Tata Motors Share Price 8 प्रतिशत बढ़े, डिमर्जर प्लान से होगा निवेशकों को फायदा?

Rate this post

Tata Motors Share Price: टाटा मोटर्स के शेयर मूल्य में एक चौंकाने वाली वृद्धि के साथ, जो ₹1,000 के पार पहुंची, ने निवेशकों को आकर्षित कर लिया है। शुरुआती कारोबार में 8% की बढ़ोतरी के बाद, शेयर का मूल्य ₹1065.60 प्रति शेयर तक पहुंचा। इसमें विशेष रूप से कंपनी ने वाणिज्यिक और यात्री वाहन खंडों को दो अलग-अलग सूचीबद्ध संस्थाओं में विभाजित करने का निर्णय लिया है।

यह निर्णय कंपनी की विकास की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है, जिससे निवेशकों को आत्मविश्वास मिला है। सोमवार को, टाटा मोटर्स ने एक डिमर्जर प्रस्ताव को मंजूरी दे दी, जिससे व्यापार मूल्य को दो अलग-अलग सेगमेंट्स में बाँटा जा सकेगा। वाणिज्यिक वाहन व्यवसाय और उससे जुड़े निवेश पहली इकाई में शामिल होंगे, जबकि यात्री वाहन खंड दूसरी इकाई में शामिल होगा।

Tata Motors का कारोबार रहा सफल

पिछले कुछ वर्षों में, टाटा मोटर्स ने विभिन्न व्यापार सेगमेंट्स में सफलता प्राप्त करके दिखाया है। इसमें वाणिज्यिक वाहन (सीवी), यात्री वाहन (पीवी+ईवी), और जगुआर लैंड रोवर (जेएलआर) व्यापार शामिल हैं, जो अलग-अलग रणनीतियों का पुनरीक्षण करते हुए सफल रहे हैं।

टाटा मोटर्स ने बताया कि डिमर्जर को एनसीएलटी व्यवस्था योजना के माध्यम से लागू किया जाएगा, जिससे सभी शेयरधारकों के पास दोनों सूचीबद्ध संस्थाओं में समान शेयरधारिता बनी रहेगी। इस कदम का उद्देश्य विकास के अवसरों को प्रभावी ढंग से भुनाने की कंपनी की क्षमता को बढ़ाना है।

यह भी पढ़ें : Top 10 Stocks: सिर्फ 1 महीने में पैसा किया डबल

Tata Motors डिमर्जर की घोषणा पर एक्सपर्ट की राय

एलकेपी सिक्योरिटीज के अनुसंधान विश्लेषक, श्री अश्विन पाटिल ने इस निर्णय को स्वागत किया और कहा, “टाटा मोटर्स के दो व्यवसायों के बीच सीवी और पीवी में डिमर्जर की घोषणा से व्यापार मूल्य आधे में विभाजित हो जाएगा और एक केंद्रित दृष्टिकोण को सक्षम करना चाहिए और लचीलापन। इसके अलावा, दोनों व्यवसायों में तालमेल की कमी है, जो इस कदम की व्याख्या करता है।”

पीवी क्षेत्र में निवेशकों को होगा फायदा?

विभिन्न पैरामीटर्स के माध्यम से, टाटा मोटर्स के व्यवसायों का विविध प्रदर्शन है और इस नए डिमर्जर के माध्यम से कंपनी ने निवेशकों के साथ एक और विश्वासजनक कदम उठाया है। दृष्टिकोण से, पीवी क्षेत्र में आने वाले महत्वपूर्ण प्रतिस्पर्धा को ध्यान में रखते हुए निवेशकों के लिए यह एक महत्वपूर्ण विकल्प हो सकता है।

यह भी पढ़ें : Tata Motors Share Price Target 2025-2026: पीवी या सीवी, कौन सा चुने?

डिस्क्लेमर: यहां पर शेयर में निवेश की सलाह नहीं दी जा रही है। इन शेयरों के बारे में आंकड़ों को साझा किया जा रहा है। ऐसे में निवेश का कोई भी फैसला वित्तीय सलाहकार से राय लेकर की करें।

Leave a Comment