UPL Share Price Target 2022, 2023, 2025 और 2030

आज हम UPL Share Price Target 2022, 2023, 2025 और 2030 तक कैसा प्रदर्शन दिखाने की क्षमता रखता है उसके बारे मे जानेंगे साथ ही UPL Company का कृषि-रसायन बिज़नेस भविष्य मे कैसा प्रदर्शन करने मे सक्षम हो सकता है उस पर भी नजर डालेंगे.

भारत की अर्थव्यवस्था के विकास मे कृषि क्षेत्र एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. बढ़ती अर्थव्यवस्था के विकास के साथ, UPL जैसी कंपनी के कारोबार में Long Term के Invester शेयर की कीमत मे अच्छी उछाल की उम्मीद कर रहे है.

आज हम UPL (यूनाइटेड फास्फोरस लिमिटेड) के बिज़नेस की पूरी जानकारी का विश्लेषण करने के अलावा भविष्य की संभावनाओं पर भी नजर डालेंगे, जिससे हमें अंदाजा हो जाएगा कि UPL Share Price Target आने वाले समय तक कैसा प्रदर्शन कर सकते है, आइए विस्तार से जानते है

UPL Share Price Target 2022

UPL के कारोबार पर नजर डालें तो कंपनी का कारोबार विभिन्न प्रकार के औद्योगिक रसायनों और फसल संरक्षण गतिविधियों के साथ कृषि रसायन के निर्माण में फैला हुआ है.

UPL कंपनी AgroChemical Business मे दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी कंपनियों मे से एक है.

कंपनी के पास अब तक 13 हजार 500 सौ से अधिक उत्पादों का पोर्टफोलियो है जो कंपनी को कृषि संबंधी सभी गतिविधियों में अच्छी बाजार हिस्सेदारी हासिल करने मे सक्षम बनाता है.

निकट भविष्य में, जैसा कि कंपनी अपने विविध उत्पाद पोर्टफोलियो के कारण बाजार हिस्सेदारी में धीरे-धीरे वृद्धि देखती है, यूपीएल का कारोबार उसी गति से बढ़ने की उम्मीद है.

बढ़ते उत्पाद पोर्टफोलियो के कारण, UPL Share Price Target आपको 2022 तक व्यापार में अच्छी बढ़ोतरी के साथ पहला टारगेट 875 रूपये तक दिख सकता है और इस टारगेट को हिट करते ही दूसरा टारगेट 925 रूपये तक होने का अनुमान लगा सकते है.

यह भी पढ़े

Best 5 Stocks to Invest in 2022 | भविष्य में बढ़ने वाले शेयर 2022

Sona Comstar Share Price Target 2022, 2023 | भविष्य में बढ़ने वाला शेयर

UPL Share Price Target 2023

कृषि से जुड़ी अधिकांश कंपनियों पर नजर डाले तो उनका बिज़नेस मौसम के लिहाज से ऊपर नीचे होता रहता है लेकिन UPL अब तक दुनिया भर के लगभग 140 देशों के बाजार मे फैला हुआ है जिसके कारण कारोबार में अच्छी वृद्धि होती रही है.

और इसके साथ साथ दुनिया के अलग अलग देशों में UPL कंपनी की 44 Manufacturing सुविधाएं देखी जाती है

कंपनी का मैनेजमेंट आने वाले दिनो मे अपनी Manufacturing सुविधा का विस्तार करने की योजना बना रहा है और अपने मजबूत Brand Value की मदद से इसे अन्य देशों मे भी कृषि क्षेत्र पर हावी होने की कोशिश कर रहा है.

जैसा कि यूपीएल सभी दिशाओं में अपने व्यवसाय का विस्तार करता हुआ दिखाई देगा, अगर हम कंपनी के Geographical Perspective को देखें, तो कंपनी के बिज़नेस के लिए Geographical जोखिम बहुत कम हो जाता है.

अधिकांश देशों में बिज़नेस के विस्तार के साथ UPL Share Price Target 2023 तक पहला टारगेट 1060 रूपये तक होने का अनुमान लगा सकते हो और दूसरा टारगेट 1100 रूपये तक होने की उम्मीद कर सकते है.

