Top 5 Best Trading Apps in india for Beginners [2023]

भारत मे ट्रेडिंग करने के लिए हजारों एप्पलीकेशन आपको इंटरनेट पर मिल जाएगी हम उन Best Trading Apps की हम बात करने वाले है वो Begginers के लिए बहुत ही लाभदायक है.

जिन पर खाता बनाने से लेकर छोटे अमाउंट के साथ भी ट्रेडिंग करना बहुत आसान है. खासकर उन लोगो के लिए जो शुरुआत करना चाहते है.

Best Trading App in india

आजकल मार्किट की बढ़ती ग्रोथ और बढ़ते यूजर की संख्या को देखते हुए कई कंपनियों ने वेबसाइट और (Trading Apps) ट्रेडिंग एप्पलीकेशन के माध्यम से ट्रेडिंग के बाजार कदम जमाने शुरू कर दिए है.

जिसमे ज्यादातर कंपनी ऐसी होती है जो आपको अच्छा खासा नुकसान देकर भाग जाती है. अगर आप ट्रेडिंग में इन्वेस्टमेंट करने की सोच रहे है तो आपके लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि Trading Apps आपके लिए बेहतर रहेगी. इसलिए हम आपको ऐसी Best Trading Apps के बारे मे बताने वाले है जिनका भारत मे टॉप पर नाम आता है.

Binomo App क्या है

बिनोमो एक ब्रोकर और एक ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म है जिस पर आप ट्रेडिंग करके पैसे कमा सकते है. यह एक Binary Option है. आप बहुत कम रुपयो (10$ यानी लगभग 750 ₹) के साथ बिनोमो में आराम से ट्रेडिंग कर सकते है.

यहां आपको केवल एक खाता बनाना है जो बहुत आसान है और आप ट्रेडिंग के लिए अपना दांव खेल सकते है. यह ट्रेडिंग का एक बहुत ही आसान तरीका है.

Upstox App क्या है

अपस्टॉक्स एक ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म है और भारत में उभरती ब्रोकरेज कंपनियों में से एक है. जो Discount Broker, Equity, Commodity जैसे ट्रेडिंग सर्विसेज प्रदान करता है.

आप इसकी लोकप्रियता और एक बेहतर मंच होने का अंदाजा इसी बात से लगा सकते है कि अपस्टोक्स मे भारत के मशहूर बिज़नेसमैन रतन टाटा ने निवेश किया है.

Angel Broking App क्या है

एंजेल ब्रोकिंग (अब एंजेल ब्रोकिंग लिमिटेड के रूप में जाना जाता है)

एक भारतीय पूर्ण सेवा स्टॉक ब्रोकिंग कंपनी है. जिसकी स्थापना वर्ष 1987 में हुई थी और इसका मुख्यालय मुंबई में है.

पिछले कुछ वर्षों में, एंजेल ब्रोकिंग ने फ्लैट ब्रोकरेज शुल्क पर अपना ध्यान बढ़ाया है. यह पूर्ण-सेवा ब्रोकर ग्राहकों को कम ब्रोकर शुल्क के साथ मुफ्त शोध, टिप्स और ऑफलाइन उपस्थिति प्रदान करता है.

ShareKhan App क्या है

शेयरखान भारत में एक पूर्णकालिक सेवा स्टॉक ब्रोकिंग कंपनी है.

जिसने फरवरी 2000 से अपना परिचालन शुरू किया. अक्टूबर 2016 तक खुदरा ब्रोकिंग बाजार में 6.5% हिस्सेदारी के साथ, यह वर्तमान में अग्रणी स्टॉक ब्रोकरों में से एक है और कुल मिलाकर दूसरे स्थान पर है.

575 से अधिक शहरों में उपस्थिति के साथ, शेयरखान की लगभग 170 शाखाएँ और 2200 से अधिक फ्रैंचाइज़ी भागीदार है.

शेयरखान उन कुछ स्टॉक ब्रोकरों में से एक था जिनकी ऑनलाइन उपस्थिति थी और आज भी हाई टेक ट्रेडिंग सॉफ्टवेयर और प्लेटफॉर्म के साथ खुद का समर्थन करना जारी रखता है.

इस ब्रोकर को बीएनपी परिबास को 30 जुलाई 2015 को 2200 करोड़ रुपये में बेचा गया था. जिस समय इसे बेचा गया, उस समय शेयरखान के 12 लाख ग्राहक थे.

Groww App क्या है

पहले शेयर मार्केट से लेकर म्यूचुअल फंड आदि सभी तरह के निवेश ऑफलाइन हुआ करते थे लेकिन अब हम घर बैठे ही अपने स्मार्टफोन की मदद से ही निवेश कर सकते है.

आज के समय में मार्केट में कई ऐसे ऐप है जिनके जरिए म्यूच्यूअल फण्ड और शेयर मार्केट आदि में निवेश किया जा सकता है.

ग्रो ऐप ऐसा ही एक प्लेटफॉर्म है जिसे जॉइन करके आप ट्रेडिंग और इन्वेस्टमेंट के माध्यम से अच्छा पैसा कमा सकते है.

तो दोस्तो इनमे से कौन सा Best Trading Apps आपको अच्छा लगा हमारे साथ कमेन्ट बॉक्स मे बताए.

• Best Low Price Shares in India

What is Share Market in Hindi

Leave a Comment