Tata Group Stock | टाटा ग्रुप के इन दो स्टॉक ने निवेशकों को किया मालामाल

Personal Finance

Tata Group Hidden Stock: शेयर मार्केट (Share Market) के निवेशक Tata Group Stock (टाटा ग्रुप) की कंपनियों में निवेश के मौके ढूंढ़ते रहते है. आज हम आपके साथ Tata Group के 2 ऐसे शेयर के बारे में जानकारी दे रहे है जो ज्यादा मशहूर तो नही है, लेकिन अच्छा रिटर्न देने की क्षमता रखते है.

जिन दोनों कंपनियों के स्टॉक ने अपने शेयरहोल्डर को जबरदस्त रिटर्न दिया है उसमे पहला स्टॉक है Automotive Stampings & Assemblie (ASAL) और दूसरा स्टॉक है Tinplate Company of India (Tata Tinplate). चलिए इन कंपनियों के बिजनेस और शेयर प्राइस प्रदर्शन पर नजर डालते है–

Automotive Stampings & Assemblie (ASAL)

ASAL Share के पिछले 1 साल के प्रदर्शन पर नजर डाले तो टाटा ग्रुप का यह स्टॉक 1000 प्रतिशत से अधिक बढ़ गया है. एक साल पहले यानि 12 March साल 2021 को ASAL Share Price 37.50 रूपये पर बंद हुआ था.

मौजूदा साल 2022 में देखे तो इस शेयर की कीमत बढ़कर 376 रूपये के आसपास हो चुकी है. यानि इस Tata Group Stock ने अपने शेयर होल्डर को 1000 प्रतिशत तक का जबरदस्त रिटर्न दिया है.

अगर किसी इन्वेस्टर ने 12 महीने पहले ASAL कंपनी पर भरोसा करके 1 लाख रुपये के शेयर खरीदे होंगे तो आज उस निवेशक के 10 गुना बढ़ जाएंगे.

ASAL कंपनी का कार्य?

यह कंपनी मुख्य रूप से Tata Motors के लिए Welded Assembly, Sheet Metal Stamping, Passenger और Commercial Vehicles के लिए मॉड्यूल बनाने का कार्य करती है.

इसके अलावा भी कंपनी Tata Hitachi, General Motors India, Ashok Leyland, Piaggio Vehicles, JCB और MG Motors जैसी टॉप ऑटोमोबाइल कंपनियों को अपने प्रोडक्ट्स बेचती है.

Tinplate Company of India

Tata Tinplate Share साल 2021 18 March को 156 रूपये पर बंद हुआ था, पर मौजूदा साल यानि 2022 मे इस Tata Group Stock की कीमत 365 रूपये पर ट्रेड करती नजर आ रही है.

यानि इस शेयर ने अपने शेयरहोल्डर को 233 प्रतिशत से अधिक का जबरदस्त रिटर्न कमाकर दिया है. इस साल की शुरुआत से अब तक यह शेयर 33 प्रतिशत तक बढ़ोतरी कर चुका है.

अगर किसी इन्वेस्टर ने 12 महीने पहले इस शेयर में 1 लाख रुपये का निवेश किया होगा तो आज की तारीख मे उसके शेयर की कीमत 3.50 लाख रूपये से भी ऊपर हो गयी होगी.

टिनप्लेट कंपनी का कार्य?

Tata Tinplate कंपनी टाटा स्टील की सहायक कंपनी है, जिसके पास लगभग 75 प्रतिशत की हिस्सेदारी है. टिनप्लेट कंपनी का मुख्य कारोबार Tin Cans की पैकेजिंग करना है.

देश की पहली टिनप्लेट निर्माता (TCIL) साल 1920 की एक काफी पुरानी कंपनी है. और इस कार्य के अलावा भी यह कंपनी बैटरी, खाद्य तेल, कीटनाशक, एरोसोल, पैंट और बोतल क्राउन निर्माता के रूप मे जानी जाती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.