपने ऊपर चढ़े कर्ज को कम करने में कामयाब रही.

बात करे Suzlon Energy Share Price की तो फिलहाल ₹11 के आसपास ट्रेड कर रहा है, अगर आने वाले समय में सुजलॉन एनर्जी कंपनी Revenue ग्रोथ मे बढ़ोतरी करने में कामयाब रहती है तो Suzlon Energy Share अच्छा रिटर्न अपने शेयर होल्डर को दे सकता है.

Suzlon Energy Share Price Target

Reliance Power Ltd

एक समय था जब अनिल अम्बानी की कंपनी Reliance Power डूबने के कगार पर खड़ी थी, पर अब धीरे धीरे कम्पनी का बिजनेस फिर से ग्रोथ करते दिखाई दे रहा है.

पॉवर सेक्टर एनर्जी की बढ़ती डिमांड के तहत Reliance Power कंपनी भी कई Renewable Energy प्रोजेक्ट पर काम कर रही है, जिसके कारण भविष्य मे रिलायंस पावर कंपनी से काफी उम्मीद नजर आ रही है.

फिलहाल कंपनी अपने ऊपर चढ़े कर इसको कम करने में सफल हुई है, फिलहाल मैनेजमेंट पूरी प्लान कर रही है की आने वाले कुछ सालों में अपने ऊपर चढ़े कर्ज को और कम कर सके.

शेयर प्राइस पर नजर डाले तो Reliance Power Share ₹16 के आसपास ट्रेड कर रहा है, जो कि 20 रुपये से कम के शेयर की लिस्ट का एक दमदार स्टॉक हो सकता है.

यह भी पढ़े

HFCL Share Price Target 2022

Adani Power Share Price Target 2022

Tata Motors Share Price Target 2022

Leave a Comment