What is Share Market in Hindi | शेयर मार्किट हिन्दी

आज हम जानेगे What is Share Market in Hindi और शेयर बाजार से जुड़ी कुछ अहम जानकारी के बारे मे. Share Market एक ऐसा प्लेटफार्म है जो आपको रातोंरात अमीर बना भी सकता है या गिरा भी सकता है. ये हैं तो बहुत सरल काम पर मार्केट में बने रहने के लिए कुछ जरूरी बातें ध्यान में रखनी पड़ती है

और जो बातें आप इस पोस्ट के माध्यम से सीखने वाले हो शायद ही आपको किसी और ब्लॉग पर पढ़ने या सीखने को मिलेगी. अगर आप भी चाहते हैं शेयर मार्केट से पैसे कमाना तो इस आर्टिकल (What is Share Market in Hindi) को आखिर तक पूरा जरूर पढ़े, तभी आप सही से समझ पाएंगे नहीं तो अधूरा ज्ञान और अधूरा काम वाली बात हो जाएगी.

What is Share Market in Hindi

शेयर बाजार का नाम दिमाग में आते ही हम यह सोचने लग जाते हैं कि यह बहुत आसान है. बस एक एकाउंट बनाओ पैसे लगाओ और कमाई शुरू होने लग जाएगी, नहीं ऐसा बिल्कुल नहीं है, बल्कि सबसे पहले आपको ये जानना जरूरी है कि शेयर मार्केट कैसे सीखे?

यह भी पढ़े

Trading Kya Hai – ट्रेडिंग क्या होता है

Best Low Price Shares

शेयर मार्केट कैसे सीखे – How to Learn Share Market in Hindi

शेयर मार्केट में सफलता कैसे हासिल करें? और साथ ही इसके क्या-क्या फायदे और नुकसान है? और शेयर बाजार में काम करने से पहले हमें किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

शेयर मार्किट एक ऐसी जगह होती है जहां बड़ी बड़ी कंपनियों के शेयर खरीदे और बेचे जाते है. यानि अगर आपने सस्ते में शेयर खरीद लिए और आपके अच्छे दाम में बिक गए तो आप खूब सारा पैसा कमा सकते है.

और अगर आपने किसी भी कंपनी के शेयर को खरीदा और और वो शेयर अच्छे दाम में बिकने की बजाय नुकसान से बिकता है तो आप अच्छा खासा नुकसान भी उठा सकते है.

Share Market कैसे काम करता है

शेयर बाजार को समझने के लिए ये जानना बहुत जरुरी हैं कि यह कैसे काम करता है. शेयर बाजार मुख्यतः तीन कड़ियों से जुड़ा हुआ होता है

STOCK EXCHANGEस्टॉक एक्सचेंज

BROKERब्रोकर

INVESTERनिवेशक

ब्रोकर के द्वारा ही स्टॉक एक्सचेंज में ट्रेडिंग किया जाता है क्यूंकि वह स्टॉक एक्सचेंज का एक सदस्य होता है. कोई भी ग्राहक सीधे-सीधे शेयर बेच या खरीद नहीं सकता है इस काम के लिए उसे किसी ब्रोकर की सहायता लेनी पड़ती है.

शेयरों का कारोबार भारत में BSE (BOMBAY STOCK EXCHANGE) और NSE (NATIONAL STOCK EXCHANGE) में होता है. जो की दुनिया के बड़े एक्सचेंज है. कोई भी कंपनी जिसका शेयर का कारोबार है वह इन दोनों में या दोनों में से किसी एक में लिस्टेड होती है.

शेयर मार्किट में कारोबार करने के लिए आपको Demate Account की जरूरत होती है. जिसकी जानकारी आपको ब्रोकर को देनी पड़ती हैं, इसकी कुछ परिक्रिया होती है, इसलिए आपको अपने डीमैट अकाउंट को ब्रोकर कंपनी से जोड़ना होता है.

How to Invest in Share Market in Hindi

शेयर मार्किट में निवेश करना बहुत आसान है. लेकिन इसके खेल को यानि बाज़ार के उतार चढ़ाव को समझना नए निवेशकों के लिए बहुत मुश्किल है.

निवेश करने से पहले जरुरी है की आपको बाज़ार की समझ हो. नहीं तो आप लाभ की बजाय अच्छा खासा नुकसान भी उठा सकते है. आप वहीं निवेश करें जहाँ की जानकारी आपको पक्की हैं, शेयर बाजार में आप जितना ज्यादा धैर्य दिखाएंगे आपको उतनी ज़्यादा नॉलेज होगी और धीरे धीरे आप इसके नियम को समझ पाओगे.

यह भी पढ़े

₹1 से कम वाले शेयर

₹10 से कम वाले शेयर

Pro Tips for Share Market in Hindi – शेयर मार्केट टिप्स

शेयर बाज़ार में किसी एक रणनीति से सफलता नहीं पाई जा सकती है. इसके लिए बहुत ज्यादा अध्ययन की आवश्यकता पड़ती है. इसके साथ साथ आपके पास अच्छा अनुभव भी होना चाहिए तभी जाकर आप शेयर बाजार में सफलता हासिल कर सकते हैं.

शेयर बाजार में ढेर सारा पैसा कमाने की इच्छा सभी निवेशक रखते है लेकिन जैसा कि हम जानते है शेयर बाजार में केवल 10% निवेशक ही मुनाफा कमा पाते है. बाकी 90% लोग शेयर बाजार में नुकसान उठाते है. शेयर बाजार में सफलता प्राप्त करने के लिए 3 बेहद आवश्यक चीज़े है- 1. पूंजी प्रबंधन 2. रिश्क रिवॉर्ड रेश्यो 3. अनुशाशन और धर्य जो में आपको पहले ही बता चुका हूं.

Share Market Knowledge in Hindi

आज बाज़ार में सैकड़ों ऐसी रणनीतियां है जिन के माध्यम से मुनाफा कमाया जा सकता है लेकिन उपरोक्त तीनों बातों का इस्तेमाल सही से करना भी अनिवार्य है. क्योंकि यही तीन वह ऐसे बिंदु है जो शेयर बाजार में एक निवेशक को सही दिशा में लेकर जा सकते है.

जो में आपको पहले ही बता चुका हूं – पूंजी प्रबंधन यानि आपके पास अच्छा खासा पैसा होना चाहिए. रिश्क रिवॉर्ड रेश्यो यानि आप इतना ही पैसा इन्वेस्ट करें जिससे बड़े नुकसान का खतरा न हो. और अनुशासन और धर्य यानि जब तक आप शेयर बाजार में अच्छी समझ नहीं हासिल कर लेते तो आपको नियम के साथ साथ संयम भी रखना होगा.

Conculasion

आशा है What is Share Market in Hindi और Share Market कैसे काम करता है और इससे जुड़ी जानकारी से आपको शेयर मार्केट की कुछ नॉलेज भी हासिल हो गयी होगी फिर भी आपका कोई सवाल हैं तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है.

यह भी पढ़े ―

Stock Exchange Kya Hai | History of Stock Exchange (हिंदी में)

Best 5 Stocks to Invest in 2022

Leave a Comment