Business idea - Bindi Making Business

Business Idea: सिर्फ 10000 रुपये से शुरू करे, घर बैठे 50000 रुपये महीना कमाए

Business Ideas

अगर आप कोई स्माल बिजनेस शुरू करने की सोच रहे है और कम पैसे लगाकर ज्यादा मुनाफा कमाना चाहते है तो आज हम आपको एक ऐसा ही बिजनेस आइडिया (Business Idea) दे रहे है.

इस कम लागत वाले बिजनेस को आप घर से ही शुरू कर सकते है. यह बिज़नेस बिंदी बनाने का कार्य है. इस बिजनेस को एक छोटी मशीन के जरिए शुरू किया जा सकता है. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको फैक्ट्री लगाने की भी जरूरत नही है.

बिंदी को हर शादीशुदा महिला की पहली पहचान माना जाता है. महिलाएं और लड़कियां अपने मेकअप के लिए बिंदी का इस्तेमाल जरूर करती है. महिलाओं के लिए बिंदी 16 श्रृंगारों में से एक है. पहले केवल गोल आकार की बिंदी का ही इस्तेमाल किया जाता था लेकिन अब बिंदियां कई आकार और डिजाइन में बाजार में मिल रही है.

इस Business Idea को कैसे शुरू करें

बिंदी का बाजार बहुत बड़ा हो गया है. आंकड़ों के मुताबिक एक महिला साल में 15 पैकेट से ज्यादा बिंदी का इस्तेमाल करती है. इस बिजनेस को आप 10,000 रुपये के निवेश से भी शुरू कर सकते है. इसके लिए आपको ज्यादा नही बस कुछ सामान की जरूरत पड़ेगी. जैसे – मखमली कपड़ा, चिपकाने वाला गोंद, क्रिस्टल, मोती इत्यादि. ये सभी चीजें बाजार में आसानी से मिल जाएंगी.

बिंदी कैसे बनाते है

बिंदी को शुरू में एक डॉट प्रिंटिंग मशीन, एक डॉट कटर मशीन और एक गमिंग मशीन की आवश्यकता होगी. इसके अलावा इलेक्ट्रिक मोटर और हैंड टूल की जरूरत होती है. हालाँकि आप मैन्युअल मशीन की मदद से शुरुआत कर सकते है, लेकिन जैसे-जैसे व्यवसाय बढ़ता है, आप स्वचालित मशीन ले सकते है.

आप कितना कमाओगे

इस व्यवसाय में करीब 50 प्रतिशत से अधिक की बचत होती है. अगर आप अपने प्रोडक्ट को सही तरीके से बेचते है तो आप आसानी से हर महीने कम से कम 50,000 रुपये कमा सकते है. इस व्यवसाय का मार्केटिंग हिस्सा सबसे महत्वपूर्ण है. इसकी आपूर्ति आप शहर के कॉस्मेटिक की दुकानों में कर सकते है या फिर आप ऑनलाइन के माध्यम जैसे अमेज़न जैसी शॉपिंग वेबसाइट की मदद से भी इस बिज़नेस को शुरू कर सकते है

यह भी पढ़े

Business Idea: हर दिन कमाएं 2000 रुपये मुनाफ़ा, छोटी दुकान की होगी जरूरत

Leave a Reply

Your email address will not be published.