क्या इस वजह से New Alto होगी Kwid से बेहतर? पढ़े दोनों कारों के फीचर्स

Automobile: जब भी हम 5 लाख रुपये के बजट में कार खरीदने की बात करते हैं तो सबसे पहले मारुति सुजुकी ऑल्टो (Alto) और रेनो क्विड (Renault Kwid) का नाम आता है. एंट्री-लेवल हैचबैक सेगमेंट में दोनों ही बहुत अच्छी कारें है. इन दोनों कारों में अच्छा माइलेज और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स समेत कई बेहतर फीचर्स मिलते है.

बिक्री के आंकड़ों से पता चलता है कि मारुति सुजुकी ऑल्टो की बिक्री क्विड की तुलना में अधिक है. साथ ही अपडेटेड ऑल्टो को जल्द ही भारत में लॉन्च करने से इसकी बिक्री और बढ़ने की उम्मीद है. यहां आने वाली नई ऑल्टो और क्विड की तुलना है, यह देखने के लिए कि डिजाइन, आयाम, सुविधाओं और इंजन स्पेक्स के मामले में कौन सा सबसे अच्छा होगा.

डिजाइन और आकार

रिपोर्ट्स के मुताबिक नई मारुति सुजुकी ऑल्टो (Alto)को कंपनी के HEARTECT प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है, जिसका इस्तेमाल मारुति सुजुकी की बलेनो, अर्टिगा, एक्सएल-6 और अन्य मॉडलों में किया गया है. ऑल्टो को सेलेरियो के समान एक प्रमुख डिज़ाइन अपडेट मिलता है. 2022 ऑल्टो में ट्विस्टेड बंपर, ग्रिल, हेडलाइट्स है, जो मौजूदा मॉडल से थोड़े बड़े है.

Kwid की बात करें तो यह एक लम्बे स्टांस के साथ आती है, जो एक SUV-ish डिज़ाइन है. Kwid में हाई-सेट फ्रंट एंड है जिसमें हेडलाइट्स के ऊपर DRLs और स्क्वायर व्हील आर्च है. Kwid की लंबाई 3,731mm, चौड़ाई 1,579mm, ऊंचाई 1,474mm और व्हीलबेस 2,422mm है. क्विड का ग्राउंड क्लियरेंस 184mm है.

बाहरी और आंतरिक विशेषताएं

नई मारुति सुजुकी ऑल्टो में एलईडी डीआरएल और हेडलाइट्स, एलईडी टेल लैंप और स्टील व्हील मिलेंगे. अंदर, नई ऑल्टो में टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, रिवर्स कैमरा, मैनुअल एसी, पावर विंडो, डुअल एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, सीट बेल्ट रिमाइंडर और आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकर के साथ एक नया डैशबोर्ड मिलेगा.

Kwid के चारों तरफ LED लाइटिंग है और इसमें अलॉय व्हील है. इसके अलावा कार में Apple CarPlay और Android Auto के साथ 8.0-इंच इंफोटेनमेंट सिस्टम, वॉयस रिकग्निशन, नेविगेशन, रिवर्स कैमरा और सेंसर, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, डुअल एयरबैग, ABS EBD, ISOFIX चाइल्ड सीट एंकर जैसे फीचर्स मिलते है.

Alto और Renault Kwid इंजन की खासियत

अब दोनों कारों में दो इंजन ऑप्शन देखने को मिलेंगे. एक 800cc पेट्रोल और एक बड़ा 1.0-लीटर पेट्रोल इंजन. 2022 मारुति सुजुकी ऑल्टो (Alto) और रेनॉल्ट क्विड मैनुअल और एएमटी गियरबॉक्स विकल्प भी पेश करेंगे. 2022 ऑल्टो अपने छोटे पेट्रोल इंजन को बनाए रखेगा, साथ ही एक नया 1.0-लीटर पेट्रोल इंजन जो वर्तमान में एस-प्रेसो को शक्ति प्रदान करता है.

More Automobile News

BMW ने लॉन्च की 5 सीरीज 50 Jahre M Edition, कीमत 67.5 लाख रुपये

Leave a Comment