UPL Share Price Target 2025

व्यापार का विस्तार करने के लिए, UPL कंपनी हमेशा छोटी और बड़ी कंपनियों को अधिग्रहण कर साझेदारी करते दिखाई देती है.

UPL Company अब तक लगभग 40 से ज्यादा छोटी और बड़ी कंपनियों जैसे कि Arista Life Science तक का अधिग्रहण करने मे कामयाब रही है और आने वाले दिनो मे कई और अधिग्रहण करने की योजना बना रही है.

UPL का फोकस नई कंपनियों को हासिल करने और पार्टनरशिप के जरिए अपने मार्केट साइज को बढ़ाने और अपने बिजनेस को नई टेक्नोलॉजी से अपडेट रखने पर है.

भविष्य मे जैसे-जैसे UPL कंपनी नई कंपनियों का अधिग्रहण करके अपने कारोबार का विस्तार करेगी तो आपको कंपनी के शेयर की कीमत मे बढ़ोतरी देखने को मिलेगी.

कारोबार के धीरे-धीरे विस्तार होने से UPL Share Price Target 2025 तक आपको पहला टारगेट 1425 रूपये तक होने का अनुमान लगाना चाहिए और दूसरा टारगेट 1510 रूपये तक होने की उम्मीद करनी चाहिए.

यह भी पढ़े

Bharti Airtel Share Price Target 2022, 2023 | भारती एयरटेल शेयर

Affle India Share Price Target 2022, 2023 | भविष्य में बढ़ने वाला शेयर

UPL Share Price Target 2030

जैसा कि आपने लंबे समय से भारत के संपूर्ण कृषि क्षेत्र मे देखा है, विकास की संभावना अन्य विकसित देशों की तुलना मे बहुत अधिक है

धीरे-धीरे भारत सरकार भी कृषि क्षेत्र के विकास के लिए विभिन्न योजनाओं के तहत सहायता प्रदान करती दिख रही है.

आने वाले समय में बढ़ती हुई ग्रोथ का फायदा उठाने के लिए UPL कंपनी भी लगातार रिसर्च और डेवलपमेंट में अपना निवेश बढ़ा रही है.

जैसा कि सरकार निकट भविष्य मे कृषि क्षेत्र को बढ़ावा देना चाहती है, यूपीएल के साथ आधुनिक तकनीक के कारण अधिक से अधिक कंपनियों को लाभ होने की पूरी उम्मीद है.

लंबे समय में, कंपनी के लगातार बढ़ते अवसरों के कारण UPL Share Price Target बहुत ज्यादा बढ़ने की उम्मीद करनी चाहिए.

Future of UPL Share

UPL जिस तरह से विभिन्न राज्य सरकारो के साथ साझेदारी के माध्यम से नई परियोजनाओं को आगे बढ़ा रही है, कंपनी को निश्चित रूप से लंबे समय मे इसका लाभ दिखाई देगा.

कंपनी के मजबूत कोर और वित्तीय विकास को देखते हुए कहा जा सकता है कि भविष्य में यूपीएल को एक उभरती हुई कंपनी के रूप मे देखा जाना चाहिए.

UPL Share Financial Analysis

UPL के वित्तीय प्रदर्शन पर नजर डाले तो यह हर साल काफी अच्छी ग्रोथ दिखाने मे सफल रहा है. पिछले 5 वर्ष पर नजर डाले तो पिछले 5 सालों मे CAGR (सीएजीआर) प्रॉफिट ग्रोथ लगभग 25% है जो Reasonable लगती है.

कंपनी पर बकाया कर्ज की रकम पर नजर डाले तो यह बहुत बड़ी रकम लगती है, हालांकि प्रबंधन धीरे-धीरे कर्ज को कम करता नजर आ रहा है.

नकद भंडार की बात करे तो, यूपीएल की महत्वपूर्ण उपस्थिति है और यह हर साल बढ़ रहा है, जो कि बहुत अच्छा है, जिसे कंपनी भविष्य में अपने बिज़नेस को बढ़ाने के लिए आसानी से कर सकती है.

यह भी पढ़े

Nykaa Stock Price Target 2022, 2023 | भविष्य में बढ़ने वाला शेयर

Adani Power Share Price Target 2022, 2023 | भविष्य में बढ़ने वाले शेयर

Leave a Comment